1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs england 1st odi prasidh krishna and krunal pandya blazing performance in debut match india beat england by 66 runs aml

IND vs ENG 1st ODI: प्रसिद्ध कृष्णा और क्रुणाल पांड्या का पहले मैच में धमाल, भारत ने इंग्लैंड को 66 रन से हराया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत ने इंग्लैंड को 66 रन से हराया.
भारत ने इंग्लैंड को 66 रन से हराया.
PTI Photo
  • क्रुणाल पांड्या और प्रसिद्ध कृष्णा ने अपने डेब्यू मैच में मचाया धमाल.

  • भारत ने इंग्लैंड को 66 रन से हराकर सीरीज में ली बढ़त.

  • शिखर धवन, कोहली, क्रुणाल और राहुल ने जड़ा अर्धशतक.

India vs England 1st ODI पुणे : अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले क्रुणाल पंड्या (Krunal pandya) और प्रसिद्ध कृष्णा (Prisidh Krishna) के शानदार प्रदर्शन की से भारत ने पहले मैच में इंग्लैंड को 66 रन से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में बढ़त बना ली. खराब फॉर्म के कारण दबाव में चल रहे शिखर धवन के 98 रन और कृणाल के आक्रामक अर्धशतक की मदद से भारत ने पांच विकेट पर 317 रन बनाए. कृणाल ने 31 गेंद में नाबाद 58 रन बनाये जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण पर किसी भारतीय बल्लेबाज का सबसे तेज अर्धशतक है.

जवाब में इंग्लैंड की शुरूआत बेहद अच्छी रही लेकिन पहला विकेट गिरने के बाद टीम संभल ही नहीं सकी और 42.1 ओवर में 251 रन पर आउट हो गई. कृष्णा ने 54 रन देकर चार विकेट लिए जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण पर किसी भारतीय गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इंग्लैंड का स्कोर 15वें ओवर में बिना किसी नुकसान के 135 रन था लेकिन कृष्णा और शारदुल ठाकुर ने मैच की तस्वीर ही बदल दी. ठाकुर ने 37 रन देकर तीन विकेट लिए.

इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टॉ ने 55 गेंद में 94 रन बनाये और जैसन रॉय ने 35 गेंद में 46 रन जोड़कर उम्दा शुरूआत की. कृष्णा ने पहले तीन ओवर में 37 रन दिये लेकिन बाद में बेहतरीन वापसी करते हुए इंग्लैंड की पारी की कमर तोड़ दी. इससे पहले भारत के लिए धवन और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिये 105 रन की साझेदारी की. इसके बाद कृणाल और के एल राहुल ने नाबाद साझेदारी करके 57 गेंद में 112 रन जोड़े.

कोहली ने 60 गेंद में 56 जबकि राहुल ने 43 गेंद में नाबाद 62 रन बनाये. कृणाल 31 गेंद में 58 रन बनाकर नाबाद रहे. धवन ने 106 गेंद की अपनी पारी में 11 चौके और दो छक्के जड़े जबकि कृणाल ने सात चौके और दो छक्के लगाये. टी-20 श्रृंखला में लय हासिल करने के लिए जूझते रहे राहुल ने भी खुलकर खेला. पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर रोहित शर्मा (42 गेंद में 28 रन) और धवन ने पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़े. धवन ने सातवें और राोहित ने नौवे ओवर में लगातार दो चौके लगाये.

टी-20 टीम में अपनी जगह गंवा चुके धवन के कैरियर को मानों इस पारी से संजीवनी मिल गई. भारत का स्कोर 15 ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 64 रन था लेकिन रोहित को बेन स्टोक्स ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथाों लपकवाकर भारत को पहला झटका दिया. इसके बाद कोहली क्रीज पर आये और 17वीं गेंद पर पहला चौका लगाया. उधर धवन ने 68 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. उन्हें एक जीवनदान भी मिला जब आदिल रशीद की गेंद पर डीप मिडविकेट में मोईन अली ने उनका आसान कैच छोड़ा.

कोहली और धवन ने 29वें ओवर में मोईन अली को नसीहत देते हुए 15 रन लिए. कोहली ने अपना 61वां वनडे अर्धशतक 50 गेंद में पूरा किया. वह मार्क वुड की गेंद पर डीप में कैच देकर लौटे. वहीं धवन को स्टोक्स ने इयोन मोर्गन के हाथों मिडविकेट पर लपकवाया. हार्दिक पंड्या (एक) भी स्टोक्स का शिकार बने. आखिरी ओवरों में क्रुणाल और राहुल ने आक्रामक बल्लेबाजी करके भारत को 300 के पार पहुंचाया. मैच के दौरान सैम बिलिंग्स चौका बचाने के प्रयास में कंधे पर चोट लगा बैठे. वहीं कप्तान मोर्गन को ऊंगली में चोट लगी. दोनों ने बल्लेबाजी की लेकिन श्रेयस अय्यर की क्षेत्ररक्षण के दौरान कंधे की हड्डी खिसक गई और उनका आईपीएल में खेलना संदिग्ध हो गया है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें