1. home Hindi News
  2. state
  3. assam fuel price increase lockdown loss compensation

लाकडॉउन: असम ने ईंधन के दाम बढ़ाये

By PankajKumar Pathak
Updated Date

गुवाहाटी : असम ने लॉकडाउन की वजह से हो रहे नुकसान की कुछ भरपाई के लिये बुधवार को राज्य में ईंधन के दाम बढ़ा दिये. राज्यके वित्त एवं स्वास्थ्य मंत्री हेमंत विस्वा सरमा ने बुधवार को यह जानकारी दी.

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को तेजी से फैलने से रोकने के लिये 25 मार्च सो देशभर में लॉकडाउन लागू है. यह लॉकडाउन तीन मई तक लागू रहेगा. अससम में पेट्रोल का दाम 71.61 रुपये से बढ़ाकर 77.46 रुपये लीटर और डीजल का दाम 65.07 रुपये से बढ़ाकर 70.50 रुपये लीटर कर दिया गया है.

नयी दरें 22 अप्रैल की मध्यरात्रि से लागू हो जायेंगी. सरमा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ईंधन के दाम में की गई वृद्धि अस्थाई उपाय है और जो भी परेशानी है सभी को उसमें अपना योगदान करना होगा. उन्होंने कहा, ‘‘जैसे ही कोरोनावायरस समाप्त होगा, हम फिर इसकी समीक्षा करेंगे.'' सरमा ने कहा कि ईंधन की बिक्री घटने से राज्य सरकार को भारी राजस्व नुकसान हो रहा है.

‘‘इसमें से कुछ नुकसान की भरपाई के लिये हमें दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं.'' सरमा ने कहा कि ‘‘हमें दुतरफा नुकसान हो रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम काफी नीचे आ गये हैं. इससे आयल इंडिया और ओएनजीसी कंपनियों द्वारा राज्य को दी जाने वाली रायल्टी में भी भारी कमी आयेगी.

''

इसके साथ ही राज्य में ईंधन की बिक्री भी बहुत कम रह गई है. उन्होंने कहा, ‘‘हमें हर महीने रॉयल्टी से 166 करोड़ रुपये की प्राप्ति होती रही है लेकिन अब यह राशि 50 करोड़ रुपये रह जाने का अनुमान है इसलिये ईंधन के दाम बढ़ाकर हम अपने राजस्व को बचाये रखने का प्रयास कर रहे हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें