1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. pakistan fast bowler yorker king umar gul retired from all formats of cricket aml

पाकिस्तान के तेज गेंदबार 'यॉर्कर किंग' उमर गुल ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Umar Gul retired
Umar Gul retired
File Photo

कराची : पाकिस्तान के तेज गेंदबाज उमर गुल (Umar Gul retired) ने शनिवार को राष्ट्रीय टी-20 कप के समापन के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की. गुल ने पाकिस्तान की तरफ से अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच (वनडे) 2016 में खेला था. वह राष्ट्रीय टी-20 कप में बलूचिस्तान का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. उनकी टीम शुक्रवार को रावलपिंडी में सदर्न पंजाब से हारकर सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गयी.

गुल ने अपने ट्विटर पेज पर लिखा, ‘भारी मन से और काफी सोच विचार करने के बाद मैंने राष्ट्रीय टी-20 कप के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का फैसला किया है.'

उन्होंने कहा, ‘मैं हमेशा पाकिस्तान के लिए पूरे जुनून और जज्बे के साथ खेला. क्रिकेट हमेशा मेरा पहला प्यार रहेगा लेकिन सभी अच्छी चीजों का एक न एक दिन अंत होता है.'

पेशावर में जन्में 36 वर्षीय गुल ने 2003 में वनडे में पदार्पण किया. उसी वर्ष उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच खेला. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2013 में खेला था. गुल ने 47 टेस्ट मैचों में 34.06 की औसत से 163 विकेट लिये. उन्होंने 130 वनडे में 179 विकेट और 60 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 85 विकेट लिये.

बता दें कि उमर गुल को टी-20 का सबसे खतरनाक गेंदबाज कहा जाता था. गुल को यॉर्कर किंग भी कहा जाता है. गुल के यॉर्कर से बल्लेबाज घबराते थे. सभी प्रारुपों में गुल के नाम 400 से ज्यादा विकेट हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें