31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

शोएब अख्तर भी हुए शमी, सिराज और बुमराह की घातक गेंदबाजी के कायल, कह दी बड़ी बात

भारतीय तेज गेंदबाजों ने श्रीलंका को गुरुवार को धूल चटा दी. 358 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम 55 के स्कोर पर धराशायी हो गई. इस शानदार जीत के साथ भारत वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम बन गई है.

मेजबान भारत आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है. टीम इंडिया ने गुरुवार को श्रीलंका को 302 रनों से हराया. श्रीलंकाई टीम महज 55 रन के स्कोर पर आउट हो गयी. मोहम्मद शमी ने पांच विकेट चटकाए और वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 45 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए. मोहम्मद सिराज के खाते में भी तीन विकेट आए. पारी की पहली ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने भारत को पहली सफलता दिलाई. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर भी भारतीय तेज आक्रमण के दीवाने हो गए हैं. उन्होंने शमी, सिराज और बुमराह की जमकर तारीफ की है.

अख्तर ने टीम इंडिया को बताया क्रूर

शोएब अख्तर ने कहा कि भारत एक ‘क्रूर टीम’ बन गया है और इस बात की पूरी संभावना है कि यह ‘हमला’ विश्व कप के बाकी मैचों में भी जारी रहेगा. एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में अख्तर ने कहा, ‘भारत इस बिंदु से एक क्रूर टीम बन रहा है, आक्रमण को रोका नहीं जा सकता है, लेकिन भारतीयों से मेरा अनुरोध है कि अपने तेज गेंदबाजों का जश्न मनाना शुरू करें क्योंकि हर कोई खुश था और वानखेड़े स्टेडियम में प्रत्येक गेंद पर बहुत शोर था.’

Also Read: Cricket World Cup में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले भारतीय गेंदबाज बनें मोहम्मद शमी

शमी ने दर्ज किया यह रिकॉर्ड

अख्तर, मोहम्मद शमी से काफी खुश थे, जिन्होंने गुरुवार को मुंबई में अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा (5/18) दर्ज किया. उन्होंने इस विश्व कप में सिर्फ तीन मैचों में 14 विकेट ले लिए हैं. शमी, जहीर खान और जवागल श्रीनाथ को भी पीछे छोड़कर विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. शमी के पास अब केवल 14 मैचों में 45 विकेट हैं. विश्व कप के इतिहास में 30 से अधिक विकेट लेने वाले सभी गेंदबाजों के बीच उनका औसत (12.29) और सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइक रेट (15.75) है.

शमी से काफी प्रभावित हुए हैं अख्तर

अख्तर ने आगे कहा कि मैं व्यक्तिगत रूप से शमी के लिए खुश हूं. उन्होंने अपनी लय वापस पा ली है. उन्होंने इतने सारे विकेट लिए हैं और कुल मिलाकर 45 विश्व कप विकेट हासिल किए हैं. एक समय पर, श्रीलंका का स्कोरकार्ड 4 पर 3 था, जिसमें सिराज के आंकड़े 3/0 थे. अख्तर ने कहा कि रन और विकेट के बीच अंतर करना मुश्किल था. उन्होंने कहा, ‘समझ नहीं आ रहा कि विकेट का कॉलम कहां है और रनों का कॉलम कहां है.’

सिराज ने चटकाए 3 विकेट

श्रीलंका के खिलाफ मैच से पहले सिराज की फॉर्म पर सवालिया निशान लग रहे थे लेकिन दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने आलोचकों को शानदार अंदाज में जवाब दिया. उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर विकेट चटकाया और फिर बिना कोई रन दिए तीन विकेट लिए. सिराज ने 3/15 का शानदार आंकड़ा पेश किया. जबकि बुमराह ने केवल 8 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया.

20 ओवर भी नहीं खेल पाई श्रीलंका

358 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने महज 19.4 ओवर में 55 रन के स्कोर पर घुटने टेक दिए. इस साल यह तीसरी बार था जब श्रीलंकाई टीम भारत के खिलाफ वनडे में 100 के अंदर आउट हो गई. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम 302 रनों से मैच जीतकर विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम बन गई.

Also Read: मोहम्मद शमी और सिराज ने तोड़ी श्रीलंकाई बल्लेबाजों की कमर, भारत ने दर्ज की 302 रनों से रिकॉर्ड जीत

अब तक भारतीय गेंदबाजी सर्वश्रेष्ठ

विश्व कप 2023 में अब तक भारत की गेंदबाजी सर्वश्रेष्ठ रही है. अब तक अपने सात मैचों में भारतीय गेंदबाजों ने केवल तीन मैचों में – अफगानिस्तान, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ 200 से अधिक रन दिए हैं. इनमें से पांच मैचों में उन्होंने विपक्षी टीम को 200 के अंदर आउट किया है. उन मैचों में जहां भारत ने पहले गेंदबाजी की है. एक सामूहिक प्रयास रहा है, जिसमें तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने महत्वपूर्ण विकेट लिए हैं. लेकिन स्पिनरों रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने विपक्षी टीम को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें