37.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Ayodhya Ram Mandir: राम लला के ससुराल से गहना, कपड़ा समेत 1100 भार अयोध्या रवाना

Ayodhya Ram Mandir जाने के लिए सुबह भार सनेश यात्रा निकलते वक्त माहौल भक्तिमय हो गया. महिलाएं मंगलगीत गा रही थीं और जय सियाराम की जयघोष हो रहा था.

रमण कुमार मिश्र/ संजय राउत

प्रभु श्रीराम का अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उनके ससुराल जनकपुर धाम से विभिन्न सामान से भरा 1100 भार सनेश सुसज्जित ट्रक से रवाना हो गया है. जानकी मंदिर के उत्तराधिकारी महंत रोशन दास बैष्णव ने बताया कि प्रभु श्रीराम सहित चारों भाइयों व सीता सहित व बहनों के लिए सोने, चांदी के आभूषण, पीतल के बर्तन, 56 भोग की मिठाई, फल, फूल के साथ मिथिला के भार में खीर-पूरी, चूड़ा-दही के साथ विभिन्न प्रकार की अदौरी, दनौरी भार सनेश के साथ रवाना हो गया है.  भगवान का विशेष स्मृति चिन्ह राम मंदिर ट्रस्ट को सुपुर्द किया जाएगा.

भार सनेश यात्रा के वक्त भक्तिमय हो गया

गुरुवार को सुबह भार सनेश यात्रा निकलते वक्त माहौल भक्तिमय हो गया. महिलाएं मंगलगीत गा रही थीं. जय सियाराम की जयघोष से जानकी मंदिर परिसर गुंजायमान हो रहा था. सुबह से ही भार को देखने जनकपुर जानकी मंदिर में भीड़ उमड़ पड़ी थी. फूल-माला से सुसज्जित दो ट्रकों पर भार सनेश रखा गया.  एक ट्रक पर भगवान की झांकी बनायी गयी है. पूरा जनकपुर सीताराम के जयघोष से गुंजायमान रहा.

1100 भार सनेश जानकी मंदिर से रवाना

सुबह दस बजे जानकी मंदिर के उत्तराधिकारी महंत राम रोशन दास वैष्णव की अगुवाई में राम युवा कमेटी के अध्यक्ष परमेश्वर साह, महावीर युवा कमेटी के अध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता, विश्व हिन्दू परिषद धनुषा जिला के अध्यक्ष संतोष साह, श्री रामानन्दीय सहित श्री बैष्णव संघ के सदस्यों की सहभागिता के साथ जनकपुरधाम के विभिन्न मठ मंदिर के साधु -संत, महंत सहित 251 लोगों की जत्था अयोध्या के लिए रवाना हुए हैं. 1100 भार सनेश जानकी मंदिर से फूल मालाओं से सुसज्जित ट्रकों पर भार के साथ राम जानकी की झांकी के रथ के साथ दर्जनों वाहन अयोध्या के लिए प्रस्थान किये.

Also Read: Bihar Weather: मौसम विभाग ने शेयर किया ताजा अपडेट, कहा- होगी झमाझम बारिश, अभी नहीं मिलेगी सर्दी से राहत

प्रस्थान से पूर्व जानकी मंदिर में मधेश प्रदेश के मुख्यमंत्री सरोज कुमार यादव, नेपाली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व उप  प्रधानमंत्री विमलेंद्र निधि, जनकपुरधाम के मेयर मनोज कुमार साह, जानकी मंदिर के महंत श्रीराम तपेश्वर दास बैष्णव, उत्तराधिकारी महंत राम रोशन दास बैष्णव , भारतीय वाणिज्य महादूतावास वीरगंज के वाणिज्य दूत शशि भूषण कुमार सहित सैकड़ों गणमान्य लोग मौजूद रहे. मधेश प्रदेश के मुख्यमंत्री सरोज कुमार यादव भी भार के साथ जानकी मंदिर से जनकपुर जीरो माइल तक गये.

भार सनेश यात्रा जत्था का जगह-जगह हुआ स्वागत

जनकपुरधाम से निकली भार सनेश यात्रा के साथ चल रहे जत्था का जगह-जगह स्वागत किया गया. जनकपुर से निकले भार जत्था का लादो बेला,बिन्नी, पिपरा में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पुष्प तथा अक्षत से स्वागत किया गया. उसके बाद जलेश्वर में जलेश्वर के मेयर सुरेश साह की नेतृत्व में बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने भार का स्वागत किया.

आज देर रात तक अयोध्या पहुंचेगा भार सनेश

जानकारी के अनुसार गुरुवार को सुबह दस बजे भार के साथ चल रहे 251 साधु संत व गणमान्य लोगों का जत्था जलेश्वर मनरा, मलंगवा, मौलापुर, सिमरौन गढ होते हुए देर रात तक वीरगंज पहुंचा. वीरगंज में स्वागत के बाद शुक्रवार को रक्सौल, गोपालगंज, कुशीनगर, गोरखपुर होते हुए देर रात तक अयोध्या पहुंचेगा.

जनकपुरधाम के मेयर अयोध्या के मेयर को करेंगे भेंट

अयोध्या में 22 जनवरी को प्रभु रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. ऐसे में इस खुशी की घड़ी में प्रभु श्रीराम की ससुराल के लोग भला कैसे पीछे रहें. प्रभु श्रीराम की प्राणप्रतिष्ठा को लेकर जनकपुर वासी उत्साहित हैं. जनकपुरधाम उप महानगरपालिका के मेयर मनोज कुमार साह भी जत्था में शामिल हैं. भार के साथ ही जनकपुरवासी की ओर से अभिनंदन पत्र भी सौंपेंगे. भार में घी का लड्डू, गाजा, खाजा, मखान, संतरा, सेव, अनार, ड्राई फ्रूट्स, मेयर साहब के लिए धोती, कुर्ता, चादर,पाग आदि अनेक सामग्री हैं.

प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को ले जनकपुर में हर्ष

22 जनवरी को होने जा रही भगवान रामलला की प्राणप्रतिष्ठा को लेकर भगवान राम लला की ससुराल के लोग काफी उत्साहित हैं. भार के साथ जाने के लिए पांच हजार से अधिक जनकपुर वासियों ने इच्छा जाहिर किए थे.  राम मंदिर तीर्थ निर्माण ट्रस्ट ने 251 लोगों को ही अनुमति दी. फिर जनकपुर वासियों ने नकद, तो कोई बांस के चंगेरा में सामग्री, तो कोई सखारी में चकला, बेलन, हंसुआ, ठेकुआ, केसार सहित अन्य सामग्रियां अयोध्या भेजने के लिए जानकी मंदिर में बने काउन्टर में जमा कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें