1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bhagalpur nagar nigam to start whatsapp number for complaint of garbage news skt

Bihar News: भागलपुर में अब WhatsApp से कर सकेंगे कचरे और गंदगी की शिकायत, पहुंचेंगे निगम के सफाइकर्मी

भागलपुर के नगर आयुक्त को एक वाट्सएप नंबर सार्वजनिक करने का निर्देश दिया गया है.उस नंबर पर लोग अपने आसपास में फैली गंदगी, कूड़े-कचरे की शिकायत दर्ज करायेंगे. शिकायत मिलते ही निगम के सफाईकर्मी उस जगह पहुंच सफाई करेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कचरा उठाते कर्मी
कचरा उठाते कर्मी
फाइल

भागलपुर के प्रमंडलीय आयुक्त दयानिधान पांडेय ने नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव को निर्देश दिया है कि एक वाट्सएप नंबर सार्वजनिक करें. उस नंबर पर लोग अपने आसपास में फैली गंदगी, कूड़े-कचरे की शिकायत दर्ज करायेंगे. शिकायत मिलते ही निगम के सफाईकर्मी उस जगह पहुंच सफाई करेंगे. वाट्सएप नंबर पर जितनी भी शिकायतें मिलेगी, उसे एक रजिस्टर में दर्ज करने का निर्देश भी कमिश्नर ने बैठक में दिया है. समाचार पत्रों में वाट्सएप नंबर का प्रचार-प्रसार भी कराने को कहा है.

नगर आयुक्त बनाएंगे वाट्सएप ग्रुप

बैठक में डीएम सुब्रत कुमार सेन, नगर आयुक्त प्रफुल्ल चंद्र यादव, सिटी मैनेजर, कार्यपालक अभियंता, प्रमंडलीय आयुक्त के सचिव वारिश खान मौजूद थे. आयुक्त ने निर्देश दिया है कि नगर आयुक्त एक वाट्सएप ग्रुप बनायें, जिसमें सभी सफाइकर्मी, वार्ड प्रभारी, जोनल प्रभारी, स्वास्थ्य शाखा प्रभारी और सिटी मैनेजर को जोड़ें.

मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी सिटी मैनेजर को

आयुक्त ने कहा कि लोगों की शिकायत ही सिर्फ रजिस्टर में दर्ज नहीं होगी, बल्कि सफाई की जिम्मेदारी, उस पर की गयी कार्रवाई भी रजिस्टर में दर्ज की जायेगी. रजिस्टर में इस बात का उल्लेख करना है कि शिकायत मिलने के कितनी देर के बाद सफाई कर दी गयी. इसकी मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी सिटी मैनेजर को सौंपी गयी. इस बाबत आयुक्त कार्यालय को भी रिपोर्ट सौंपी जायेगी.

हर माह के पहले सप्ताह में सफाइकर्मियों को दें वेतन.

प्रमंडलीय आयुक्त ने निर्देश दिया है कि सफाईकर्मियों को हर माह के पहले सप्ताह में वेतन का भुगतान करें. बैंक खाते में निर्धारित समय पर वेतन की राशि देने कहा गया है. विलंब होने पर कार्रवाई की जायेगी.

जून तक पूरे होंगे बैडमिंटन व स्वीमिंग पुल समेत सभी प्रोजेक्ट

भागलपुर के सैंडिस कंपाउंड में सौंदर्यीकरण का सभी प्रोजेक्ट जून तक पूरा हो जायेगा. स्मार्ट सिटी लिमिटेड स्टेशन क्लब छोड़कर बैडमिंटन व स्वीमिंग पुल समेत सभी कार्यों को फाइनल टच देने में जुट गया है. नयी चहारदीवारी बन जाने से पुरानी चहारदीवारी तोड़ी जा रही है. वहीं चहारदीवारी के बाहर पेवर ब्लॉक बिछाने का काम को पूरा किया जा रहा है.

स्मार्ट सिटी योजना के मद से करीब 37 करोड़ की लागत से सैंडिस कंपाउंड को सजाने और संवारने का काम हो रहा है. स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीजीएम संदीप कुमार ने बताया कि स्टेशन क्लब को छोड़कर सभी प्रोजेक्ट को पूरा करने की तैयारी की जा रही है. साथ ही उद्घाटन की भी तैयारी शुरू हो गयी है. तिथि निर्धारित होगी, तब सारी योजनाओं का एक साथ उद्घाटन होगा. अभी उद्घाटन की तिथि निर्धारित नहीं हुई है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें