26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शहरी पीएचसी में मरीज कर रहे योगाभ्यास, असाध्य रोगों से मिल रही राहत

शहरी पीएचसी में मरीज कर रहे योगाभ्यास, असाध्य रोगों से मिल रही राहत

– भागलपुर शहर के आठ पीएचसी समेत जिले के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में हो लग रहा योग शिविर वरीय संवाददाता, भागलपुर

शहर के आठ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए नियमित रूप से योग शिविर का आयोजन हो रहा है. हर पीएचसी में महीने में 10 दिन योग शिविर लग रहा है. इस प्रकार सभी शहरी पीएचसी में एक माह के दौरान 80 शिविर आयोजित हो रहे हैं. यहां आने वाले मरीजों को दवा के साथ-साथ असाध्य रोग से निजात पाने के लिए योग कराया जा रहा है. इन शहरी पीएचसी में हुसैनाबाद, बरारी, सच्चिदानंदनगर, चंपानगर, बुधिया, मोहद्दीनगर, रेकाबगंज व किलाघाट हैं. जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम मणिभूषण झा ने बताया कि शहरी पीएचसी के अलावा जिले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में योग शिविर लग रहा है. शिविर के संचालन के लिए हर जगह योग प्रशिक्षक नियुक्त किये गये हैं. डीपीएम ने बताया कि 21 जून को हर वर्ष भारत समेत पूरी दुनियां में योग दिवस मनाया जाता है. नियमित रूप से योग करने वाले लोग स्वस्थ रहते हैं.

हर पीएचसी में 45 मिनट का सत्र : शहरी पीएचसी में नियमित रूप से योग सत्र को संचालित कर रहे योग प्रशिक्षक डॉ सत्यजीत मिश्रा ने बताया कि असाध्य रोग के मरीजों को योगासन व प्राणायाम से काफी लाभ मिल रहा है. खासकर जोड़ों का दर्द, गठिया, वात, अनिद्रा, मानसिक रोग, पेट व सांस से संबंधित बीमारियों से निजात मिल रही है. हर पीएचसी में मरीजों को प्राणायाम, कपाल भांति, योगनिद्रा समेत अन्य तरह के आसन कराये जा रहे हैं. प्रत्येक सत्र 45 मिनट का होता है. दवा के साथ-साथ योगाभ्यास करने से मरीज काफी संतुष्ट हैं. योग प्रशिक्षक डॉ सत्यजीत मिश्रा ने बताया कि वह सत्य संकल्प योग केंद्र भीखनपुर के संचालक हैं. साथ ही बिहार योग विद्यालय से कर्म संन्यास से प्रशिक्षण प्राप्त किया है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें