1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. virat kohli not playing india vs south africa 2nd test know why amh

Ind Vs Sa : जोहानिसबर्ग टेस्ट से बाहर हुए विराट कोहली, केएल राहुल ने बताई ये वजह

भारतीय टीम की कमान केएल राहुल संभाल रहे केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में सोमवार को यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Virat Kohli
Virat Kohli
PTI

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच की शुरुआत हो चुकी है. इस बीच खबर है कि भारतीय टीम को बड़ा झटका लगा है, कप्तान विराट कोहली इस मैच में नहीं खेल रहे हैं. विराट कोहली के पीठ दर्द के कारण बाहर हो जाने से भारतीय टीम की कमान केएल राहुल संभाल रहे हैं.

केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में सोमवार को यहां टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. कोहली की जगह हनुमा विहारी को अंतिम एकादश में रखा गया हैं. यहां चर्चा कर दें कि सेंचुरियन में पिछले मैच में जीत दर्ज करने वाली भारत की टीम में यही एकमात्र बदलाव किया गया है.

राहुल ने टॉस के दौरान कहा कि कोहली की पीठ में दर्द है. उनके अगले मैच तक फिट होने की उम्मीद है. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी टीम में दो बदलाव किये हैं. बच्चे के जन्म के कारण अवकाश पर जाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक की जगह काइल वेरेयनी और वियान मुल्डेर की जगह डुआने ओलिवियर को टीम में चुना गया है.

टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका

भारत को नये साल में इतिहास रचने का मौका मिलेगा. हालांकि आज कोहली नहीं खेल रहे हैं. इसके बाद भी दूसरे क्रिकेट टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को हराकर इस देश में पहली टेस्ट सीरीज जीतने के इरादे से टीम इंडिया उतरी है. ‘बॉक्सिंग डे टेस्ट' में सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका का किला ढहाने के बाद भारत अब जोहांसबर्ग में जीत दर्ज करने उतरी है जिसे देश के बाहर भारतीय टीम का ‘घर' माना जाता है.

कमजोर है अफ्रीका की बल्लेबाजी व गेंदबाजी

दक्षिण अफ्रीका की मौजूदा टीम के लिए भारत को चुनौती दे पाना आसान नहीं होगा, लेकिन मेजबान टीम के पास कागिसो रबादा और लुंगी एनगिड़ी जैसे तेज गेंदबाज हैं, जो अकेले दम पर पर विरोधी टीम के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर सकते हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के 29 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने से दक्षिण अफ्रीका को झटका लगा है और इससे टीम का बल्लेबाजी क्रम और कमजोर होगा. पच्चीस साल के रेयान रिकलटन का दूसरे टेस्ट में पदार्पण तय है, लेकिन अगर वह प्रभाव छोड़ने में सफल भी रहते हैं, तो भी उनके लिए जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे तेज गेंदबाजों का लाल कूकाबूरा से सामना करना आसान नहीं होगा. पैर की मांसपेशियों में चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर हुए डुआने ओलिवर के वियान मुल्डर की जगह खेलने की उम्मीद है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें