1. home Hindi News
  2. sports
  3. many options open for tokyo olympics 2020

तोक्यो ओलंपिक के आयोजकों के लिये कई विकल्प खुले

By Shaurya Punj
Updated Date
Many options open for Tokyo Olympics
Many options open for Tokyo Olympics
Prabhat Khabar

तोक्यो : इस साल तोक्यो में ओलंपिक खेलों का आयोजन होने वाला था, पर कोरोना वायरस से हुई तबाही को देखते हुए तोक्यो 2020 ओलंपिक को स्थगित कर दिया गया है. यह खेल अब ‘2020 के बाद लेकिन 2021 की गर्मियों तक' आयोजित किये जाएंगे. ओलंपिक खेलों के स्थगित होने से निराश आयोजकों के साथ भी हुआ जिन्हें अब इस खेल महाकुंभ के दौरान भीषण गर्मी की चिंता का समाधान ढूंढने का वक्त मिल गया है.

कोरोना वायरस महामारी के कारण पहली बार शांतिकाल में ओलंपिक खेलों को स्थगित किया गया है। इससे तोक्यो आयोजकों के लिये कई विकल्प खुल गये हैं। इससे ओलंपिक के बसंत यानि अप्रैल मई के महीनों में आयोजन की संभावना बन गयी है जब जापान का मौसम खुशनुमा होता है. तब खिलाड़ियों और प्रशंसकों के जापान की भीषण गर्मियों में बीमार होने जैसी चिंता नहीं रहेगी। तोक्यो की गवर्नर यूरिको कोइके ने पुष्टि की कि खेलों के स्थगित होने से उन्हें यह विकल्प मिल गया है. इससे उन्हें मैराथन का आयोजन तोक्यो में ही करवाने का मौका भी मिल सकता है.

पहले तोक्यो की भीषण गर्मी के कारण मैराथन का आयोजन उत्तरी जापान के शहर सापोरो में करवाने का फैसला किया गया था. कोइके ने कहा, ‘‘अब जबकि हम ऐसी स्थिति में है तो एक राय यह भी है कि (अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति) इनका आयोजन ऐसे समय में करे जबकि गर्मियां न हों. '' इसके बाद उन्होंने मुस्कराते हुए कहा, ‘‘मुझे लगता है कि अगर तापमान कम होता है तो तोक्यो मैराथन की मेजबानी के लिये भी अच्छा होगा. '' आईओसी प्रमुख थामस बाक ने भी कहा है कि ‘‘खेलों का नया कार्यक्रम केवल गर्मियों के महीनों तक ही सीमित नहीं होगा.

सभी विकल्प खुले हैं और इनमें 2021 की गर्मियों से पहले या गर्मियों के दौरान आयोजन दोनों शामिल हैं. '' तोक्यो 2020 आयोजन समिति के प्रमुख योशिरो मोरी के दिमाग में यह बात तो उसी समय आ गयी थी जबकि खेलों को स्थगित करने का फैसला किया गया था. उन्होंने खेलों के स्थगित होने के तुरंत बाद कहा था, ‘‘हम गर्मियों तक नया कार्यक्रम तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं. इनका आयोजन पहले भी हो सकता है जिससे भीषण गर्मी से बचा जा सके. क्या यह अच्छी बात नहीं है. '' बसंत यानि अप्रैल मई में ओलंपिक खेलों का आयोजन होता है तो इसकी तिथियां यूरोपीय फुटबाल सत्र के आखिरी मैचों, एनबीए प्लेऑफ और अमेरिका के बेसबाल सत्र के शुरुआती मैचों से टकराएंगी. इसी दौरान भारत में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन भी किया जाता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें