21.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटMS Dhoni के बाद कई विकेटकीपर को मिला भारतीय टीम से मौका, जानें कौन उतरा खरा

MS Dhoni के बाद कई विकेटकीपर को मिला भारतीय टीम से मौका, जानें कौन उतरा खरा

पंत के कार दुर्घटना में घायल होने के बाद से भारत तीन विकेटकीपर आजमा चुका है. मगर कोई भी विकेटकीपर सभी तरह से टीम के साथ फिट नहीं बैठा है. चलिए जानते हैं कैसा रहा इनका प्रदर्शन.

भारतीय टीम अभी इंग्लैंड के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. भारतीय टीम टेस्ट मुकाबले में अच्छे लय में नजर आ रही है. भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में हैं. भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है. पहला टेस्ट इंग्लैंड ने तो दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है. हालांकि, अब तक के दो मैचों में जो एक चीज टीम इंडिया को खली है, वह है विकेटकीपर केएस भरत का बल्ले से कोई कमाल नहीं दिखा पाना. भरत ने विकेटकीपिंग तो ठीक ठाक की है, लेकिन बल्ले से कुछ खास नहीं कर सके हैं. यही वजह की कप्तान रोहित शर्मा, भरत को काफी पीछे बल्लेबाजी के लिए उतर रहे हैं. जब तक टीम में एमएस धोनी और ऋषभ पंत मौजूद थे तब तक टीम में कभी ऐसा देखने को नहीं मिला कि विकेटकीपर बल्लेबाज के ऊपर किसी ऑलराउंडर को तरजीह दी गई हो. बता दें, भारतीय टीम की ओर से खेलते हुए भरत ने इंग्लैंड के खिलाफ चार पारियों में 92 रन बनाए हैं.

Also Read: जुलाई में जिम्बाब्वे का दौरा करेगी टीम इंडिया, बीसीसीआई ने पांच मैचों की टी20 सीरीज का जारी किया शेड्यूल
टीम मैनेजमेंट को खल रही पंत की गैरमौजूदगी

पंत के कार दुर्घटना में घायल होने के बाद से भारत तीन विकेटकीपर आजमा चुका है. युवा विकेटकीपर बल्लेबाज भरत ने 12 पारियों में 20.09 की औसत से 221 रन बनाए हैं. वहीं राहुल तीन पारियों में 37.66 की औसत से 113 रन और ईशान तीन पारियों में 78 की औसत से 78 रन बना पाए हैं. राहुल के सिर्फ उन टेस्ट को गिना गया जिसमें उन्होंने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली थी. ऐसे में टीम मैनेजमेंट के सामने भरत फिलहाल सबसे बड़ी चिंता का विषय हैं. खासकर टेस्ट में जहां उन्हें लंबे समय तक विकेटकीपिंग करनी पड़ सकती है. ऐसे में टीम मैनेजमेंट को भरत के सही रिप्लेसमेंट पर गौर करना होगा. ईशान सही विकल्प हो सकते थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के दौरे के दौरान उनका अचानक से देश वापस आ जाने से उनके वापसी का रास्ता मुश्किल हो गया है.

Also Read: ICC U19 World Cup: सचिन ने टीम इंडिया को पहुंचाया वर्ल्ड कप के फाइनल में, कप्तान उदय की सराहनीय पारी
टेस्ट मैच में भरत ने किया सभी को नाखुश

भरत अब तक सात टेस्ट खेल चुके हैं और इसकी 12 टेस्ट पारियों में महज 221 रन बना सके हैं. सिर्फ भरत ही नहीं, धोनी के संन्यास लेने के बाद यानी 2015 से लेकर अब तक भारत टेस्ट में सात विकेटकीपर बल्लेबाज आजमा चुका है, लेकिन सिर्फ पंत को छोड़कर कोई विकेटकीपर बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाया. 2015 से लेकर अब तक पंत ने टेस्ट में जितने रन बनाए हैं, बाकी छह मिलकर भी उतने रन नहीं बना सके हैं.

Also Read: अर्जुन पुरस्कार विजेता हॉकी खिलाड़ी वरूण कुमार पर दुष्कर्म का आरोप, पॉक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें