29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Zaheer Khan और Lakshmipathy Balaji भारत के गेंदबाजी कोच बनने की दौड़ में ?

India's Bowling Coach: गौतम गंभीर की मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति के बाद पूर्व भारतीय क्रिकेटरों जहीर खान और लक्ष्मीपति बालाजी को राष्ट्रीय टीम के गेंदबाजी कोच के पद के लिए विचार किया जा रहा है.

India’s bowling coach: गौतम गंभीर को हाल ही में भारत का मुख्य कोच नियुक्त किए जाने के बाद, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अब अपना ध्यान राष्ट्रीय टीम के अगले गेंदबाजी कोच के चयन पर केंद्रित कर रहा है. ANI के अनुसार, पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज जहीर खान और लक्ष्मीपति बालाजी इस भूमिका के लिए शीर्ष दावेदार हैं.

जहीर खान या बालाजी होंगे अगले कोच

भारतीय क्रिकेट टीम के साथ शानदार करियर रखने वाले जहीर खान के नाम 92 टेस्ट मैचों में 311 विकेट और सभी प्रारूपों में 309 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 610 विकेट लेने का प्रभावशाली रिकॉर्ड है. जहीर को अब तक के सबसे महान बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है, उनका विशाल अनुभव और टैक्टिकल कौशल उन्हें इस पद के लिए एक मजबूत उम्मीदवार बनाता है.

Image 131
India’s bowling coach: zaheer khan and lakshmipathy balaji

लक्ष्मीपति बालाजी, एक अन्य उल्लेखनीय पूर्व क्रिकेटर, ने आठ टेस्ट मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें उन्होंने 37.18 की औसत से 27 विकेट हासिल किए हैं. वन डे इंटरनेशनल (ODI) में, बालाजी ने 30 मैचों में 39.52 की औसत से 34 विकेट हासिल किए हैं. एक खिलाड़ी और एक कोच के रूप में विभिन्न क्षमताओं में भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान ने गेंदबाजी कोच की भूमिका के लिए उनकी योग्यता को और बढ़ा दिया है.

India’s Bowling Coach: पारस महाम्ब्रे का कार्यकाल समाप्त

Image 132
Paras mahambre

पारस महाम्ब्रे का कार्यकाल समाप्त होने के बाद बीसीसीआई नए गेंदबाजी कोच की तलाश कर रहा है. गौतम गंभीर को मुख्य कोच नियुक्त करने के साथ ही बीसीसीआई भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए एक मजबूत सहयोगी स्टाफ बनाने के लिए उत्सुक है.

Also Read: ना ‘विराट कोहली’ ना ही ‘केन विलियमसन’ यह पूर्व भारतीय है James Anderson का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

BCCI prize money: Rahul Dravid ने 2.5 करोड़ के अतिरिक्त बोनस को ठुकराया

Gautam Gambhir हैं भारत के नये हेड कोच

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने अपने X अकाउंट पर गंभीर की नियुक्ति की आधिकारिक घोषणा की, उन्होंने टीम का नेतृत्व करने की गंभीर की क्षमता पर भरोसा जताया. शाह ने गंभीर के व्यापक अनुभव और टीम इंडिया के लिए उनके स्पष्ट दृष्टिकोण को उनकी नियुक्ति के प्रमुख कारकों के रूप में उजागर किया.

कोचिंग स्टाफ में हालिया बदलाव भारत की टी20 विश्व कप 2024 में विजयी जीत के बाद हुए हैं, जहां उन्होंने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को सात रनों से हराया, जो 17 वर्षों में टूर्नामेंट में उनकी पहली जीत थी. निवर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के साथ अपने कार्यकाल का समापन शानदार तरीके से किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें