15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

IND vs AFG: रोहित शर्मा की कप्तानी में पहली बार टी20 खेलेंगे ये पांच खिलाड़ी

भारतीय टीम गुरुवार 11 जनवरी को अफगानिस्तान के साथ अपना पहला टी20 मुकाबला खेलने के लिए उतरेगी. ये मुकाबला भारत के मोहाली स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा संभाल रहे हैं. रोहित शर्मा की कप्तानी में पांच भारतीय खिलाड़ी पहली बार टी20 मैच खेलने के लिए उतरेंगे.

भारतीय टीम गुरुवार 11 जनवरी को अफगानिस्तान के साथ अपना पहला टी20 मुकाबला खेलने के लिए उतरेगी. ये मुकाबला भारत के मोहाली स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम अफगानिस्तान से अभी तक एक भी टी20 मुकाबला नहीं हारी है. मैच से पहले ये खबर सामने आई कि दोनों टीमों के स्टार खिलाड़ी मैच में उपलब्ध नहीं रहेंगे. भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और अफगानिस्तान टीम के राशिद खान पहला टी20 मुकाबला नहीं खेलेंगे. विराट कोहली ने निजी कारणों का हवाला देते हुए पहले मुकाबले से हटने का फैसला किया है. वहीं रशीद खान की लोअर बैक की सर्जरी के कारण मैच से बाहर हुए हैं. मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से खेला जाएगा. टी20 मुकाबले में एक बार फिर भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा संभाल रहे हैं. वनडे विश्व कप 2023 को लेकर रोहित शर्मा ने खुद को टी20 से दूर रखा था. रोहित की गैर मौजूदगी में भारतीय टीम की कमान ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या संभाल रहे थे. भारतीय टीम की निगाहें अपनी रिकॉर्ड जीत को कायम रखने की होगी. वहीं अफगानिस्तान टीम की नजर भारत के खिलाफ अपने पहले जीत पर होगी. भारतीय टीम के पांच खिलाड़ी पहली बार रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलने उतरेगी.

ये खिलाड़ी रोहित की कप्तानी में पहली बार खेलेंगे अपना टी20 मुकाबला

रिंकू सिंह ने पांच महीने पहले ही भारत के लिए डेब्यू किया है. उन्होंने अगस्त 2023 में पहला टी20 इंटरनेशनल मैच खेला था. ओवरऑल बात करें तो वे भारत के लिए अब तक 12 टी20 मैच और दो वनडे मुकाबले खेल चुके हैं. रिंकू जिन वनडे मुकाबलों में उतरे, उनमें केएल राहुल टीम की कमान संभाल रहे थे. इसी तरह वे जिन टी20 मैचों में खेले, उनमें जसप्रीत बुमराह, ऋतुराज गायकवाड़ और सूर्यकुमार यादव कप्तान थे. भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन में शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह और मुकेश कुमार को जगह मिलना तय नजर आ रहा है. इनमें से शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा और मुकेश कुमार, रोहित की कप्तानी में भारत के लिए पहला टी20 मैच खेलेंगे. इन चारों में शुभमन का नाम सबसे चौंकाने वाला है. गिल भारत के लिए 2019 से मैच खेल रहे हैं. लेकिन वे रोहित की कप्तानी में टी20 मैच पहली बार खेलेंगे.

Also Read: Happy Birthday Vamika: तीन साल की हुई विराट कोहली की बेटी, देखें तस्वीरें
रिंकू और तिलक वर्मा पर होगी निगाहें

राहुल ने कहा कि हमारे पास अब भी लाइन अप में बायें हाथ के बल्लेबाज हैं. लेकिन यह सिर्फ बायें हाथ के बल्लेबाजों के बारे में नहीं है बल्कि अलग तरह की स्पिन के खिलाफ निपटने की क्षमता के बारे में है. उन्होंने कहा कि रिंकू, जायसवाल और तिलक जैसे खिलाड़ी भी आए हैं जो शानदार हैं. लेकिन अंत में चयन दायें-बायें हाथ के बल्लेबाज के हिसाब से नहीं बल्कि प्रदर्शन के आधार पर होता है.

विराट कोहली निजी कारणों से बाहर

राहुल द्रविड़ ने प्रेस कांफ्रेंस से पहले कहा कि विराट कोहली निजी कारणों से पहला मुकाबला नहीं खेलेंगे. पूर्व भारतीय कप्तान कोहली तीन मैचों की सीरीज के अगले दो मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे. द्रविड़ ने कहा कि गुरुवार को सीरीज के पहले मैच में यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा भारत के लिए पारी का आगाज करेंगे. बता दें कि रोहित और कोहली दोनों 14 महीने बाद टी20 प्रारूप में वापसी कर रहे हैं.

Also Read: IND vs AFG T20: अफगानिस्तान टीम को लगा बड़ा झटका, ये स्टार खिलाड़ी मैच से बाहर
रोहित और जायसवाल करेंगे ओपनिंग

रोहित और कोहली ने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में आखिरी बार इंग्लैंड के खिलाफ एडिलेड में 2022 टी20 विश्व कप सेमीफाइनल खेला था. जायसवाल पिछले साल अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला से छोटे प्रारूप में पारी का आगाज कर रहे हैं. द्रविड़ ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा कि अभी, हम रोहित और जायसवाल से पारी का आगाज कराएंगे. जब आपके पास ऐसी टीम है जिसमें लचीलापन मिलता है तो हम ऐसा फैसला कर सकते हैं जो टीम के सर्वश्रेष्ठ हित में हो.

रोहित की कप्तानी में खेल चुके हैं टेस्ट मैच

अगर जीतेश शर्मा को प्लेइंग इलेवन में जगह मिलती है तो वे भी रोहित की कप्तानी में पहली बार ही मैदान पर उतरेंगे. बता दें कि शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल और मुकेश कुमार हाल ही में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भी टीम में शामिल थे. इन तीनों को रोहित की कप्तानी में टेस्ट मैच खेलने को मिला था. इसी तरह तिलक वर्मा, रोहित की कप्तानी में वनडे मैच खेल चुके हैं.

Also Read: Watch: एमएस धोनी ने आईपीएल 2024 से पहले की मैदान पर वापसी, ट्रेनिंग का वीडियो वायरल
राशिद पूरी तरह से फिट नहीं: कप्तान

अफगानिस्तान टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी राशिद खान अफगानिस्तान टीम के साथ चंडीगढ़ पहुंचे हुए हैं और इसके अलावा उन्होंने ट्रेनिंग सेशन में भी हिस्सा लिया था. स्पोर्स्टस्टार के मुताबिक अफगानिस्तान टीम के कप्तान इब्राहिम जदरान ने मैच से एक दिन पहले राशिद की तबीयत पर बात करते हुए कहा, ‘वह पूरी तरह से फिट नहीं है, लेकिन टीम के साथ वह ट्रैवल कर रहा है. उम्मीद करता हूं कि वह जल्द से जल्द पूरी तरह से फिट हो जाएगा. वह डॉक्टर के साथ अपना रिहैब कर रहा है और हमें सीरीज में उसकी कमी खलेगी.’

टीम में काफी टैलेंटेड खिलाड़ी मौजूद: इब्राहिम जदरान

अफगानिस्तान टीम के खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर बातचीत करते हुए कप्तान ने कहा राशिद के नहीं होने से भी टीम में काफी टैलेंटेड खिलाड़ी हैं, जो उनकी कमी पूरी करने के लिए जान लगा देंगे. उन्होंने कहा, ‘बिना राशिद के कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन पर हमने भरोसा जताया है. मैं इतना कह सकता हूं कि वे अच्छा क्रिकेट खेलेंगे. बाकी खिलाड़ी भी काफी क्रिकेट खेल चुके हैं और मुझे भरोसा है कि वह शानदार प्रदर्शन करेंगे. राशिद के बिना हम संघर्ष करेंगे क्योंकि अनुभव हमारे लिए काफी अहम है, लेकिन यह क्रिकेट है और आपको किसी भी तरह की परिस्थिति के लिए तैयार रहने की जरूरत होती है.’

Also Read: Happy Birthday Rahul Dravid: ‘द वॉल’ के जन्मदिन पर जानें उनके अब तक के बड़े रिकॉर्ड

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें