1. home Hindi News
  2. sports
  3. tokyo olympics 2020 rules big change due to corona epidemic players will be presented medals in trays winning medals themselves to be honored avd

Tokyo Olympics 2020 : खिलाड़ियों को ट्रे में पेश किया जाएगा पदक, मेडल जीतने के बाद खुद को करना होगा सम्मानित

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tokyo Olympics 2020 rules Big change
Tokyo Olympics 2020 rules Big change
twitter

Tokyo Olympics 2020 : टोक्यो ओलंपिक में कोरोना महामारी का खतरा मंडरा रहा है. संक्रमण को देखते हुए जापान सरकार ने टोक्यो शहर में आपातकाल लगा दिया है. जिसके बाद ओलंपिक बिना दर्शकों की मौजूदगी के आयोजित किया जाएगा.

अब कोरोना संक्रमण को देखते हुए ओलंपिक आयोजन में बड़ा बदलाव किया गया है. टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को खुद को सम्मानित करना होगा. खुद के गले में उन्हें पदक डालना होगा. दरअसल यह बदलाव खिलाड़ियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए किया जा रहा है.

आईओसी ने किया बड़े बदलाव की घोषणा

टोक्यो ओलंपिक में किये गये बड़े बदलाव की घोषणा अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) अध्यक्ष थॉमस बाक (Thomas Bach) ने बुधवार को किया. बाक ने बताया कि पदकों को गले में डालकर नहीं दिया जायेगा.

खिलाड़ियों को ट्रे में पेश किया जाएगा पदक

कोरोना महामारी के कारण ओलंपिक में जो बदलाव किया गया है, उसके अनुसार मेडल खिलाड़ियों को ट्रे में पेश किया जाएगा. फिर एथलीट पदक लेकर खुद अपने गले में डालेंगे. इसके अलावा जो व्यक्ति ट्रे में पदक रखेगा उसे disinfected दस्ताना पहनना होगा. ओलंपिक पदक आम तौर पर आईओसी सदस्य या फिर खेल संचालन संस्था के शीर्ष अधिकारी द्वारा ही प्रदान किये जाते हैं.

हाथ मिलाने और गले लगने पर बैन

ओलंपिक के दौरान गले लगने और हाथ मिलाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. समारोह के दौरान कोई भी एक दूसरे से हाथ नहीं मिलायेगा और न ही कोई किसी को गले लगायेगा.

गौरतलब है कि ओलंपिक में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये काफी सावधानी बरती जा रही है. कोरोना से बचाव के लिए खेलों के नियम में भी बदलाव किया गया है. जिसके तहत फाइनल में पहुंचने वाली कोई भी टीम अगर कोरोना संक्रमण के कारण बाहर होती है, तो बाहर होने वाली टीम से सेमीफाइनल में हारने वाली टीम को गोल्ड जीतने का मौका दिया जाएगा. यह नियम लगभग सभी स्पर्धाओं में लागू होंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें