1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs sa team india to departure south afric full schedule squad virat kohli bcci rkt

IND vs SA: कप्तान विराट कोहली संग साउथ अफ्रीका रवाना हुई टीम इंडिया, इन नाकामियों का हिसाब होगा चुकता!

भारतीय क्रिकेट टीम साउथ अफ्रीका दौरे पर रवाना हो चुकी है. इस दौरे पर टीम इंडिया को 3 टेस्ट, 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलना है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली
pti photo

India vs South Africa : विराट कोहली की कप्तानी के मुद्दे पर हो रहे विवादों के बीच आज टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के लिए रवाना हो गयी है. BCCI ने टीम इंडिया के खिलाड़ियों की फोटो शेयर कर इस बात की जानकारी दी. तस्वीरों में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और अजिंक्य रहाणे दिखायी दे रहे थें. बता दें कि साउथ अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया को 3 टेस्ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है. 26 दिसंबर से टेस्ट सीरीज का आगाज होगा.

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज केपटाउन में 15 जनवरी को तीसरे और अंतिम टेस्ट के साथ खत्म होगी. इसके बाद 19 जनवरी से तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जायेगी. उप कप्तान रोहित शर्मा के बायें पैर की मांसपेशियों की चोट उभरने के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर होने के बाद इस तरह की खबरें आ रही थी कि कोहली अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए ब्रेक लेंगे. लेकिन कप्तान कोहली ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन सारी अफवाहों पर रोक लगा दिया. कोहली टेस्ट टीम की कमान संभालेंगे तो वनडे टीम की भी हिस्सा होंगे.

साउथ अफ्रीकी धरती पर भारतीय टीम ने कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है और इस बार मकसद इसी इतिहास को रचना होगा. बता दें कि टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में भारत चौथे स्थान पर मौजूद है और उसके पास 58.33 फीसदी अंक हैं. वहीं उससे ऊपर पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका की टीम है. अगर भारत को टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है तो उसे इनमें से दो टीमों को पीछे करना होगा. आने वाले समय में भारत को श्रीलंका के खिलाफ खेलना है और भारत के जीतने पर श्रीलंका अंकतालिका में उससे नीचे चली जायेगी, लेकिन पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ना भारत के लिए काफी मुश्किल होगा.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट 26 दिसंबर को सेंचूरियन में खेला जायेगा. भारतीय टीम वहां पर तीन टेस्ट मैच खेलेगी. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में शानदार प्रदर्शन करनेवाली टीम इंडिया कोहली के नेतृत्व में झंडा गाड़ने की कोशिश करेंगी. हालांकि भारत का वहां पर रिकॉर्ड खराब रहा है और अब तक एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें