1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ind vs eng 4th test england team trapped in axar patel ashwins spin bowled out for 205 team india also got off to a poor start narendra modi stadium motera avd

IND vs ENG 4th Test : अक्षर-अश्विन की फिरकी में फंसी इंग्लैंड टीम 205 रन पर आउट, टीम इंडिया की भी खराब शुरुआत

By Agency
Updated Date
अक्षर-अश्विन की फिरकी में फंसी इंग्लैंड टीम 205 रन पर आउट
अक्षर-अश्विन की फिरकी में फंसी इंग्लैंड टीम 205 रन पर आउट
pti photo
  • चौथे दिन के पहले दिन इंग्लैंड की टीम 205 रन पर ढेर

  • अक्षर और अश्विन ने चटकाये 7 विकेट

  • टीम इंडिया की भी खराब शुरुआत, खाता खोले बिना गिल लौटे पवेलियन

अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की जोड़ी ने एक बार फिर फिरकी का जाल बुनकर चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट के पहले ही दिन इंग्लैंड को 205 रन पर समेट दिया लेकिन जवाब में भारत ने पहला विकेट जल्दी खो दिया.

पहले दिन का खेल समाप्त होने पर भारत का स्कोर एक विकेट पर 24 रन था. रोहित शर्मा आठ और चेतेश्वर पुजारा 15 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत ने शुभमन गिल का विकेट पारी की तीसरी ही गेंद पर गंवा दिया जिन्हें जेम्स एंडरसन ने पगबाधा आउट किया. उस समय भारत का खाता भी नहीं खुला था.

इसी मैदान पर तीसरे टेस्ट में 112 और 81 रन पर सिमटने वाली इंग्लैंड की टीम ने सुबह टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन बेन स्टोक्स (55) को छोड़कर कोई बल्लेबाज लंबी पारी नहीं खेल सका. विकेट से टर्न और उछाल तो मिल रहा था, लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने ज्यादातर विकेट अपनी गलतियों के चलते गंवाये.

पिछले टेस्ट में 11 विकेट लेने वाले स्थानीय सितारे अक्षर ने 68 रन देकर चार विकेट लिये जबकि अश्विन ने 47 रन देकर तीन विकेट चटकाये. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को दो विकेट मिले. भारत शृंखला में 2-1 से आगे है और उसे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने के लिये बस ड्रॉ की जरूरत है.

न्यूजीलैंड फाइनल में पहले ही पहुंच चुका है. अक्षर ने सुबह इंग्लैंड को दो झटके दिये और मेहमान टीम लंच तक तीन विकेट 74 रन पर गंवा चुकी थी. छठे ओवर में ही गेंदबाजी के लिये आये बायें हाथ के स्पिनर अक्षर ने ‘आर्म बॉल' पर डोम सिबले (दो) को बोल्ड करके रवाना किया.

इसके बाद जाक क्रॉली (आठ) मिडआफ में सिराज को कैच देकर लौटे. जो रूट (पांच) को सिराज ने शानदार इनस्विंगर पर पगबाधा आउट किया. पहले ही घंटे में इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट पर 30 रन था. कप्तान विराट कोहली ने 20वें ओवर में रविचंद्रन अश्विन को गेंद सौंपी.

दोनों छोर से स्पिनरों ने दबाव बनाना जारी रखा. नरेंद्र मोदी स्टेडियम की विकेट से टर्न और उछाल दोनों मिल रहा था, लेकिन लगातार नहीं जिससे इंग्लैंड के मध्यक्रम के बल्लेबाज शुरुआती झटकों से संभलते नजर आये. स्टोक्स ने 121 गेंद में पांच चौकों और दो छक्कों के साथ 55 रन बनाये. उन्होंने अश्विन और वाशिंगटन सुंदर को छक्के जड़े.

सुंदर ने उन्हें पगबाधा आउट करके पवेलियन भेजा. जॉनी बेयरस्टॉ और स्टोक्स ने 48 रन की साझेदारी की. बेयरस्टॉ 67 गेंद में 28 रन बनाकर सिराज का शिकार हुए. दोनों ने संयम और बेहतरीन फुटवर्क का इस्तेमाल करके दिखा दिया कि इस पिच पर बल्लेबाजी करना कठिन नहीं है.

निचले क्रम के बल्लेबाजों में डैन लॉरेंस ने 46 रन बनाये लेकिन अक्षर को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में चूके और ऋषभ पंत ने उन्हें स्टम्प आउट कर दिया. ओली पोप (29), बेन फोक्स (1) और जैक लीच (7) तीनों अश्विन का शिकार हुए. इससे पहले इंग्लैंड टीम में बल्लेबाज डैन लॉरेंस को स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह और आफ स्पिनर डोम बेस को जोफ्रा आर्चर की जगह शामिल किया गया. भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज ने ली. बुमराह व्यक्तिगत कारणों से टीम से बाहर हैं.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें