1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs england day night test latest updates virat kohli erge of surpassing former australia captain ricky ponting and ms dhoni become ind vs eng cricket news in hindi rkt

IND vs ENG: डे-नाइट टेस्ट में कोहली के तोड़ सकते हैं धौनी और पोंटिंग का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बन जायेंगे दुनिया के इकलौते कप्तान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डे-नाइट टेस्ट में कोहली के तोड़ सकते हैं धौनी और पोटिंग का रिकॉर्ड
डे-नाइट टेस्ट में कोहली के तोड़ सकते हैं धौनी और पोटिंग का रिकॉर्ड
फोटो -BCCI

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला बुधवार को दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड में होने जा रहा है. पिंक बॉल से डे-नाइट होने वाले इस मुकाबले में दोनों टीमों ने कमर कस ली है. वहीं इस डे-नाइट टेस्ट में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास कई रिकॉर्ड बनाने का मौका है. कप्तान कोहली (Virat Kohli) इस मैच में महेन्द्र सिंह धौनी (MS Dhoni) और दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) को पिछे छोड़ सकते हैं.

धौनी के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं कोहली 

अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम (मोटेरा) में खेले जा रहे इस मुकाबले में अगर टीम इंडिया तीसरा टेस्ट मैच जीत जाती है, तो विराट कोहली घरेलू सरजमीं पर बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ देंगे.फिलहाल दोनों (विराट और धौनी) बतौर कप्तान 21-21 मैच जीतकर बराबरी पर हैं. वहीं कोहली ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पछाड़कर विश्व रिकॉर्ड बनाने के कगार पर हैं.

रिकी पोंटिंग को भी पछाड़ने का मौका 

अगर मोटेरा टेस्ट में कोहली शतक जड़ते हैं तो यह कप्तान के रूप में कोहली का 42 वां अंतरराष्ट्रीय शतक होगा, जो दुनिया में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक होगा. यह कोहली का 28 वां टेस्ट शतक होगा. वर्तमान में पोंटिंग और कोहली दोनों ही 41 शतकों के साथ सूची में शीर्ष स्थान पर हैं. कोहली ने श्रृंखला में दो अर्द्धशतक बनाए हैं लेकिन अभी तक इसे शतक में नहीं बदल पाए हैं. बता दें कि दाएं हाथ के बल्लेबाज ने नवंबर 2019 में कोलकाता के ईडन गार्डन में बांग्लादेश के खिलाफ डे - नाइट टेस्ट के बाद से कोई शतक नहीं बनाया है. उन्होंने तब से 10 पारियां खेली हैं, लेकिन अभी तक यह शतक के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाये हैं.

डे-नाइट टेस्ट से जुड़ी ये खास बातें 

  • ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच नवंबर 2015 में हुआ पहला डे-नाइट टेस्ट

  • अब तक कुल 15 पिंक बॉल टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं

  • कंगारू टीम ने जीते हैं अब तक सबसे अधिक पिंक बॉल टेस्ट

  • टीम इंडिया ने नवंबर 2019 में पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेला था

  • कोलकाता में खेले गये इस मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को हराया

  • अहमदाबाद में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया अपना तीसरा पिंक बॉल टेस्ट खेलेगी

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें