1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. t20 world cup 2021 schedule bcci president sourav ganguly world cup was shifted from india to uae health safety concerns covid 19 ipl 2021 rkt

इन दो कारणों से IPL 2021 और टी20 वर्ल्ड कप भारत से हो रहा बाहर, सौरव गांगुली ने किया एक्सप्लेन

UAE में होने के बाद भी बीसीसीआई हीT20 वर्ल्ड कप मेजबान रहेगा. यह पूछे जाने पर कि क्या 17 अक्टूबर को टूर्नामेंट की शुरुआत की तारीख तय की गई है इस पर गांगुली ने कहा कि हम कुछ दिनों में पूरे शेड्यूल को अंतिम रूप देने में सक्षम होंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IPL 2021 और टी20 वर्ल्ड कप
IPL 2021 और टी20 वर्ल्ड कप
Twitter

T20 World Cup, IPL 2021: भारत में होने वाले T20 वर्ल्ड कप का आयोजन अब यूएई में होगा. कोरोना के चलते पहले ही देश में इसके आयोजन को लेकर संदेह था. इस बीच बीसीसीआई (BCCI) ने आईसीसी (ICC) को इस बारे में आधिकारिक तौर पर जानकारी दे दी है. टूर्नामेंट का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में हो सकता है. टी20 वर्ल्ड कप से पहले आईपीएल के बचे 31 मुकाबले भी यूएई में होने हैं. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सोमवार को कहा कि विश्व कप को कोरोना द्वारा उत्पन्न स्वास्थ्य सुरक्षा चिंताओं के कारण यूएई में स्थानांतरित किया जा रहा है.

बता दें कि UAE में होने के बाद भी बीसीसीआई हीT20 वर्ल्ड कप मेजबान रहेगा. यह पूछे जाने पर कि क्या 17 अक्टूबर को टूर्नामेंट की शुरुआत की तारीख तय की गई है इस पर गांगुली ने कहा कि हम कुछ दिनों में पूरे शेड्यूल को अंतिम रूप देने में सक्षम होंगे. 17 अक्टूबर की शुरुआत को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है. मालूम हो कि कोरोना के भारत के लिए नौ शहरों में 16 देशों के टूर्नामेंट की मेजबानी करना मुश्किल होगा, जिसमें स्वास्थ्य सुरक्षा की कई तरह की चिंताएं हैं. दरअसल, दुबई, शारजाह और अबू धाबी में होने वाले टूर्नामेंट के लिए आईसीसी ने अपनी तैयारियां और लॉजिस्टिक्स पहले ही शुरू कर दिए थे.

अप्रैल-मई मेंभारत मे आए कोरोना की दूसरी लहर ने देश में काफी तबाही मचायी थी. अगर बीसीसीआई सितंबर में आठ टीमों के आईपीएल की मेजबानी करने में असमर्थ है, तो वह एक महीने के भीतर विश्व टी 20 की मेजबानी कैसे कर सकता है? साथ ही अब हमारे पास एक नया संस्करण (डेल्टा 3) है और देश में तीसरी लहर की संभावना है. साथ ही, भारत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों की 'रेड लिस्ट' में है और अगर तब तक नियमों में ढील नहीं दी गई तो यात्रा एक मुद्दा हो सकता है. यह भी समझा जाता है कि भारत में स्थगित संस्करण के दौरान बबल ब्रीच के कई मामले सामने आने के बाद अधिकांश सदस्य देश यूएई में आईपीएल खेलने में सहज थे. साथ ही यूएई में 2020 का आईपीएल एक कड़े बायो-बबल के साथ एक बड़ी सफलता थी.

बीसीसीआई इस बात पर भी विचार कर रहा था कि क्या मुंबई, अहमदाबाद और पुणे नरेंद्र मोदी स्टेडियम में फाइनल के साथ तीन शहरों के आयोजन की मेजबानी कर सकते हैं। लेकिन उस मोर्चे पर भी कई जटिलताएं थीं. भारतीय टीम अपने टी20 खिलाड़ियों के साथ आईपीएल में खेलने के लिए चार्टर फ्लाइट से 15 सितंबर को मैनचेस्टर से दुबई पहुंचेगी. यहीं टीम नवंबर के दूसरे सप्ताह तक देश में करीब दो महीने तक रहेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें