36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Bihar News : आज से शुरू होगी कक्षा पांच और आठ की वार्षिक परीक्षा, डेढ़ करोड़ बच्चे होंगे शामिल

परीक्षा संपन्न होने के बाद 23 से 27 मार्च के बीच उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जायेगी. संबंधित स्कूल अपने बच्चों के उत्तर पुस्तिकाओं की जांच खुद से जांच नहीं करेंगे. परीक्षा समाप्ति के बाद विद्यालय प्रधान अपने स्कूल की उत्तरपुस्तिकाओं को नजदीक के संबद्ध स्कूल में समय से पहुंचा देंगे.

पटना. प्राथमिक और मध्य कक्षाओं के डेढ़ करोड़ से अधिक बच्चों की वार्षिक परीक्षाएं 13 मार्च से शुरू होने जा रही है. कक्षा पांच और आठ की परीक्षाएं 13 मार्च से शुरू हो रही हैं. सोमवार को पहली पाली में सुबह 10 बजे भाषा विषयों मसलन हिंदी, उर्दू व बांग्ला की परीक्षाएं हैं. वहीं, अंग्रेजी की परीक्षा दोपहर एक बजे से शुरू होगी. बिहार शिक्षा परियोजना ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है.

23 से 27 मार्च के बीच उत्तर पुस्तिकाओं की जांच

14 मार्च को गणित और सामाजिक विज्ञान अथवा पर्यावरण विषय का पेपर होगा. इसी तरह कक्षा पांच और आठ की परीक्षाएं 16 मार्च तक होंगी. कक्षा एक से चार और छठी-सातवीं की परीक्षाएं 17 से 21 मार्च तक होंगी. परीक्षा संपन्न होने के बाद 23 से 27 मार्च के बीच उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जायेगी. संबंधित स्कूल अपने बच्चों के उत्तर पुस्तिकाओं की जांच खुद से जांच नहीं करेंगे. परीक्षा समाप्ति के बाद विद्यालय प्रधान अपने स्कूल की उत्तरपुस्तिकाओं को नजदीक के संबद्ध स्कूल में समय से पहुंचा देंगे. विभागीय स्तर से बच्चों के परीक्षा परिणाम को मूल्यांकन पंजी में संधारित करने और प्रगति पत्रक में परीक्षा परिणाम को संधारित करने के निर्देश दिये गये हैं.

31 मार्च को होगी पीटीएम

परियोजना निदेशक की तरफ से विद्यालय प्रधानों से उत्तर पुस्तिका देते समय गोपनीयता की शपथ दिलायी जायेगी. परीक्षा की मॉनीटरिंग के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किये जायेंगे. 31 मार्चको राज्य के सभी प्रारंभिक विद्यालयों में शिक्षक अभिभावक बैठक बुलायी जायेगी. इस दिन कक्षा पांच से आठवीं के विद्यार्थियों की प्रगति साझा की जायेगी. उन्हें प्रगति पत्रक दिये जायेंगे. परीक्षा परिणाम में इ-ग्रेड लाने वाले विद्यार्थियों के लिए विशेष कक्षाओं का संचालन एक अप्रैल से शुरू किया जायेगा.

Also Read: बिहार में क्रांतिकारी किसान यूनियन की कमेटी गठित, 20 मार्च को होगी दिल्ली में किसान महापंचायत

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें