1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. virat kohli cheteshwar pujara ajinkya rahane and r ashwin await new record against south africa aml

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे और आर अश्विन को नये रिकॉर्ड का इंतजार

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से शुरू हो जायेगा. इस टेस्ट सीरीज में कप्तान विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे और आर अश्विन सहित कई भारतीय सितारों के पास रिकॉर्ड दर्ज करने का मौका है. विराट कोहली को पिछले दो साल का सूखा दूर करने पर ध्यान देना होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विराट कोहली
विराट कोहली
PTI

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के छह दौरे में से तीन में जीत दर्ज की है. इस तरह दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट मैचों में भारत का रिकॉर्ड इस समय कायम है. लेकिन कुछ ही दिनों में, मेन इन ब्लू के पास इस रिकॉर्ड में कुछ बदलाव करने और इतिहास रचने का मौका है. भारत सेंचुरियन में पहले टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा और ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को अपनी धरती पर हराने करने के बाद दुनिया की नंबर वन रैंकिंग वाली टेस्ट टीम प्रोटियाज को भी इस सूची में जोड़ना चाहेगी.

भारत को दक्षिण अफ्रीका में सर्वोच्च प्रदर्शन करने के लिए विशेष रूप से सीनियर खिलाड़ियों को जबरदस्त प्रयास करने की आवश्यकता होगी. वास्तव में विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, मोहम्मद शमी, आर अश्विन और अन्य की पसंद कुछ प्रभावशाली व्यक्तिगत कारनामों पर होगी. भारत दक्षिण अफ्रीका में प्रदर्शन के लिए कमर कस रहा है. आइए जानते हैं भारत के सुपरस्टार्स के कुछ दिलचस्प रिकॉर्ड का इंतजार है.

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट के सर्वोत्कृष्ट सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली 97 टेस्ट के साथ भारत के लिए 100 टेस्ट मैचों की प्रतिस्पर्धा से केवल तीन मैच दूर हैं. अगर कोहली तीनों टेस्ट खेलना जारी रखते हैं, तो केपटाउन में तीसरे मैच में, 33 वर्षीय खिलाड़ी देश के लिए टेस्ट मैचों में शतक लगाने वाले 12वें भारतीय क्रिकेटर बन जायेंगे और दिग्गजों की एक विशिष्ट सूची में शामिल हो जायेंगे. एक और प्रभावशाली मील का पत्थर जिस पर कोहली की निगाहें होंगी और जो हासिल करने की संभावना है, वह है 8000 टेस्ट रन पूरे करना. 7801 रनों के साथ, कोहली इस रिकॉर्ड से केवल 199 रन दूर हैं.

चेतेश्वर पुजारा

फॉर्म और रनों के लिए संघर्ष करते हुए चेतेश्वर पुजारा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने करियर को फिर से शुरू करने के लिए उत्सुक होंगे. भारत का नंबर 3 बल्लेबाज दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 14 टेस्ट मैचों में 758 रन बनाने में सफल रहा है, जिसमें 2013 के दिसंबर में जोहान्सबर्ग में पांच अर्धशतक और 153 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. अगर पुजारा 242 और रन बना सकते हैं, तो वह दक्षिण अफ्रीका टेस्ट में 1000 रन के पार जायेंगे. पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1893 और इंग्लैंड के खिलाफ 1699 रन बनाए हैं.

अजिंक्य रहाणे

पुजारा की तरह अजिंक्य रहाणे भी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और पुजारा की तरह रहाणे भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1000 रन बनाने की कगार पर हैं. 33 वर्षीय बल्लेबाज ने अब तक प्रोटियाज के खिलाफ 10 टेस्ट खेले हैं, जिसमें तीन शतक और तीन अर्द्धशतक के साथ 748 रन बनाए हैं और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1000 रन बनाने के लिए 252 और रन की जरूरत है. ऑस्ट्रेलिया एकमात्र प्रतिद्वंद्वी है जिसके खिलाफ रहाणे के 1000 से अधिक रन हैं. अगला सर्वश्रेष्ठ 21 टेस्ट में 840 रन के साथ इंग्लैंड के खिलाफ है. इसके अलावा रहाणे के पास टेस्ट क्रिकेट में 100 कैच पूरे करने से तीन कैच कम हैं.

आर अश्विन

आर अश्विन न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने प्लेयर ऑफ द सीरीज के योग्य प्रदर्शन के दौरान टेस्ट में भारत के तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये और 35 वर्षीय अनुभवी ऑफ स्पिनर एक बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार होंगे. 427 विकेट के साथ अश्विन महान कपिल देव की बराबरी करने से केवल सात विकेट दूर हैं. एक और स्ट्राइक उन्हें भारत के सर्वकालिक सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में अनिल कुंबले के बाद दूसरे स्थान पर ले जायेगी. अश्विन डेल स्टेन को भी पीछे छोड़ सकते हैं, जो इस समय अश्विन से 12 विकेट से आगे हैं. बशर्ते वह दक्षिण अफ्रीका में तीनों टेस्ट खेल लें और चोट से बचे रहे.

मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी को न्यूजीलैंड टेस्ट के लिए आराम दिया गया था और उनकी वापसी के साथ 31 वर्षीय तेज गेंदबाज अपनी झोली में एक और रिकॉर्ड जोड़ना चाहेंगे. शमी वर्तमान में 195 विकेट के साथ टेस्ट में 200 विकेट पूरे करने से पांच विकेट दूर हैं. अगर वह वहां पहुंचते हैं तो कपिल देव, जहीर खान, इशांत शर्मा और जवागल श्रीनाथ के बाद शमी वहां पहुंचने वाले पांचवें भारतीय तेज गेंदबाज बन जायेंगे. दक्षिण अफ्रीका में पांच टेस्ट में 21 विकेट लेने वाले शमी को कोहली की कप्तानी में 100 टेस्ट विकेट लेने के लिए आठ और विकेट चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें