17.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटनस्लीय विवाद का शिकार हुई पाकिस्तान टीम, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड को होना पड़ा शर्मसार

नस्लीय विवाद का शिकार हुई पाकिस्तान टीम, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड को होना पड़ा शर्मसार

प्रसारणकर्ताओं की भूल से पाकिस्तानी टीम के लिए लाइव स्कोर पर नस्लीय शब्द ‘पाकी’ शब्द का इस्तेमाल कर दिया गया जिससे विवाद पैदा हो गया. जिसको लेकर क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने अपनी गलती के लिए माफी मांगी और इसमें सुधार किया.

प्रसारणकर्ताओं की भूल से पाकिस्तानी टीम के लिए लाइव स्कोर पर नस्लीय शब्द ‘पाकी’ शब्द का इस्तेमाल कर दिया गया जिससे विवाद पैदा हो गया. फॉक्स क्रिकेट ने आस्ट्रेलिया की प्रधानमंत्री एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान लाइव स्कोर पर पाकिस्तान टीम के लिए यह शब्द लिख दिया और एक आस्ट्रेलियाई पत्रकार ने इसे ‘एक्स’ पर पोस्ट कर दिया. बुधवार को मैच के शुरूआती दिन यह घटना हुई जिसके बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने अपनी गलती के लिए माफी मांगी और इसमें सुधार किया. ‘पाकी’ एक अपमानजक नस्लीय शब्द है. यह जन्म या वंश के आधार पर पाकिस्तान या दक्षिण एशियाई व्यक्ति के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आस्ट्रेलियाई पत्रकार डैनी सईद की एक्स पर पोस्ट ने इस गलती की ओर ध्यान दिलाया और एक अन्य पोस्ट में उन्होंने लिखा कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इस गलती के लिए माफी मांगी है. सईद ने एक्स पर लिखा कि यह क्रिकेट आस्ट्रेलिया का स्पष्टीकरण है, ‘यह ग्राफिक एक डाटा प्रदाता की स्वचालित फीड थी जिसका इस्तेमाल पहले पाकिस्तान की टीम के लिए नहीं किया गया था. यह निश्चित रूप से खेदजनक है और जैसे ही इस गलती का पता चला, हमने तुरंत ही इसे ठीक कर दिया.’ पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने इस मैच में नाबाद 201 रन बनाये जिसके बाद टीम ने नौ विकेट पर 391 रन पर पहली पारी घोषित कर दी. जवाब में आस्ट्रेलिया की प्रधानमंत्री एकादश ने स्टंप तक दो विकेट पर 149 रन बना लिये.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें