14.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में पहली बार नक्सलियों ने बनाई ऐसी सुरंग, सब हो गये दंग, वीडियो आया सामने

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में पहली बार नक्सलियों ने बनाई ऐसी सुरंग, सब हो गये दंग, वीडियो आया सामने

छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा जिलों की सीमा पर मंगलवार को नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में तीन जवान शहीद हो गये. इसके बाद नक्सलियों द्वारा खोदी गई सुरंग का पता लगा है.

छत्तीसगढ़ के सुकमा-बीजापुर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र टेकलगुडेम गांव में नक्सलियों ने मंगलवार को सीआरपीएफ जवानों पर बड़ा हमला किया जिसमें तीन जवान शहीद हो गये. इसके बाद एक वीडियो सामने आया है जिसे न्यूज एजेंसी एएनआई ने जारी किया है. वीडियो में दंतेवाड़ा में बंकर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए नक्सलियों द्वारा खोदी गई सुरंग नजर आ रही है. सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरंग का पता लगाया है.

क्या नजर आ रहा है वीडियो में

दंतेवाड़ा से जो वीडियो सामने आया है उसमें नजर आ रहा है कि सुरक्षाकर्मी एक बड़े डंडे से जमीन पर पड़े पत्ते और कुछ अन्य चीज को हटा रहे हैं. इसके बाद वे अंदर जाते हैं तो उन्हें बंकर नजर आता है. यह बंकर ठोस नजर आ रहा है. बताया जा रहा है कि इसका इस्तेमाल नक्सली छिपने के लिए करते हैं. बीच-बीच में रोशनी के लिए जगह छोड़ी गई है. पूरे बंकर का वीडियो अच्छी तरह से रिकॉर्ड किया गया है जिसमें एक हथियारबंद सुरक्षाकर्मी आगे-आगे बढ़ता नजर आ रहा है.

Also Read: Naxal Attack: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने CRPF कैंप पर किया हमला, 3 जवान शहीद, 14 घायल

वीडियो में सुरंगों की गहराई बहुत ज्यादा नजर आ रही है. यह काफी लंबा भी है. बीच-बीच में सुरंगों में ओपनिंग दिख रही है, ऐसा इसलिए ताकि नक्सली इनमें से बाहर निकल कर सुरक्षबलों पर हमला कर ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकें. इन सुरंगों को छिपाने के लिए लकड़ी का इस्तेमाल नक्सली करते हैं. इसके ऊपर मिट्टी डाल दी जाती है. यहां चर्चा कर दें कि एयर स्ट्राइक से बचने के लिए ऐसे बंकर हमास ने इज़रायल में बना रखा था. सुरक्षा महकमे में इस बात को लेकर चर्चा तेज हो चली है कि ऐसे सुरंग पहले कभी नक्सलियों के बीच में नहीं देखे गए हैं.

छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा जिलों की सीमा पर तीन जवान शहीद

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा जिलों की सीमा पर मंगलवार को नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के दौरान दो कोबरा कमांडो समेत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के कम से कम तीन जवान शहीद हो गए और 15 अन्य घायल हो गए. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने जो जानकारी दी है कि तीन शहीद जवानों में दो कोबरा की 201वीं बटालियन के और एक जवान सीआरपीएफ की 150वीं बटालियन का है. पुलिस को यह भी सूचना मिली है कि मुठभेड़ में कम से कम छह नक्सली भी मारे गए हैं. यहां चर्चा कर दें कि सीआरपीएफ की ‘कमांडो बटालियन फॉर रिजॉल्यूट एक्शन’ (कोबरा) जंगल में युद्ध अभियान संचालित करने वाली एक इकाई है.

भाषा इनपुट के साथ

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें