25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मजदूरी बढ़ोतरी की मांग को लेकर सफाई कर्मियों ने किया हड़ताल

मजदूरी बढ़ोतरी की मांग को लेकर सफाई कर्मियों ने किया हड़ताल

– हड़ताल के कारण शहर की सफाई व्यवस्था में लगा ग्रहणअमरपुर. अमरपुर नगर पंचायत के सफाई कर्मियों ने मजदूरी बढ़ोतरी तथा कटौती की गयी पीएफ राशि की निकासी के मांग को लेकर शुक्रवार को सफाई मुंशी के आवास के समीप हड़ताल कर जमकर विरोध प्रदर्शन किया. मौके पर सफाई कर्मी संजय मलिक, लखिन्द्र हरि, विक्रम मेहतर, जितेन्द्र मेहतर, अनीता देवी, नगीना देवी, अंजली देवी, बबीता देवी, मिथुन मेहतर, कुंदन मेहतर, रंजीत डोम आदि ने बताया कि हम सभी मजदूर अपनी जान हथेली पर रखकर प्रतिदिन शहर की गंदगी साफ करते हैं. बदले में हम सभी का सफाई संवेदक, मुंशी के द्वारा आर्थिक दोहन किया जा रहा है. सफाई के बदले मजदूरों को मात्र 280 रुपया की मजदूरी दी जाती है, जिसमें अपना पेट भी सही ढंग से नहीं भर पा रहे हैं तो परिवार कैसे चलायेंगे. मंहगाई आसमान छु रहा है. सफाई संवेदक के मुंशी सफाई कर्मियों का पीएफ के नाम पर राशि की कटौती कर रहे हैं, लेकिन बैंक जाते हैं तो पीएफ नंबर की जांच करने के बाद पता चलता है कि पीएफ के नाम पर कोई राशि मजदूरों के खाता में जमा नहीं है. मजदरों को पहचान पत्र तथा सुरक्षा के लिए कोई सामग्री नहीं दी गयी है. सफाई मजदूरों ने बताया कि जब तक मजदूरों की मजदूरी 280 से बढ़ाकर 400 नहीं की जायेगी तथा अन्य सुरक्षा उपकरण नहीं दिया जायेगा तबतक हड़ताल पर रहेंगे.

कहते हैं कार्यपालक पदाधिकारी

मामले को लेकर नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी रविशंकर प्रसाद ने बताया कि सफाई संवेदक को बुलाकर मजदूरों के बीच वार्ता कराया जायेगा. बिना सूचना के हड़ताल करना गैर कानूनी है. हड़ताल करने से एक सप्ताह पूर्व मजदूरों को कार्यालय में लिखित आवेदन देकर सूचना देनी चाहिए. मामले की जांच पड़ताल कर सफाई कर्मियों की सभी समस्याओं का समाधान किया जायेगा.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें