1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. kl rahul becomes first indian captain to loose first three odis ind vs sa here record amh

IND vs SA, KL Rahul: अब केएल राहुल का क्या होगा ? बने शुरुआती तीन मैच गंवाने वाले पहले भारतीय कप्तान

हार के बाद केएल राहुल ने कहा कि उनकी टीम ने टुकड़ों में अच्छा क्रिकेट खेलने का काम किया. एक टीम के तौर पर वह लंबे वक्त तक दबाव नहीं बना सकी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
KL Rahul
KL Rahul
pti
  • अंतिम 12 गेंदों पर आठ रन नहीं बना सका भारत, चार रन से हारा

  • नहीं काम आ सकी धवन कोहली और दीपक चाहर की अर्धशतकीय पारियां

  • 124 रन की पारी खेली क्विंटन डिकॉक ने, वनडे क्रिकेट में 17वां और भारत के खिलाफ सिर्फ 16 पारियों में छठा शतक है

IND vs SA, KL Rahul: केएल राहुल के लिए कप्तानी का आगाज बहुत ही खराब रहा है. केपटाउन में तीसरे मुकाबले में हार के साथ भारत का वनडे सीरीज में सूपड़ा साफ हो चुका है जिसके बाद टीम इंडिया के प्रशंसक निराश हैं. दक्षिण अफ्रीका ने विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के शतक के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से रविवार को यहां तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को चार रन से हरा कर सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप की.

केएल राहुल ऐसा करने वाले पहले भारतीय कप्तान

केएल राहुल के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो वे बतौर वनडे कप्तान शुरुआती तीन मुकाबले हारने वाले पहले भारतीय बन चुके हैं. इससे पहले वह शुरुआती दो वनडे मुकाबले हारकर अजित वाडेकर, दिलीप वेंगसरकर, कृष्णमाचारी श्रीकांत और मोहम्मद अजहरुद्दीन की बराबरी पर नजर आ रहे थे. लेकिन केपटाउन मुकाबले में पराजय के बाद केएल राहुल इन चारों से एक कदम आगे निकल चुके हैं. हार के बाद केएल राहुल ने कहा कि उनकी टीम ने टुकड़ों में अच्छा क्रिकेट खेलने का काम किया. एक टीम के तौर पर वह लंबे वक्त तक दबाव नहीं बना सकी.

दक्षिण अफ्रीका को मिला पहले बल्लेबाजी का न्योता

बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी 49.5 ओवर में 287 रन पर सिमट गयी. उसके लिए फॉर्म में चल रहे ‘मैन ऑफ द मैच' और ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज' डिकॉक ने 124 रन (12 चौके और दो छक्के) की शानदार शतकीय पारी, जबकि रासी वान डर डुसेन (चार चौके और एक छक्का) ने 52 रन की पारी खेली. इस लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम रोमांचक मुकाबले में दीपक चाहर की अंत में खेली गयी 54 रन (34 गेंद में पांच चौके और दो छक्के) की पारी से जीतने के करीब पहुंचने के बाद 49.2 ओवर में 283 रन पर सिमट गयी.

दीपक की अर्धशतकीय पारी ने भारत को जीत के करीब ला दिया था, उनके पवेलियन लौटते ही मैच गंवाया

धवन (61 रन) व कोहली (65 रन) के आउट होने के बाद सूर्यकुमार ने कुछ अच्छी बल्लेबाजी की. अय्यर और सूर्यकुमार ने पांचवें विकेट के लिए 39 रन जोड़ लिए थे, लेकिन यह साझेदारी आगे नहीं बढ़ सकी. अय्यर (34 गेंद में दो चौके) 38वें ओवर में सिसांडा मगाला की गेंद पर पुल शॉट लगाने के प्रयास में आउट हो गये. भारत ने छठा विकेट 210 रन पर गंवाया. चाहर ने दबाव भरी परिस्थिति में बेहतरीन बल्लेबाजी की और बुमराह के साथ आठवें विकेट के लिए 55 रन की भागीदारी की. पर भारत का दुर्भाग्य कि वह 48वें ओवर में एनगिड़ी की गेंद का शिकार हो गये. भारत ने इस तरह आठवां विकेट 278 रन पर गंवाया. टीम आराम से जीत सकती थी. उसे अंतिम दो ओवर में जीत के लिए आठ रन चाहिए थे, लेकिन बुमराह (12) के आउट होने के बाद युजवेंद्र चहल (02) और प्रसिद्ध कृष्णा टीम को जीत तक नहीं ले जा सके. टीम 49.2 ओवर में सिमट गयी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें