18.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटIND vs SA Test: सचिन तेंदुलकर ने गिनाई टीम इंडिया की गलतियां, बड़ी हार की ये है वजह

IND vs SA Test: सचिन तेंदुलकर ने गिनाई टीम इंडिया की गलतियां, बड़ी हार की ये है वजह

दक्षिण अफ्रीका ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में टीम इंडिया को बुरी तरह हरा दिया है. भारत पारी और 32 रन से तीसरे ही दिन हार गया. इस हार के बाद खिलाड़ियों की काफी आलोचना हो रही है. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने हार के कारणों के बारे में विस्तार से बताया है.

साल 2023 के आखिरी इंटरनेशनल मुकाबले में भारत को दक्षिण अफ्रीका से करारी हार का सामना करना पड़ा है. बॉक्सिंग डे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने अपने घर में भारत को पारी और 32 रनों से हराया. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इस हार के कारणों पर प्रकाश डाला है. उन्होंने बल्लेबाजों के टॉस चयन को गलत बताया. इस टेस्ट मैच की पहली पारी में जब भारत संघर्ष कर रहा था तब विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल ने शतक बनाया. दूसरी पारी में विराट कोहली का बल्ला चला और उन्होंने अर्द्धशतकीय पारी खेली. हालांकि जो परिणाम आया, उसे एक निराशाजनक प्रदर्शन कहा जा सकता है.

चार बल्लेबाज हुए शून्य पर आउट

भारत की पहली पारी 245 रन पर समाप्त होने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने डीन एल्गर के 185 रन की बदौलत 408 रन का विशाल स्कोर बनाया. दूसरी पारी में, विराट कोहली (76 रन) ने अकेले लड़ाई लड़ी. इसके बावजूद भारत सिर्फ 131 रन पर ढेर हो गया. दूसरी पारी में केवल कोहली और शुभमन गिल (26 रन) ही दोहरे अंक तक पहुंचे. भारत के चार बल्लेबाज शून्य पर आउट हो गए.

Also Read: IND vs SA Test: रोहित शर्मा ने ईमानदारी से स्वीकारी हार, कहा – हम जीत के हकदार ही नहीं थे

सचिन तेंदुलकर ने कही यह बात

भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने इस मैच पर अपनी राय देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया. सचिन ने एक्स पर लिखा, ‘दक्षिण अफ्रीका ने अच्छा खेला! जबकि मुझे शुरू में लगा कि दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी के बाद नाखुश होगी. लेकिन उनके तेज आक्रमण ने उम्मीदों को पार कर लिया और दूसरी पारी में उल्लेखनीय कौशल का प्रदर्शन किया, इसके बावजूद कि पिच बल्लेबाजी के लिए अधिक अनुकूल हो गई थी.

सचिन ने बल्लेबाजी को बताया खराब

सचिन ने आगे लिखा, ‘मैंने जो कुछ भी देखा, उससे पता चला कि भारत का शॉट चयन अपेक्षित नहीं था. पूरे टेस्ट के दौरान, केवल कुछ बल्लेबाज, जैसे डीन एल्गर, जानसेन, बेडिंघम, विराट कोहली और केएल राहुल वास्तव में बल्ले से सहज दिखे. इन्होंने तकनीक के साथ परिस्थितियों का सामना किया.’ इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली और भारत का 31 साल में पहली बार रेनबो नेशन में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना धरा का धरा रह गया.

Also Read: विराट कोहली ने दर्ज किया बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 146 साल के इतिहास में पहली बार हुए ऐसा

भारत के पास सीरीज ड्रॉ करने का मौका

भारत के पास अब एक ही उम्मीद है कि वह दूसरा मैच जीतकर इस सीरीज को एक-एक से बराबर कर ले. दूसरा मुकाबला केपटाउन में नए साल में खेला जाएगा. टीम इंडिया की बल्लेबाजी देखकर कोई भी कह सकता है वे बिना किसी तैयारी के गए थे. कप्तान रोहित शर्मा के लिए पिछले छह से सात सप्ताह बेहद खराब रहे हैं. वह विश्व कप फाइनल हार गए. उन्हें दो सप्ताह पहले मुंबई इंडियंस की कप्तानी से हटा दिया गया. और अब वह एक ऐसे नेता की तरह नहीं दिख रहे, जैसा वर्ल्ड कप के दौरान था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें