1. home Hindi News
  2. sports
  3. us open 2020 world number 1 tennis player novak djokovic got kicked out of the us open after hitting ball to line judje upl

US open 2020: दुनिया के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी जोकोविच ने कोर्ट में कर दिया 'कांड', रेफरी ने किया टूर्नामेंट से बाहर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी जोकोविच ने लाइन जज को मारी गेंद
दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी जोकोविच ने लाइन जज को मारी गेंद
Twitter

US open 2020, Novak Djokovic: कोरोना काल में खेले जा रहे पहल ग्रैंड स्लैम यूएस ओपेन से दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के स्टार नोवाक जोकोविच अप्रत्याशित रूप से बाहर हो गए हैं. टूर्नामेंट के चौथे दौर में नोवाक को हार की वजह से नहीं बल्कि अयोग्य घोषित होकर बाहर होना पड़ा. जोकोविच को यूएस ओपन में पुरुष एकल खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था.

जोकोविच अपने 18वें ग्रैंड स्लैम के लिए खेल रहे थे ताकि वो अपने प्रतिद्वंद्वी रफाल नडाल और रोजर फेडरर के और करीब पहुंच सकें. उनके इस तरह प्रतियोगिता से बाहर होने का मतलब है कि अब कोई नया पुरुष ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनेगा. इससे पहले साल 2014 में मारिन सिलिक ने न्यूयॉर्क में जीत हासिल की थी. दरअसल, जोकोविच को एक लाइन जज को गेंद मारने के कारण यूएस ओपन के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया है.

स्पेन के पाब्लो कार्रेनो बुस्टा के हाथों 6-5 से पिछड़ने के बाद जोकोविच हताश थे. हताशा में ही उन्होंने अपनी जेब से एक गेंद निकाली और उसे टेनिस रैकेट से मारा. वो गेंद सीधे जाकर लाइन जज को लगी. ईएसपीएन स्पोर्ट्स के मुताबिक, एक लंबी चर्चा के बाद उन्हें टूर्नामेंट के अधिकारियों द्वारा अयोग्य घोषित कर दिया गया.

यूनाइटेड स्टेट्स टेनिस एसोसिएशन ने अपने एक बयान में कहा है कि ग्रैंड स्लैम नियम पुस्तिका के अनुसार, उन्हें जानबूझकर किसी को गेंद से या किसी खतरनाक तरीके से मारने या कोर्ट के भीतर लापरवाही से खेलने या परिणामों को गंभीरता से नहीं लेने के कारण यूएस ओपन के रेफरी द्वारा 2020 यूएस ओपन से बाहर कर दिया गया है.

यूंकि उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया है तो जोकोविच यूएस ओपन में हासिल किये अपने सभी रैकिंग प्वाइंट्स भी खो देंगे और उन्हें टूर्नामेंट में जीते गए मैच की पुरस्कार राशि को जुर्माने के तौर पर देना होगा साथ ही इस अपमानजनक घटना के लिए भी उन्हें जुर्माना देना होगा.

हालांकि जोकोविच ने अपनी इस गलती के लिए सार्वजनिक रूप माफी मांगी है. उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट पर यूएस ओपेन से बाहर होने का दुख साझा किया. ग्रैंड स्लैम के इतिहास में मैच से डिसक्वालीफाइ होने वाले जोकोविक तीसरे खिलाड़ी बन गए.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें