1. home Hindi News
  2. sports
  3. wimbledon 2021 mens singles final djokovic creates history by winning wimbledon equals federer nadal record avd

Wimbledon 2021 : जोकोविच ने विंबलडन जीतकर रचा इतिहास, फेडरर-नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी की

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जोकोविच ने विंबलडन जीतकर रचा इतिहास
जोकोविच ने विंबलडन जीतकर रचा इतिहास
instagram

wimbledon 2021 men's singles final : विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने पहला सेट गंवाने के बाद शानदार वापसी करके फाइनल में मैटियो बेरेटिनी को हराकर विंबलडन सिंगल का खिताब अपने नाम किया. जोकोविच ने तीन घंटे 23 मिनट तक चले मुकाबले में इटली के 7वें वरीय बेरेटिनी को 6-7 (4), 6-4, 6-4, 6-3 से हराया.

जोकोविच ने नडाल और फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी की

नोवा जोकोविच ने फाइनल जीतकर अपना 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब पर कब्जा जमाया और रोजर फेडरर और राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

फेडरर के एक रिकॉर्ड से केवल एक कदम दूर

जोकोविच ने विंबलडन में लगातार तीसरा और कुल छठा खिताब जीता है. इसके अलावा जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन में नौ, यूएस ओपन में तीन और फ्रेंच ओपन में दो खिताब जीते हैं. सर्बिया के इस दिग्गज खिलाड़ी अब एक कैलेंडर वर्ष में चारों ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने की राह पर है. जोकोविच का यह 30वां ग्रैंडस्लैम फाइनल था. केवल फेडरर (31 फाइनल) उनसे आगे हैं.

ऐसा था जोकोविच और बेरेटिना के बीच मुकाबले का रोमांच

जोकोविच और बेरेटिना के बीच विंबलडन का फाइनल मुकाबला बेहद रोमांच था. बेरेटिनी ने शुरू में कुछ गलतियां की जिसका फायदा उठाकर जोकोविच ने शुरू में ही उनकी सर्विस तोड़ दी. इसके बाद जब जोकोविच 5-2 से आगे थे तब बेरेटिनी ने सेट प्वाइंट बचाया.

उसके बाद बेरेटिनी ने टाईब्रेकर में शुरू में ही 3-0 की बढ़त बनायी. जोकोविच ने बराबरी की लेकिन बेरेटिनी ने जल्द ही दो सेट प्वाइंट हासिल कर लिये. उसके बाद उन्होंने सेट अपने नाम किया. लेकिन उसके बाद जोकोविच ने जोरदार वापसी की और लगातार तीन सेट जीतकर खिताब पर कब्जा कर लिया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें