1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs england u19 world cup 2022 final live score commentary updates yash dhull and shaik rasheed avd

Ind vs Eng U19 WC 2022 Final : इंग्लैंड को रौंदकर भारत पांचवीं बार बना वर्ल्ड चैंपियन, रवि और बावा चमके

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत पांचवीं बार बना वर्ल्ड चैंपियन
भारत पांचवीं बार बना वर्ल्ड चैंपियन
twitter
मुख्य बातें

U19 World Cup 2022 Final सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम एंटीगुआ में खेले गये फाइनल मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही भारत पांचवीं बार वर्ल्ड चैंपियन बन गया. भारत की जीत में रवि कुमार और राज बावा की बड़ी भूमिका रही.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

यश धुल अंडर 19 वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाले भारत के पांचवें कप्तान बने

यश धुल ने अपने नाम बड़ा रिकॉर्ड दर्ज करा लिया है. धुल अंडर 19 वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाले भारत के पांचवें कप्तान बन गये हैं. धुल इसके साथ ही मोहम्मद कैफ, विराट कोहली, उन्मुक्त चंद और पृथ्वी शॉ के क्लब में शामिल हो गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राज बावा बने मैन ऑफ दी मैच

तेज गेंदबाज राज बावा को उनके ऑलराउंडर प्रदर्शन के चलते मैन ऑफ दी मैच से सम्मानित किया गया. राज बावा ने 9.5 ओवर की गेंदबाजी में 31 रन दिया और 5 विकेट चटकाये. जबकि एक मेडन ओवर भी उन्होंने डाला. इसके अलावा बावा ने 54 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से महत्वपूर्ण 35 रन भी बनाये.

email
TwitterFacebookemailemail

पांचवीं बार भारत ने अंडर 19 वर्ल्ड कप जीता

भारत ने पहला अंडर 19 खिताब 2000 में जीता था. उसके बाद दूसरा खिताब 2008 में, जबकि तीसरा खिताब 2012 में जीता था. आखिरी बार भारत ने 2018 में खिताब जीता था. जबकी भारत तीन बार उपविजेता भी रहा. पिछली बार भारत बांग्लादेश से फाइनल में हार गया था. जबकि 2006 में पाकिस्तान से हार गया था, जबकि 2016 के फाइनल में वेस्टइंडीज ने भारत को हराया था.

email
TwitterFacebookemailemail

दिनेश बाना ने लगातार दो छक्का जड़ भारत को बनाया वर्ल्ड चैंपियन

भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज दिनेश बाना ने लगातार दो गेंद पर दो छक्का जड़कर भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया. भारत को आखिरी के दो ओवर में जीत के लिए 8 रन चाहिए थे. क्रीज पर निशांत सिंधु और दिनेश बाना थे. निशांत ने पहली गेंद पर चौका जमाया, फिर 48वें ओवर की दूसरी गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया. फिर स्ट्राइक पर दिनेश आये. उन्होंने चौथी और पांचवीं गेंद पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिला दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत पांचवीं बार बना वर्ल्ड चैंपियन, इंग्लैंड का सपना चकनाचूर

भारत ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर पांचवीं बार अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है. भारत की जीत के हीरो रवि कुमार और राज बावा रहे. रवि ने 4 विकेट चटकाये, तो राज बावा ने 5 विकेट लिये और 35 रन भी बनाये. जबकि बल्लेबाजी में उपकप्तान शेख राशिद और कौशल सिंधु ने 50-50 रन बनाये. सिंधु 54 गेंदों में 5 चौके और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाये और आखिर तक आउट भी नहीं हुए. कप्तान यश धुल केवल 17 रन बना पाये और हरनूर सिंह ने 21 रन बनाये. इंग्लैंड को भारत ने पहले 189 रन पर ऑल आउट कर दिया, फिर 6 विकेट खोकर 47.4 ओवर में 195 रन बनाकर मैच जीत लिया. इंग्लैंड का फाइनल जीतने का सपना चकनाचूर हो गया. इंग्लैंड 24 साल बाद फाइनल में पहुंचा था. इससे पहले इंग्लैंड 1998 में वर्ल्ड चैंपियन बना था.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत को 6ठा झटका, कौशल तांबे 1 रन बनाकर आउट

भारत जब जीत से केवल 14 रन दूर था, उस समय स्पिनर कौशल तांबे केवल 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गये. भारत का स्कोर 47वें ओवर में 6 विकेट पर 176 रन है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत को 5वां झटका, राज बावा 35 रन बनाकर आउट

भारत को 43वें ओवर में पांचवां झटका लगा. पांच विकेट चटकाने वाले राज बावा ने ऑलराउंडर खेल दिखाते हुए 35 रन बनाये और जोशुआ बॉयडेन की गेंद में आउट हो गये. बावा ने 54 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने दो चौके और एक छक्का जमाया.

email
TwitterFacebookemailemail

30 ओवर में भारत के 100 रन पूरे

इंग्लैंड के 189 रन का पीछा करते हुए भारत ने अपने 4 महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिये हैं. इसके बावजूद 30 ओवर में टीम इंडिया ने अपना स्कोर 100 रन पूरा कर लिया. इस समय राज बावा और निशांत सिंधू बल्लेबाजी कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत को चौथा झटका, कप्तान यश धुल आउट

भारत को 29वें ओवर में बड़ा झटका लगा. कप्तान यश धुल बड़ा कमाल नहीं कर पाये. 1 चौके की मदद से 34 गेंदों में 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गये.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत को तीसरा झटका, शेख राशिद अर्धशतक बनाकर आउट

टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा है. उपकप्तान शेख राशिद अर्धशतक बनाकर आउट हो गये. उन्होंने 84 गेंदों में 6 चौकों की मदद से अपना 50 रन पूरा किया.

email
TwitterFacebookemailemail

कप्तान और उपकप्तान की जोड़ी मैदान पर

भारत को दो झटका लगने के बाद इस समय क्रीज पर कप्तान यश धुल और उपकप्तान शेख राशिद की जोड़ी है. भारत का स्कोर 50 के पार पहुंच चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत को दूसरा झटका, हरनूर सिंह 21 रन बनाकर आउट

इंग्लैंड के 189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा है. हरनूर सिंह केवल 21 रन बनाकर पवेलियन लौट गये. इससे पहले अंग कृष रघुवंशी खाता खोले बिना आउट हो गये थे.

email
TwitterFacebookemailemail

रवि कुमार और राज बावा की घातक गेंदबाजी, इंग्लैंड 189 पर ढेर

भारत ने इंग्लैंड को फाइनल मुकाबले में 189 रन पर ढेर कर दिया. भारतीय टीम की ओर से तेज गेंदबाज राज बावा ने 9.5 ओवर में 31 रन देकर 5 विकेट चटकाये. जबकि रवि कुमार ने 9 ओवर में 34 रन देकर इंग्लैंड के 4 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया. जबकि ऑफ स्पिनर ने 5 ओवर में 29 रन देकर 1 विकेट चटकाया. इंग्लैंड केवल 44.5 ओवर ही खेल पाया. इंग्लैंड की ओर से जेम्स रेव ने 95 और जेम्स सेल्स ने नाबाद 34 रन बनाये.

email
TwitterFacebookemailemail

इंग्लैंड को 9वां झटका, रवि कुमार ने लगाया विकेट का चौका

तेज गेंदबाज रवि कुमार ने विकेट का चौका लगाकर इंग्लैंड को 9वां झटका दिया. उन्होंने 44वें ओवर में पहले जेम्स रेव को 95 के स्कोर पर आउट किया, फिर अगली ही गेंद पर थॉमस एस्पिनवाल को शून्य पर चलता किया.

email
TwitterFacebookemailemail

टीम इंडिया को बड़ी सफलता, जेम्स रेव शतक से चूके

तेज गेंदबाज रवि कुमार ने भारत को बड़ी सफलता दिलाया, उन्होंने जेम्स रेव को अपना तीसरा शिकार बनाया और भारत को 8वीं सफलता दिलाया. जेस्म रेव शतक से चूक गये. उन्होंने 116 गेंदों का सामना किया, जिसमें 12 चौकों की मदद से 95 रन बनाये.

email
TwitterFacebookemailemail

जेम्स रेव का अर्धशतक

जेम्स रेव ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. रेव ने 79 गेंदों में 5 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक बनाया. एक ओर इंग्लैंड के बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट रहे थे और दूसरी छोर पर रेव ने अपना विकेट बचाये रखा और इंग्लैंड के स्कोरकार्ड को लगातार चलाते रहे.

email
TwitterFacebookemailemail

इंग्लैंड को 7वां झटका, एलेक्स हॉर्टन 10 रन पर आउट

इंग्लैंड को 25वें ओवर में 7वां झटका लगा. भारत के आफ स्पिनर कौशल तांबे ने एलेक्स हॉर्टन को 10 के स्कोर पर आउट किया.

email
TwitterFacebookemailemail

राज बावा का चौथा विकेट, इंग्लैंड को दिया 6ठा झटका

भारत के तेज गेंदबाज राज बावा ने घातक गेंदबाजी करते हुए अबतक चार विकेट ले लिये हैं. उन्होंने रेहान अहमद को 10 के स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाकर अपना चौथा शिकार बनाया. रेहान ने 12 गेंदों का सामना किया, जिसमें एक मात्र चौका लगाया.

email
TwitterFacebookemailemail

15 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट पर 56 रन 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का इंग्लैंड का फैसला सही साबित नहीं हुआ. 15 ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट पर केवल 56 रन है.

email
TwitterFacebookemailemail

राज बावा की घातक गेंदबाजी, इंग्लैंड को 5वां झटका

रवि कुमार के बाद तेज गेंदबाज राज बावा ने अपनी घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड की कमर तोड़ दी. उन्होंने लगातार दो गेंद पर इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया. राज बावा ने अपने चौथे ओवर और इंग्लैंड की पारी के 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर विलियम लक्सटन का 4 के स्कोर पर फिर अगली ही गेंद पर जॉर्ज बेल को शून्य पर आउट कर दिया. जॉर्ज बेल अपना खाता भी नहीं खोल पाये. राब बावा ने अबतक 4 ओवर की गेंदबाजी में 9 रन देकर 3 विकेट चटकाये.

email
TwitterFacebookemailemail

राज बावा ने दिया इंग्लैंड को तीसरा झटका

भारत के गेंदबाज राज बावा ने इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया. राज ने इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जॉर्ज थॉमस को कप्तान यश धुल के हाथों कैच आउट कराया. थॉमस ने 4 चौके और एक छक्के की मदद से 30 गेंदों में 27 रन बनाया. इंग्लैंड ने 11 ओवर में तीन विकेट खोकर 42 रन बनाया.

email
TwitterFacebookemailemail

रवि कुमार की घातक गेंदबाजी, इंग्लैंड को दिया दूसरा झटका

रवि कुमार ने घातक गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया. चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर इंग्लैंड के कप्तान टॉम प्रेस्ट को शून्य पर अपना दूसरा शिकार बनाया. रवि कुमार ने प्रेस्ट को बोल्ड किया.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत को पहली सफलता, रवि कुमार ने जैकब बेथेल को किया आउट

टीम इंडिया को पहली सफलता तेज गेंदबाज रवि कुमार ने दिलाया. उन्होंने इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैकब बेथेल को अपना शिकार बनाया. बेथेल ने 5 गेंदों का सामना किया, जिसमें केवल दो रन ही बना पाये.

email
TwitterFacebookemailemail

इंग्लैंड को है 24 साल से खिताब का इंतजार

इंग्लैंड की टीम को 24 साल से वर्ल्ड कप ट्रॉफी का इंतजार है. इंग्लैंड की अंडर 19 टीम ने आखिरी बार 1998 में जीता था. उसके बाद इंग्लैंड की टीम को खिताब का इंतजार ही है. 1998 के बाद इंग्लैंड की टीम पहली बार फाइनल में पहुंची है.

email
TwitterFacebookemailemail

पांचवीं बार खिताब जीतने उतरेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ पांचवीं बार खिताब जीतने के लिए मैदान पर उतरेगी. भारत ने पहला अंडर 19 खिताब 2000 में जीता था. उसके बाद दूसरा खिताब 2008 में, जबकि तीसरा खिताब 2012 में जीता था. आखिरी बार भारत ने 2018 में खिताब जीता था. जबकी तीन बार उपविजेता भी भारत रहा है. पिछली बार भारत बांग्लादेश से फाइनल में हार गया था. जबकि 2006 में पाकिस्तान से हार गया था, जबकि 2016 के फाइनल में वेस्टइंडीज ने भारत को हराया था.

email
TwitterFacebookemailemail

भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं

इंग्लैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम जिस प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान पर उतरी थी, उसी के साथ फाइनल में उतरी है.

email
TwitterFacebookemailemail

इंग्लैंड अंडर19 (प्लेइंग इलेवन)

जॉर्ज थॉमस, जैकब बेथेल, टॉम प्रेस्ट (कप्तान), जेम्स रेव, विलियम लक्सटन, जॉर्ज बेल, रेहान अहमद, एलेक्स हॉर्टन (विकेट कीपर), जेम्स सेल्स, थॉमस एस्पिनवाल और जोशुआ बॉयडेन.

email
TwitterFacebookemailemail

भारत अंडर-19 प्लेइंग इलेवन

अंग कृष रघुवंशी, हरनूर सिंह, शेख रशीद, यश धुल (कप्तान), निशांत सिंधु, राजवर्धन हैंगरगेकर, दिनेश बाना (विकेटकीपर), कौशल तांबे, राज बावा, विक्की ओस्तवाल, रवि कुमार.

email
TwitterFacebookemailemail

इंग्लैंड ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी करने का फैसला

भारत के खिलाफ इंग्लैंड ने टॉस जीत लिया है. टॉस जीतकर इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें