1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs nz 1st t20 after 11 years india new zealand teams will clash in jaipur team india has dominated avd

IND vs NZ 1st T20: 11 साल बाद जयपुर में भिड़ेंगी भारत-न्यूजीलैंड की टीमें, टीम इंडिया का रहा है दबदबा

India vs New Zealand 1st T20I सवाई मानसिंह स्टेडियम में पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन हो रहा है. जयपुर में आज तक टी20 मैचों का आयोजन नहीं हुआ है. हालांकि वनडे और टेस्ट मैचों का आयोजन हो चुका है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
11 साल बाद जयपुर में भिड़ेंगी भारत-न्यूजीलैंड की टीमें
11 साल बाद जयपुर में भिड़ेंगी भारत-न्यूजीलैंड की टीमें
twitter

India vs New Zealand 1st T20I टी20 वर्ल्ड कप में पहले ही दौर में हार कर बाहर होने के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने घर में तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलने के लिए तैयार है. सीरीज का पहला मुकाबला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 17 नवंबर को खेला जाएगा.

सवाई मानसिंह स्टेडियम में पहली बार टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन हो रहा है. जयपुर में आज तक टी20 मैचों का आयोजन नहीं हुआ है. हालांकि वनडे और टेस्ट मैचों का आयोजन हो चुका है.

11 साल बाद भारत और न्यूजीलैंड की टीमें होंगी आमने-सामने

जयपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच 11 साल बाद भिड़ंत होगी. अब तक जयपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच एक मात्र मुकाबला हुआ है. पहली और आखिरी बार दोनों टीमें 1 दिसंबर 2010 में आमने-सामने हुई थीं. जिसमें भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया था.

जयपुर में आर अश्विन को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलने का अनुभव

जयपुर में आखिरी बार जब दोनों टीमों के बीच भिड़ंत हुई थी, तो उस समय की भारतीय टीम में मौजूदा टीम से केवल एक खिलाड़ी ने हिस्सा लिया था. न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मुकाबले में आर अश्विन टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन में शामिल थे. उस मुकाबले में अश्विन ने शानदार प्रदर्शन किया था और 1 विकेट चटकाये थे. उस मुकाबले में श्रीसंथ ने 9 ओवर में 47 रन देकर 4 विकेट चटकाये थे.

सवाई मानसिंह स्टेडियम का रिकॉर्ड

सवाई मानसिंह स्टेडियम में 19 वनडे और एक मात्र टेस्ट मैच खेले गये हैं. एक मात्र टेस्ट भारत और पाकिस्तान के बीच 21 से 26 फरवारी 1987 के बीच खेला गया था, जो की ड्रॉ पर खत्म हुआ था. जबकि वनडे की बात करें तो यहां भारत का दबदबा रहा है. भारत ने जयपुर में 8 वनडे मुकाबले जीते हैं.

जबकि वेस्टइंडीज और पाकिस्तान की टीम ने यहां तीन-तीन मुकाबले जीते हैं. इंग्लैंड ने जयुपर में दो मैच जीते हैं. ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश की टीम जयपुर के एक-एक वनडे मैच जीता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें