21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IND vs NZ: सेमीफाइनल में सचिन तेंदुलकर के दो चेले होंगे आमने-सामने, किसकी होगी जीत?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल खेला जाना है. मैच में कुछ ऐसा भी होने वाला है जिसका इंतजार क्रिकेट प्रशंसक कर रहे है. जी हां, 15 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मुकाबले में सचिन तेंदुलकर के दो शिष्य भी आमने-सामने होंगे.

IND vs NZ Semifinal: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल खेला जाना है. दोनों टीमें इसके लिए अपनी तैयारी कर रही है. सभी क्रिकेट फैंस को इस मैच का बेसब्री का इंतजार है. साल 2019 में भारत जिस चीज से चूक गया था उसे इस बार पूरा करने की चाहत भारतीय टीम के साथ-साथ सभी भारतीय फैंस को भी है. लेकिन इस मैच में कुछ ऐसा भी होने वाला है जिसका इंतजार क्रिकेट प्रशंसक कर रहे है. जी हां, 15 नवंबर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मुकाबले में सचिन तेंदुलकर के दो शिष्य भी आमने-सामने होंगे.

दोनों बल्लेबाज धाकड़!

पहला नाम शायद ही बताने की जरूरत हो क्योंकि उनके रिकॉर्ड की बराबरी करने के बाद भी इस खिलाड़ी ने यही कहा था कि सचिन तेंदुलकर हमेशा उनके गुरु रहेंगे उनके हीरो रहेंगे. जी हां, हम बात कर रहे है भारतीय क्रिकेट के किंग विराट कोहली की. वहीं, अगर दूसरे खिलाड़ी की चर्चा करे तो इस वर्ल्ड में न्यूजीलैंड के लिए कई अहम पारियां खेली है साथ ही सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भी विराट कोहली के इर्द-गिर्द ही घूमे है. नाम, रचिन रवींद्र. ये दोनों खिलाड़ी क्रिकेट में अपना गुरु सचिन तेंदुलकर को ही मानते है.

2019 का हिसाब चुकाने उतरेगी भारतीय टीम

ऐसे में जब 15 नवंबर को भारतीय टीम साल 2019 का हिसाब बराबर करने उतरेगी तो सबकी नजरें इन दोनों खिलाड़ियों पर होगी. दोनों खिलाड़ी कोशिश करेंगे अपनी टीम को जीत दिलाने की. हालांकि, यह तो साफ है कि महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर इस मुकाबले में विराट कोहली का ही साथ देंगे लेकिन, क्या भारत को उस मुकाबले में विराट कोहली के बल्ले से बड़ी पारी मिलेगी इसपर कई तरह की खबरें निकलकर सामने आ रही है.

शॉर्ट पिच गेंदों पर प्रैक्टिस

भारत विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड का सामना करेगा और इसी को ध्यान में रखते हुए स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने शॉर्ट पिच गेंदों और बाएं हाथ के स्पिनरों के सामने जमकर अभ्यास किया. नीदरलैंड के खिलाफ रविवार को होने वाले अपने अंतिम लीग मैच से पहले भारतीय टीम ने शुक्रवार को वैकल्पिक अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया जिसमें सभी की निगाहें कोहली पर टिकी थी. अभ्यास के उनके तरीके से स्पष्ट हो गया कि वह सेमीफाइनल को ध्यान में रखकर अपनी तैयारी कर रहे हैं.

Also Read: IND vs NED: विराट कोहली जड़ेंगे शतकों का अर्धशतक! जानिए कैसी है उनकी तैयारी
लॉकी फर्ग्यूसन कड़ी चुनौती

न्यूजीलैंड के 10 अंक हैं लेकिन बेहतर नेट रन रेट के आधार पर वह अन्य टीमों से आगे है और यह लगभग तय है कि 15 नवंबर को मुंबई में होने वाले पहले सेमीफाइनल में उसका सामना भारत से होगा. न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज विशेषकर लॉकी फर्ग्यूसन कोहली के सामने अपनी शॉर्ट पिच गेंदों के कारण कड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं. समकालीन क्रिकेट में कोहली पुल करने वाले सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल हैं लेकिन यह पूर्व कप्तान किसी भी तरह की कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है.

मिशेल सेंटनर की बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी की चुनौती

यही वजह है कि कोहली ने शार्दुल ठाकुर और अन्य तेज गेंदबाजों के बाउंसर पर अभ्यास किया तथा कुछ शानदार शॉट लगाए. कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में मिशेल सेंटनर की बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी की चुनौती का सामना करना पड़ सकता है. यह बात किसी से छिपी नहीं है कि भारत के स्टार बल्लेबाज का बाएं हाथ के स्पिनरों के सामने रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं है.

पूर्व में केशव महाराज, शाकिब अल हसन और डुनिथ वेलालेज जैसे बाएं हाथ के स्पिनरों को कोहली के खिलाफ सफलता मिली है. इसी को ध्यान में रखते हुए कोहली ने रविंद्र जडेजा की गेंदों पर लंबे समय तक अभ्यास किया. यह वैकल्पिक अभ्यास सत्र था लेकिन ईशान किशन को छोड़कर इसमें सभी भारतीय खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया. इस बीच तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने स्पिन गेंदबाजी में भी अपने हाथ आजमाए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें