32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सूर्यकुमार यादव ने तोड़ा विराट कोहली का 13 साल पुराना रिकॉर्ड, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जड़ा विस्फोटक अर्द्धशतक

टी20 आई के नंबर वन बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अर्द्धशतक बनाकर विराट कोहली का 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. उन्होंने खराब शुरुआत के बाद विस्फोटक बल्लेबाजी की.

टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान सूर्यकुमार यादव ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में विस्फोटक अर्धशतक जड़ा. हालांकि भारत वह मुकाबला पांच विकेट से हार गया, लेकिन इस टी20 स्पेशलिस्ट बल्लेबाज ने दिग्गज विराट कोहली का 13 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. टी20 आई में सूर्यकुमार यादव का स्टॉक लगातार बढ़ रहा है. भारत के इस स्टार ने मंगलवार को अपनी उपलब्धि में एक और पंख जोड़ा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टी20 आई सीरीज जीत की सफलता से उत्साहित सूर्यकुमार ने दक्षिण अफ्रीका दौरे की शानदार शुरुआत की और वह टी20 आई में 2000 रन पूरे करने वाले सबसे तेज भारतीय बन गए. टी20 आई में अपनी 56वीं पारी खेलते हुए उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की.

विराट कोहली को छोड़ा पीछे

यह उपलब्धि पारियों के मामले में सूर्या को विराट कोहली के बराबर रखती है, लेकिन जहां तक ​​खेले गए मैचों की संख्या का सवाल है. वह पूर्व भारतीय कप्तान कोहली से एक तेज है. सूर्या भारत के लिए अपना 59वां टी20आई मैच खेल रहे थे, जबकि कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ जब 2000 रन पूरे किए थे तो वह अपना 60 वां मुकाबला खेल रहे थे. यह मैच 2010 में मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ हुआ था.

Also Read: विराट कोहली Google Inc पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले क्रिकेटर, गूगल ने शेयर किया वीडियो

सूर्या टी20 के नंबर वन बल्लेबाज

सूर्यकुमार यादव अक्टूबर 2022 में दुनिया के नंबर वन रैंक वाले टी20आई बल्लेबाज बने और तब से वह इस पद पर कायम हैं. पिछले साल को 31 मैचों में 1164 रनों के साथ समाप्त करते हुए, सूर्या ने 2023 में भी अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखी. वह अब तक 17 मैचों में 45.53 के औसत और 153 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 592 रन बना चुके हैं, जिसमें एक शतक और चार अर्द्धशतक शामिल हैं.

पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ा

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती टी20 मैच बारिश के कारण बिना एक भी गेंद फेंके रद्द हो जाने के बाद, सीरीज के दूसरे मैच में भारत को बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर सूर्या ने आगे बढ़कर नेतृत्व किया. मार्को जानसन और लिजाद विलियम्स द्वारा भारत के सलामी बल्लेबाजों यशस्वी जयसवाल और शुभमन गिल को शून्य पर आउट करने के बाद सूर्या ने 28 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया. जब भारत 2 ओवर के बाद 6/2 पर संघर्ष कर रहा था, तब सूर्या और तिलक वर्मा के साथ पारी को संभाला.

Also Read: विराट कोहली-अनुष्का शर्मा ने कुछ इस अंदाज में सेलिब्रेट की शादी की सालगिरह, फोटोज देख फैंस बोले- परफेक्ट कपल

सूर्या को तबरेज शम्सी ने किया आउट

जब तिलक ने जेनसन के दूसरे ओवर में 19 रन बनाए, तो सूर्या की बारी थी. दो चौकों और छह के लिए एक ट्रेडमार्क लैप शॉट के साथ सूर्या ने गेराल्ड कोएत्जी के शुरुआती ओवर में 15 रन बनाए और रुके नहीं. तीन चौकों और एक और छक्के के बाद, सूर्या ने 11 ओवर के अंदर अपना अर्धशतक पूरा किया और भारत को 100 रन के पार पहुंचाया. सूर्यकुमार की पारी 56 रन पर समाप्त हुई जब उन्हें तबरेज शमी ने लॉन्ग ऑफ पर कैच कराया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें