1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs new zealand 1st test shreyas iyer and ravindra jadeja named first day of kanpur aml

IND vs NZ 1st Test: श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा के नाम रहा कानपुर टेस्ट का पहला दिन IND 258/4 (84)

भारत न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. भारत ने आठवें ओवर में ही अग्रवाल का विकेट गंवा दिया. शुभमन गिल ने मैदान के चारों तक आकर्षक शॉट खेलकर अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक पूरा किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ravindra Jadeja and Shreyas Iyer
Ravindra Jadeja and Shreyas Iyer
PTI

कानपुर : श्रेयस अय्यर ने अपने पदार्पण मैच में ही शानदार प्रदर्शन करते हुए नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली और रविंद्र जडेजा के साथ अटूट शतकीय साझेदारी की. दोनों ही बल्लेबाजों ने भारत की पारी वैसे समय में संभाली जब भारत को चार शुरुआती झटके लगे. इस बेहतरीन साझेदारी से भारत ने पहले दिन चार विकेट के नुकसान पर 258 रन बनाये.

कुछ सीनियर खिलाड़ियों के शीर्ष खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में ‘टेस्ट कैप' हासिल करने वाले अय्यर 75 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं जिससे मुंबई टेस्ट मैच के लिए अंतिम एकादश का चयन करते हुए चयनकर्ताओं की सरदर्दी बढ़ना तय है क्योंकि तब नियमित कप्तान विराट कोहली वापसी करेंगे. अय्यर ने अब तक 136 गेंदों का सामना करके सात चौके और दो छक्के लगाये हैं.

उन्होंने जडेजा (100 गेंदों पर नाबाद 50 रन) के साथ पांचवें विकेट के लिए अब तक 113 रन जोड़े हैं. खराब रोशनी के कारण दिन का खेल छह ओवर पहले ही समाप्त घोषित कर दिया गया. इन दोनों के अलावा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (93 गेंदों पर 52 रन) की पारी आकर्षण का केंद्र रही. चेतेश्वर पुजारा (88 गेंदों पर 26 रन) और कप्तान अजिंक्य रहाणे (63 गेंदों पर 35 रन) अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ी पारी नहीं खेल पाये.

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (28 गेंदों पर 13 रन) मौके का फायदा उठाने में नाकाम रहे. लंबे कद के तेज गेंदबाज जैमीसन (47 रन देकर तीन) ने फिर से भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डाला. उन्होंने सुबह के सत्र में अग्रवाल को विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच कराने के बाद गिल और रहाणे को बोल्ड किया. अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी (43 रन देकर एक) ने इस बीच पुजारा की एकाग्रता भंग की.

पिच धीमी थी और उस पर गेंद नीचे रह रही थी लेकिन उस पर अपेक्षित टर्न नहीं मिल रहा था जिससे न्यूजीलैंड के तीनों स्पिनरों अयाज पटेल (21 ओवर में 78 रन), विलियम सोमरविले (24 ओवर में 60 रन) और रचिन रविंद्र (सात ओवर में 28 रन) को जूझना पड़ा. गिल और अय्यर दोनों ने स्पिनरों के सामने खुलकर बल्लेबाजी की. अय्यर शुरू में थोड़ा सा असहज दिखे लेकिन जल्द ही उन्होंने अपनी नैसर्गिक बल्लेबाजी शुरू कर दी तथा संयमित आक्रामकता के साथ रन बटोरे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें