24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटराहुल द्रविड़ या लक्ष्मण नहीं होंगे दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज में भारत के कोच, इनका नाम आया सामने

राहुल द्रविड़ या लक्ष्मण नहीं होंगे दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज में भारत के कोच, इनका नाम आया सामने

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रविवार से शुरू हो रहे वनडे सीरीज के लिए टीम के कोचिंग स्टाफ में राहुल द्रविड़ या वीवीएस लक्ष्मण नजर नहीं आएंगे. उनकी जगह भारत ए के कोचिंट स्टाफ को काम पर लगाया है. रोहित, विराट, बुमराह और अश्विन जैसे सीनियर खिलाड़ी भी टेस्ट में ही दिखेंगे.

राहुल द्रविड़ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार से शुरू होने वाली आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम के कोच नहीं होंगे. द्रविड़ 26 दिसंबर से शुरू होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम से जुड़ेंगे. बीसीसीआई ने कहा कि द्रविड़ 20 दिसंबर से प्रिटोरिया में शुरू होने वाले तीन दिवसीय इंटर-स्क्वाड मैच के लिए भी टीम की तैयारी पर नजर रखेंगे. इंटर स्क्वाड और टेस्ट मैच में ही टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन जैसे सीनियर खिलाड़ी दिखेंगे. ये सभी वनडे वर्ल्ड कप के बाद पहली बार मैदान पर नजर आएंगे.

लक्ष्मण को भी नहीं दी गई जिम्मेदारी

केवल राहुल द्रविड़ ही नहीं बल्कि उनका पूरा सहयोगी स्टाफ वनडे टीम के साथ नहीं जुड़ेगा. इनमें बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और क्षेत्ररक्षण कोच टी दिलीप शामिल हैं. तीन वनडे मैच 17, 19 और 21 तारीख को खेले जाएंगे जबकि पहला टेस्ट 26 तारीख से शुरू होगा. 2021-22 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत पहला टेस्ट जीतने के बावजूद 1-2 से हार गया था.

Also Read: IPL 2024: रोहित शर्मा की जगह हार्दिक को कप्तान बनाए जाने के बाद CSK ने शेयर की धोनी के साथ स्पेशल तस्वीर

सीनियर टीम के कोच टेस्ट में जुड़ेंगे टीम से

बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सीनियर पुरुष टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़, गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे और फील्डिंग कोच टी दिलीप टेस्ट टीम के साथ जुड़ेंगे और इंटर-स्क्वाड गेम और टेस्ट सीरीज के लिए उनकी तैयारियों की देखरेख करेंगे. बता दें कि यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का तीसरा चक्र चल रहा है. अगले ही साल टी20 वर्ल्ड कप भी खेला जाना है. इसलिए टीम का पूरा फोकस वनडे पर नहीं रहेगा.

द्रविड़ की जगह वनडे में कौन होगा भारत का मुख्य कोच

दिलचस्प बात यह है कि वीवीएस लक्ष्मण वनडे सीरीज के लिए भारत के मुख्य कोच के रूप में द्रविड़ की जगह नहीं ले रहे हैं. भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के वर्तमान प्रमुख लक्ष्मण ने जब भी द्रविड़ ने ब्रेक लिया है, उनकी जगह ली है. लेकिन इस बार यह पूर्व बल्लेबाज सितांशु कोटक द्रविड़ की जगह टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में काम करेंगे. वह एनसीए सपोर्ट स्टाफ के भी सदस्य हैं. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में सीनियर भारतीय टीम के बल्लेबाजी कोच के रूप में काम किया था.

Also Read: IPL 2024: रोहित शर्मा का कार्यकाल समाप्त, अब यह खिलाड़ी संभालेगा मुंबई इंडियंस की कमान

भारत ए टीम के कोचिंग स्टाफ करेंगे सहयोग

बीसीसीआई ने कहा कि वनडे टीम को भारत ए के कोचिंग स्टाफ द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी. इसमें बल्लेबाजी कोच सितांशु कोटक, गेंदबाजी कोच राजीब दत्ता और क्षेत्ररक्षण कोच अजय रात्रा शामिल हैं. कोटक पहले से ही भारत ए टीम के कोच के रूप में दक्षिण अफ्रीका में हैं. उनके साथ भारत ए के अन्य कोच अजय रात्रा (क्षेत्ररक्षण) और राजीब दत्ता (गेंदबाजी) भी होंगे.

जनवरी में अफगानिस्तान की टीम आएगी भारत

इस बीच, विराट कोहली, अश्विन, बुमराह, नवदीप सैनी और हर्षित राणा (ए टीम का हिस्सा) शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना हो गए. कैप्टन रोहित को शुक्रवार रात मुंबई एयरपोर्ट पर देखा गया. दूसरी ओर, टखने की चोट से उबरने में नाकाम रहने के कारण शमी को बाहर कर दिया गया. उन्हें अस्थायी रूप से टेस्ट टीम में नामित किया गया था. दो टेस्ट सेंचुरियन और केपटाउन में खेले जाएंगे. दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद, भारत घरेलू मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ तीन टी20 मैच खेलेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें