19.7 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम का है काफी व्यस्त कार्यक्रम, देखें शेड्यूल

भारतीय टीम 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने के लिए तैयार है. इस साल टीम का शेड्यूल काफी व्यस्त है. चलिए जानते हैं कब-कब है मैच और ये किन किन स्टेडियम में खेला जाएगा.

भारतीय टीम 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने के लिए तैयार है. इस साल टीम का शेड्यूल काफी व्यस्त है. भारत ने इस साल के शुरुआत में अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेली. मैच में भारत ने अफगानिस्तान को 3-0 से हराकर सीरीज को अपने नाम कर लिया. सीरीज के दौरान भारतीय टीम बेहतरीन लय में नजर आई. अब भारत 25 जनवरी से लेकर 11 मार्च तक इंग्लैंड के साथ टेस्ट मैच खेलेगा. पहला टेस्ट मैच हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा. मैच भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे शुरू होगा. भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है. वहीं इंग्लैंड टीम को कमान बेन स्टोक्स संभाल रहे हैं. पहल टेस्ट मैच 25 जनवरी से लेकर 29 जनवरी तक चलेगा. चलिए जानते हैं कब-कब है मैच और ये किन किन स्टेडियम में खेला जाएगा.

Also Read: चेन्नई में ‘खेलो इंडिया’ के उद्घाटन में शामिल होंगे PM MODI, जानें कितने बजे होगा समारोह
फरवरी 2024 में भारतीय टीम का शेड्यूल

फरवरी 2024 में भारतीय टीम के शेड्यूल को लेकर बात की जाए तो इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में उसे दूसरा मैच दो से छह फरवरी तक विशाखापट्टनम के मैदान पर खेलना है. इसके बाद सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 15 से 19 फरवरी तक राजकोट के मैदान पर खेला जाएगा वहीं इस महीने के अंत में भारतीय टीम आखिरी मुकाबला 23 से 27 फरवरी तक रांची के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले के तौर पर खेलेगी.

मार्च में सिर्फ एक टेस्ट

मार्च 2024 में भारतीय टीम को सिर्फ एक टेस्ट मैच खेलना है जो इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज का आखिरी मुकाबला होगा. दोनों टीमों के बीच ये मैच सात से 11 मार्च तक धर्मशाला के स्टेडियम में खेला जाएगा.

Also Read: FIH Olympic Qualifiers 2024: भारत कर पास ओलिंपिक में जाने का एक आखिरी मौका
रांची में खेला जाएगा इंडिया बनाम इंग्लैंड टेस्ट मैच

जनवरी से मार्च तक टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत पांच मैचों की सीरीज खेलेगी. 23 फरवरी से 27 फरवारी को भारतीय टीम रांची के JSCA International Stadium Complex में इंग्लैंड के साथ भिड़ेगी. ये इन दोनों टीमों के बीच साल 2024 में खेला जाने वाला चौथा टेस्ट मैच होगा. मुकाबले के लिए रांची पूरी तरह से तैयार है.

पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), आवेश खान.

Also Read: T20 World Cup 2024: इस विकेटकीपर की चमक गई किस्मत! द्रविड़ ने किया खुलासा
भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम

बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), शोएब बशीर, हैरी ब्रुक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट और मार्क वुड.

IND vs AFG: राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम पिच रिपोर्ट

राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम की पिच खेल के लिए एक बेहतरीन पिच मानी जाती है. बता दें, इस पिच की मदद बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों को मिलता है. शुरुआती समय में इस पिच की मदद तेज गेंदबाजों को मिलती है जिससे उन्हें  शुरुआती सीम और स्विंग करने में काफी मदद मिलती है. हालांकि, जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है और बल्लेबाज जमते हैं, पिच आम तौर पर रन बनाने के लिए अधिक अनुकूल हो जाती है. परिस्थितियों में इस बदलाव से पिच के अनुकूल ढलने वाले बल्लेबाजों के लिए अधिक स्कोरिंग अवसर बन सकते हैं.

Also Read: IND vs ENG: शुभमन गिल हैं इस मैदान के बादशाह, जानें राजीव गांधी स्टेडियम की पिच रिपोर्ट
भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पूरा शेड्यूल

  • पहला टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 25-29 जनवरी, हैदराबाद (राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम)

  • दूसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 2-6 फरवरी, विशाखापट्टनम (डॉ. वाईएस राजशेखर क्रिकेट स्टेडियम)

  • तीसरा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 15-19 फरवरी, राजकोट (सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम)

  • चौथा टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 23-27 फरवरी, रांची (जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम)

  • पांचवां टेस्ट: भारत बनाम इंग्लैंड, 7-11 मार्च, धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम)

वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाएगा टी20 वर्ल्ड कप 2024

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन वेस्टइंडीज और यूएसए में किया जा रहा है, जहां कम से कम चार मैच भारत को खेलने को मिलेंगे. अगर टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी तो आगे नॉकआउट मैच भी खेलती हुई नजर आएगी, लेकिन इस टूर्नामेंट से पहले हर महीने में भारतीय खिलाड़ी मैदान पर होंगे. ऐसे में एक बार फिर से वर्कलोड मैनेज करना टीम के खिलाड़ियों के लिए कठिन होने वाला है, क्योंकि ज्यादातर सीरीज अहम होने वाली हैं.

Also Read: Suryakumar Yadav आईपीएल में दिखाएंगे जलवा, घुटने की हुई सफल सर्जरी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें