1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl immortal records not easy for any player to break chris gayle yuvraj singh shaun marsh jacques kallis ipl 2021 avd

IPL Record : आईपीएल में ये रिकॉर्ड हो गये अमर, तोड़ पाना किसी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आईपीएल में ये रिकॉर्ड हो गये अमर
आईपीएल में ये रिकॉर्ड हो गये अमर
twitter
  • आईपीएल में युवराज सिंह, क्रिस गेल समेत कई खिलाड़ियों ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जिसे तोड़ पाना आसान नहीं

  • युवी आईपीएल के एक सीजन में दो हैट्रिक विकेट और 300 से अधिक रन बनाये वाले इकलौते खिलाड़ी हैं

  • गेल के नाम एक सीजन में सबसे अधिक 59 छक्के जमाने का रिकॉर्ड दर्ज है

इंडियन प्रीमियर लीग में एक बार फिर से खिलाड़ी अपना जलवा दिखाने के लिए तैयार बैठे हैं. 9 अप्रैल से इस फटाफट लीग की शुरुआत हो रही है. पहले मुकाबले में मुंबई और बेंगलोर की टीम एक-दूसरे से भिड़ेंगी.

आईपीएल 2021 में भी कई रिकॉर्ड दांव पर लगे हैं, लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं, जो अजर-अमर हो गये हैं. जिसे तोड़ पाना आसान ही नहीं, बल्कि नाममुकिन हैं. आइये वैसे रिकॉर्ड के बारे में एक-एक कर जानें, कब और किस खिलाड़ी ने बनाया.

युवराज सिंह : युवराज सिंह ने आईपीएल में ऐसे कारनामे किये हैं, जिसे आज तक किसी खिलाड़ी ने न तो दोहराया है और न ही उसे तोड़ पाया है. दरअसल युवी ने 2009 में किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए टूर्नामेंट में दो-दो बार हैट्रिक विकेट लिये और 300 से अधिक रन बनाये. 2009 में युवराज ने 14 मैचों में कुल 340 रन बनाये थे. आईपीएल के एक सीजन में दो-दो हैट्रिक विकेट और 300 से अधिक रन बनाने वाले युवी पहले और इकलौते खिलाड़ी हैं.

क्रिस गेल : क्रिस गेल जो यूनिवर्य बॉस के नाम से मशहूर हैं. उन्होंने आईपीएल में बड़े-बड़े कारनामे किये हैं. जिसे तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं है. दरअसल गेल ने 2011 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की ओर से कोच्चि टस्कर्स के खिलाफ एक ओवर में 37 रन बनाये थे. जिसमें उन्होंने 4 छक्के और 3 चौके जमाये थे. एक बॉल वाइड भी डाला गया था. आईपीएल में एक ओवर में 37 रन का रिकॉर्ड तोड़ पाना नामुमकिन है. उस मैच में गेल ने 16 गेंदों में 3 चौके और 5 छक्कों की मदद से 44 रन बनाये थे. तूफानी पारी के चलते उन्हें मैन ऑफ दी मैच से सम्मानित भी किया गया था.

IPL 2021 : चेन्नई के लिए अच्छी खबर, पहले मुकाबले में दिल्ली की ओर से नहीं खेलेंगे ये दो खतरनाक खिलाड़ीइसके अलावा गेल के एक और रिकॉर्ड हैं आईपीएल में जिसे तोड़ पाना आसान नहीं है. दरअसल उन्होंने आईपीएल 2013 में कुल 59 छक्के जमाये थे. किसी एक सीजन में सबसे अधिक छक्के जमाने वाले वो इकलौते खिलाड़ी हैं. उन्होंने 2013 में 14 मैचों में 733 रन भी बनाये थे.

जैक्स कैलिस : कैलिस दुनिया के सबसे महान ऑलराउंडरों में जाने जाते हैं. उन्होंने बेंगलोर की ओर से खेलते हुए 2010 आईपीएल में बल्ले और गेंद से बेहतरीन प्रदर्शन किया था. उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 572 रन और 13 विकेट भी लिये थे. एक सीजन में 500 से अधिक रन और 13 विकेट लेने वाले वो इकलौते खिलाड़ी हैं. कैलिस के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना नामुमिकन है.

शॉन मार्श : ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शॉन मार्श का आईपीएल में एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे तोड़ पाना नामुमकिन है. दरअसल मार्श पहले और इकलौते अनकैप्ट खिलाड़ी हैं, जिसने आईपीएल में ऑरेंज कैप अपने नाम किया. उन्होंने 2008 में 11 मैच खेलकर 616 रन बनाये थे.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें