1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs australia 3rd test match rohit sharma becomes the vice captain of team india shardul thakur and t natarajan got a place in the team india aml

IND vs AUS 3rd Test Match: रोहित शर्मा बने टीम इंडिया के उपकप्तान, शारदुल और नटराजन को मिली जगह

By Agency
Updated Date
Rohit Sharma
Rohit Sharma
File Photo

India vs Australia 3rd Test Match नयी दिल्ली : अनुभवी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) की जगह शुक्रवार को पहली बार भारतीय टेस्ट टीम का उपकप्तान (Vice Captain) बनाया गया. नियमित कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के पितृत्व अवकाश पर भारत लौटने के बाद जब अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) टीम के कप्तान बने थे तब मेलबर्न में खेले गये बॉक्सिंग डे टेस्ट में पुजारा को उपकप्तान नियुक्त किया गया था. टीम प्रबंधन ने पहले ही यह फैसला कर लिया था कि अगर रोहित फिट होकर टीम से जुड़ेगे तो वह उपकप्तान होंगे.

इस मामले से जुड़े बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा, ‘विराट की गैरमौजूदगी में अजिंक्य के कप्तान बनने के बाद भारतीय टीम के उपकप्तान को लेकर कोई भी संदेह नहीं था. यह हमेशा रोहित ही थे और पुजारा को यह जिम्मेदारी तब तक के लिए सौंपी गयी थी जब तक वह (रोहित) टीम से नहीं जुड़े थे.

अधिकारी ने कहा, ‘रोहित लंबे समय से सीमित ओवरों के प्रारूप में भारतीय टीम के उपकप्तान हैं. ऐसे में यह जाहिर है कि विराट की गैरमौजूदगी में वह टीम के नेतृत्व समूह का हिस्सा होंगे. रोहित सिडनी में 14 दिनों की पृथकवास पूरा करने के बाद बुधवार को मेलबर्न में भारतीय टीम से जुड़ गये हैं. अभी हालांकि यह पता नहीं चला है कि रोहित शुभमन गिल के साथ पारी का आगाज करेंगे या मध्य क्रम में खेलेंगे.

अगर वह सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे तो खराब लय में चल रहे मयंक अग्रवाल टीम से बाहर हो सकते हैं. जबकि उनके मध्यक्रम में खेलने पर हनुमा विहारी को अंतिम 11 से बाहर होना पड़ सकता है. उन्होंने सात जनवरी को सिडनी में खेले जाने वाले तीसरे टेस्ट के लिए गुरुवार से अभ्यास करना शुरू कर दिया. रोहित ने 32 टेस्ट में 46 की औसत से 2141 रन बनाये हैं. भारतीय टीम पांच जनवरी को सिडनी रवाना होगी.

टीम में उमेश की जगह नटराजन, शमी की जगह शारदुल होंगे शामिल

तमिलनाडु के बायें हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला के बाकी दो मैचों के लिए शुक्रवार को भारतीय टीम में शामिल किया गया. इससे पहले मोहम्मद शमी की जगह दूसरे टेस्ट में शारदुल ठाकुर को टीम में शामिल किया था.

बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) के सचिव जय शाह ने यहां जारी मीडिया विज्ञप्ति में कहा, ‘बार्डर-गावस्कर श्रृंखला के दौरान मेलबर्न में खेले गये दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन उमेश यादव की पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया. वह श्रृंखला के बाकी बचे दो मैचों से पहले इस चोट से उबर नहीं पायेंगे.'

विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने यादव की जगह टीम में टी नटराजन को शामिल किया है. बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले शारदुल ठाकुर को अनुभवी तेज गेंदबाज के बाद मोहम्मद शमी की जगह टेस्ट टीम में शामिल किया गया है. शमी के दाहिने हाथ में हेयरलाइन फ्रैक्चर हो गया था. शमी और उमेश यादव दोनों अपनी चोटों के रिहैब्लिटेशन के लिए बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में रहेंगे.

भारतीय टेस्ट टीम

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी साव, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेट कीपर), जसप्रीत बुमराह , नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, शारदुल ठाकुर, टी नटराजन.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें