1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. india star boxer mc marykom practice hard for tokyo olympics 2020 with her desi special diet rkt

Tokyo Olympic में अपने दमदार पंच से पदक लाएंगी सुपर मॉम मेरीकॉम! इस स्पेशल देशी डाइट के साथ कर रही हैं तैयारी

मेरीकॉम फिटनेस और खान-पान पर विशेष ध्यान दे रही हैं. वो घर का बना मणिपुरी खाना खा रही हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सुपर मॉम मेरीकॉम
सुपर मॉम मेरीकॉम
फोटो - ट्वीटर

Tokyo Olympic : छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरीकॉम को देश की सबसे महान भारतीय मुक्केबाज के रूप में पहचन मिली है. वह अकेली ऐसी महिला बॉक्सर थीं, जिन्होंने 2012 के ओलिंपिक के लिए क्वालिफाइ किया था और कांस्य पदक भी जीतने में सफल रही थीं. इस बार भी देश मणिपुर की 38 वर्षीया बॉक्सर से 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक में पदक की उम्मीद लगाये बैठा है. रियो 2016 में हिस्सा ना लेने के बाद मेरीकॉम ने 2020 में एशिया-ओशिनिया बॉक्सिंग क्वालिफायर में कांस्य पदक अपने नाम किया और इसी के साथ उन्होंने तोक्यो का टिकट भी हासिल कर लिया. वह 51 किग्रा वर्ग में एक और पदक हासिल करने का लक्ष्य रखकर आगे बढ़ रही हैं.

इन खिलाड़ियों  से मिलेगी चुनौती 

  • बूस नाज चाकिरोग्लू (तुर्की)

25 वर्षीय इस मुक्केबाज ने चार सालों में कई खिताब और दर्जनों मुकाबले जीतकर फ्लाइवेट डिवीजन में अपनी रैंकिंग को ऊपर पहुंचाया है. रियो ओलिंपिक के बाद से सिर्फ पांच बार हारी हैं. उन्होंने यूरोपियन खेलों (2019), यूरोपियन चैंपियनशिप (2019) और यूरोपियन यूनियन चैंपियनशिप (2017) में स्वर्ण पदक जीते हैं. 2019 विश्व चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में मेरीकॉम को हराया था.

  • इंग्रिट वालेंसिया (कोलंबिया)

दक्षिण अमेरिका की सबसे सफलतम मुक्केबाजों में से एक है. वह 51 किग्रा डिवीजन में सबसे अनुभवी मुक्केबाज है. 2010 में दक्षिण अमेरिकी खेलों में कांस्य पदक जीतने के बाद कोलंबियाई खिलाड़ी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा हैं. 34 जीत और 11 हार के शानदार रिकॉर्ड के साथ आगे बढ़ रही हैं. 2019 विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में मेरीकॉम से हार गयी थीं.

  • वर्जीनिया फुच्स (यूएसए)

वर्जीनिया फुच्स उन कुछ मुक्केबाजों में से एक हैं, जिन्होंने मेरी कॉम को दो मुकाबलों में मात दी है. इस साल की शुरुआत में स्पेन में बॉक्सम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भारतीय को बाहर करने से पहले 2015 में रियो ओलिंपिक टेस्ट इवेंट में इस अमेरिकी बॉक्सर ने मैरी कॉम को शिकस्त दी थी.

डाइट पर विशेष ध्यान

ओलिंपिक में विश्व के सर्वश्रेष्ठ महिला बॉक्सरों से मुकाबला होगा. मेरीकॉम फिटनेस और खान-पान पर विशेष ध्यान दे रही हैं. वो घर का बना मणिपुरी खाना खा रही हैं. उबली सब्जियां और मछली के साथ प्रोटीन से भरे चावल उनके खाने का हिस्सा हैं.

  • 06 गोल्ड सहित 8 मेडल जीत चुकी हैं मेरीकॉम वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में

  • 05 गोल्ड गोल्ड जीता है एशिया चैंपियनशिप में, दो सिल्वर मेडल भी जीतने में रही हैं सफल

  • 2012 ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता था

  • 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीती थीं

  • 2014 एशियन गेम्स में गोल्ड मिला था

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें