24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

IPL 2024: विराट के सर सजा ऑरेंज कैप का ताज, जानें किस खिलाड़ी को मिला कौन सा अवॉर्ड

IPL 2024 के फाइनल मुकाबले के बाद हुए अवॉर्ड सेरेमनी में इस सीजन के शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को अवॉर्ड से नवाजा गया. तो आइए जानते हैं आईपीएल 2024 की अवॉर्ड सेरेमनी में किस-किस खिलाड़ी को सम्मानित किया गया है.

IPL 2024 का फाइनल मुकाबला 26 मई (रविवार) को कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया. मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने शानदार जीत दर्ज की. ये जीत कोलकाता नाइट राइडर्स की आईपीएल में तीसरी जीत थी. इस सीजन कई नए और उभरते हुए खिलाड़ी उभर कर सामने आए, कुछ युवाओं ने रन बनाकर तो किसी ने खूब सारे विकेट लेकर क्रिकेट जगत में एक अलग पहचान बनाई है. मैच के बाद हुए अवॉर्ड सेरेमनी में इस सीजन के शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को अवॉर्ड से नवाजा गया. जैसे एक सीजन में सबसे अधिक रन बनाने के कारण विराट कोहली को ऑरेंज कैप से नवाजा गया तो वहीं हर्षल पटेल को सबसे अधिक विकेट लेने के लिए पर्पल कैप से नवाजा गया. तो आइए जानते हैं आईपीएल 2024 की अवॉर्ड सेरेमनी में किस-किस खिलाड़ी को सम्मानित किया गया है.

IPL 2024: केकेआर को मिले 20 करोड़ रुपये

कोलकाता नाइट राइडर्स ने इस बार जीत दर्ज करके अपने 10 साल के सूखे को खत्म किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, आईपीएल ट्रॉफी जितने वाली टीम को इस बार 20 करोड़ रुपये इनामी राशि के तौर पर दी गई है. उन्होंने ये खिताब हैदराबाद को हराकर अपने नाम किया है.

IPL 2024: हैदराबाद को मिली 12.5 करोड़ रुपये

सनराइजर्स हैदराबाद टीम इस सीजन में उपविजेता टीम रही है. उन्हें फाइनल मुकाबले में केकेआर के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था. भले ही टीम फाइनल मुकाबले में हार गई हो मगर इस सीजन में खेलते हुए इन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया है. टीम ने अपने खेल के दम पर कई सारे रिकॉर्ड को ब्रेक किया है. पैट कमिंस की कप्तानी वाली SRH को उपविजेता रहने के लिए 12.5 करोड़ की रकम दी गई है.

IPL 2024: इस खिलाड़ी को मिला इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन

आईपीएल 2024 का इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद के ऑलराउंडर खिलाड़ी नितीश रेड्डी को मिला है. रेड्डी ने इस सीजन 13 मैचों में 33.67 के औसत से 303 रन बनाए और गेंदबाजी में 3 विकेट भी लिए. अपने पहले ही सीजन में नितीश ने कई बड़े कारनामे करके दिखाए हैं. इसके लिए उन्हें 10 लाख रुपये मिले हैं.

IPL 2024: मैकगर्क बने स्ट्राइकर ऑफ द सीजन

स्ट्राइकर ऑफ द सीजन अवॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स के 22 वर्षीय तूफानी बल्लेबाज जेक फ्रेजर मैकगर्क को मिला. मैकगर्क ने आईपीएल 2024 में 9 मैचों में 330 रन बनाए. मगर उन्हें स्ट्राइकर ऑफ द सीजन का अवॉर्ड अपने 234 के स्ट्राइक रेट के लिए दिया गया है. इसके लिए उन्हें 10 लाख रुपये की राशि मिली है.

IPL 2024: नारायण बने फैंटसी प्लेयर ऑफ द सीजन

सुनील नारायण को इस साल खेले गए आईपीएल के 17वें सीजन में फैंटसी प्लेयर ऑफ द सीजन के अवार्ड से नवाजा गया है. उन्हें राशि के रूप में 10 लाख रुपये मिले हैं. फैंटसी क्रिकेट गेम्स में भाग लेने वाले यूजर्स के लिए सुनील नारायण सबसे अहम प्लेयर साबित हुए.

IPL 2024: अभिषेक बने सुपर सिक्सेस ऑफ द सीजन

सनराइजर्स हैदराबाद के सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने आईपीएल 2024 में सबसे ज्यादा छक्के लगाए. अभिषेक ने सीजन में 42 सिक्स लगाए, जिसके लिए उन्हें फैंटसी सुपर सिक्सेस ऑफ द सीजन अवार्ड से सम्मानित किया गया. इसलिए उन्हें 10 लाख रुपये की धनराशि मिली.

IPL 2024: ट्रेविस हेड बने ऑन द गो, फोर्स ऑफ द सीजन

सनराइजर्स हैदराबाद के ट्रेविस हेड को सीजन में सबसे ज्यादा चौके लगाने के लिए ऑन द गो फोर्स ऑफ द सीजन अवार्ड से सम्मानित किया गया. हेड ने सीजन में कुल 64 चौके लगाए, जिसके लिए उन्हें 10 लाख रुपये की धनराशि मिली.

IPL 2024: रमनदीप रहे कैच ऑफ द सीजन

रमनदीप सिंह को इस सीजन में कैच ऑफ द सीजन के अवॉर्ड से नवाजा गया है. इन्होंने लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ खेलते हुए अरनिश कुलकर्णी का शानदार कैच पकड़ा था. पहुंच से काफी दूर होने के बाद भी उन्होंने इस कैच को सफल बनाया और सफलतापूर्वक उस कैच को पकड़ा. जिसे देखते हुए इन्हें इस अवॉर्ड से नवाजा गया है.

IPL 2024: नारायण तीसरी बार बने मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर

सुनील नारायण को आईपीएल 2024 में मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर मिला है. नारायण सीजन की शुरुआत से ही कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे. उन्होंने बल्ले से 488 रन बनाए और गेंदबाजी में 17 विकेट लिए. इस प्रदर्शन ने नारायण को सीजन का सबसे वैल्युएबल प्लेयर बनाया. इसके लिए उन्हें 10 लाख रुपये और एक ट्रॉफी भी मिली.

IPL 2024: विराट के सर ऑरेंज कैप का ताज

साल 2024 में खेले गए आईपीएल के 17वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए पूरे सीजन में शानदार खेल दिखाया और सर्वाधिक रन बनाकर ऑरेंज कैप जीता. 35 साल के विराट कोहली ने आईपीएल 2024 में कुल 15 मैचों में 61.75 की औसत और 154.69 की स्ट्राइक रेट से 741 रन बनाए. इस दौरान किंग कोहली के बल्ले से 1 शतक और पांच अर्धशतक निकले. विराट ने दूसरी बार ऑरेंज कैप पर कब्जा जमाया है. कोहली ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने आईपीएल में दो बार ऑरेंज कैप जीता है. इससे पहले कोहली ने 2016 के सीजन में 973 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम किया था.

IPL 2024: हर्षल को मिला पर्पल कैप का अवॉर्ड

खेले गए 17वें सीजन में हर्षल पटेल की गेंदबाजी कमाल की रही. उन्होंने इस सीजन सबसे अधिक विकेट चटकाए. तेज गेंदबाज हर्षल पटेल की बात करें तो उन्होंने इस सीजन में कुल 14 मैचों में 19.87 के एवरेज और 9.73 की इकोनॉमी रेट से 24 विकेट अपने नाम किए. हर्षल पटेल ने दूसरी बार पर्पल कैप पर कब्जा जमाया है. इससे पहले हर्षल ने 2021 के सीजन में भी पर्पल कैप जीता था.

IPL 2024 Points Table

Team
P
W
L
NR
Point
NRR

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें