1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ipl 2021 major changes in rajasthan royals team to help win second time ipl trophy sanju samson chris morris rkt

IPL 2021: राजस्थान रॉयल्स को दूसरी बार ताज दिलायेगी सैमसन-संगकारा की जोड़ी? जानिए युवा खिलाड़ियों से भरे इस टीम में कितना है दम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजस्थान रॉयल्स को दूसरी बार ताज दिलायेगी सैमसन-संगकारा की जोड़ी?
राजस्थान रॉयल्स को दूसरी बार ताज दिलायेगी सैमसन-संगकारा की जोड़ी?
File Photo

IPL 2021 : ढांचागत बदलाव के साथ उतर रही राजस्थान रॉयल्स की टीम नयी विरासत तैयार करने के लक्ष्य के साथ उतरेगी, लेकिन कमजोर भारतीय दल और विदेशी खिलाड़ियों पर अधिक निर्भरता से पहले इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट के विजेता की आगामी आइपीएल में संभावनाओं को नुकसान हो सकता है. पिछले सत्र में अंतिम स्थान पर रहे रॉयल्स ने नये सत्र के लिए प्रबंधन और टीम दोनों में बदलाव किये हैं.

टीम से रिलीज किये गये स्टीव स्मिथ की जगह संजू सैमसन को कप्तान बनाया गया है, जबकि कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड को बाहर करके श्रीलंका के पूर्व महान क्रिकेटर कुमार संगकारा को क्रिकेट निदेशक बनाया गया है. पिछले सत्र के टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर चोट के कारण आइपीएल के शुरुआती मैचों से बाहर हो गये हैं, जिससे टीम को झटका लगा है. टीम को अपने पहले मैच में 12 अप्रैल को मुंबई में पंजाब किंग्स से भिड़ना है.

टीम के पास बड़े भारतीय खिलाड़ियों की कमी

टीम में हालांकि बड़े भारतीय खिलाड़ी नहीं हैं. सैमसन ने बमुश्किल ही लगातार पांच मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है. तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाये हैं, जबकि मनन वोहरा ने कुछ मौकों पर ही प्रभावी प्रदर्शन किया है. ऐसे में टीम को रियान पराग, तेज गेंदबाज कार्तिक त्यागी और यशस्वी जायसवाल जैसे युवा खिलाड़ियों पर निर्भर होना पड़ रहा है. रॉयल्स ने कुछ खिलाड़ियों को भारी भरकम राशि में खरीदा है, लेकिन स्टोक्स के अलावा अधिकतर खिलाड़ी उम्मीद पर खरे नहीं उतरे.

राजस्थान रॉयल्स की ये है मजबूती

टीम के पास कई आक्रामक बल्लेबाज हैं. जोस बटलर और बेन स्टोक्स जैसे मैच विजेता हैं. सैमसन में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. टीम के पास दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर और मौरिस के रूप में दो आक्रामक बल्लेबाज हैं. इंग्लैंड के टी-20 विशेषज्ञ लियाम लिविंगस्टोन भी मैच का रुख बदलने में सक्षम हैं. पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाले ऑलराउंडर राहुल तेवतिया ने बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता दिखायी है.

राजस्थान रॉयल्स गेंदबाजी में नहीं है धार 

टीम जोफ्रा आर्चर पर काफी अधिक निर्भर है और मौरिस की मौजूदगी के बावजूद इंग्लैंड के गेंदबाज की गैरमौजूदगी से टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण कमजोर नजर आता है. टीम को आर्चर के जल्द-से-जल्द उसके साथ जुड़ने की उम्मीद होगी. कमजोर भारतीय दल और विदेशी खिलाड़ियों पर अधिक निर्भरता टीम के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकती है.

टीम इस प्रकार है

संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, स्टोक्स, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, गोपाल, मयंक मार्कंडेय, एंड्रयू टे, उनादकट, कार्तिक त्यागी, शिवम दुबे, मौरिस, मुस्ताफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, करियप्पा, लियाम लिविंगस्टोन, कुलदीप यादव और आकाश सिंह.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें