1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. wtc final 2021 team india has not yet won the opening test in england virat kohli sena be able to change the history of 35 years avd

WTC Final 2021 : इंग्लैंड में ओपनिंग टेस्ट अबतक नहीं जीत पायी टीम इंडिया, क्या 35 सालों के इतिहास को बदल पायेगी विराट सेना ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WTC Final 2021
WTC Final 2021
twitter

WTC Final 2021 : विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर पहुंच चुकी है. टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (icc world test championship final 2021) के फाइनल मुकाबले से अपने दौरे की शुरुआत करेगी. उसके बाद मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भी हिस्सा लेना है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 जून से 22 जून तक साउथम्पटन में खेला जाएगा.

WTC Final 2021 में किसका पलड़ा भारी होगा, कौन आईसीसी के इस बड़े टूर्नामेंट का ट्रॉफी जीतने में कामयाब होगा, इसको लेकर भविष्यवाणी का दौर शुरू है. लेकिन इंग्लैंड में टीम इंडिया का इतिहास विराट कोहली एंड कंपनी के लिए बड़ी चुनौती बनकर खड़ा है. इंग्लैंड में भारत का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. खासकर ओपनिंग टेस्ट मैच की बात करें, तो टीम इंडिया को पिछले 35 सालों से जीत का इंतजार है.

इंग्लैंड में भारत ने 1986 में आखिरी बार ओपनिंग टेस्ट मैच जीता था. उसके बाद से अब तक भारत को पहले टेस्ट में जीत नसीब नहीं हो पाया है. आखिरी बार में भारत ने लॉर्ड्स में कपिल देव की कप्तानी में जीत दर्ज की थी. उस मैच में दिलीप वेंगसरकर ने शतक जमाया था और दूसरी पारी में कपिल देव ने चार विकेट चटकाये थे, जिसके बदौलत टीम इंडिया को पांच विकेट से जीत मिली थी.

इंग्लैंड में पिछले पांच टेस्ट सीरीज का रिकॉर्ड इस प्रकार रहा है

इंग्लैंड में पिछले पांच टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को तीन सीरीज में पहले मैच में करारी हार का सामना करना पड़ा, जबकि दो मैच ड्रॉ पर खत्म हुए. 1996 में पहला टेस्ट भारत ने 8 विकेट से गंवाया. 2002 में भारत को पहले टेस्ट में 170 रनों की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. 2007 में पहला ड्रॉ हुआ. 2011 में पहला टेस्ट भारत ने 196 रनों से हारा. जबकि 2018 में विराट कोहली की अगुआई में पहला टेस्ट 31 रन से हारा.

posted by - arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें