21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटICC U19 World Cup: फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने के लिए टीम इंडिया तैयार, जानें कप्तान ने क्या...

ICC U19 World Cup: फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ने के लिए टीम इंडिया तैयार, जानें कप्तान ने क्या कहा

टीम इंडिया आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में रविवार को ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा. भारत डिफेंडिंग चैंपियन है और खिताब का प्रबल दावेदार है. भारत ने इससे पहले दो बाद इसी टूर्नामेंट के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराया है.

आईसीसी अंडरर-19 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मुकाबला रविवार को खेला जाएगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया एक दूसरे से भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. भारत अब तक इस टूर्नामेंट में अपराजेय रहा है. इसके साथ-साथ अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत का अब तक दबदबा रहा है. भारत ने पांच बार ट्रॉफी जीती है. पिछले साल भी भारत ने ही खिताब अपने नाम किया था और इस बार टीम इंडिया लगातार चैंपियन बनने की तैयारी में है. भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराकर फाइनल में जगह पक्की की. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक सेमीफाइनल में पाकिस्तान को हराया था.

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया

भारत ने मंगलवार को एक बेदह रोमांचक मुकाबले में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट से हराया. जीत के लिए 245 रनों का पीछा करते हुए भारत ने सचिन धास और कप्तान उदय सहारन के बीच शानदार मैच विजेता साझेदारी की बदौलत जीत दर्ज की. एक समय टीम इंडिया चार विकेट पर 32 रन बनाने के बाद संघर्ष करती दिख रही थी. लेकिन दोनों युवा बल्लेबाजों ने बेहतरीन पारी खेली और टीम को जीत दिला दी.

Also Read: ICC U19 World Cup में रहा है भारत का दबदबा, 5 बार खिताब जीत चुकी है टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराया

गुरुवार के दूसरे सेमीफाइनल में भी रोमांच की कोई कमी नहीं थी. मैच के अंतिम ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान पर एक विकेट से जीत हासिल की. पाकिस्तान को 179 के कुल स्कोर से भी कम पर आउट करने के बाद, ऑस्ट्रेलिया लक्ष्य का पीछा करने में पूरी तरह लड़खड़ा गया. पाकिस्तानी गेंदबाजों ने कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी और नौ बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया, लेकिन मैच नहीं जीत पाए.

अगली पीढ़ी के लिए बनेंगे प्रेरणा

फाइनल से पहले बोलते हुए भारत के कप्तान उदय सहारन ने कहा, ‘जैसे-जैसे हम विश्व कप फाइनल के करीब पहुंच रहे हैं, हम अरबों दिलों के सपनों को अपने कंधों पर ले जा रहे हैं. हमारी यात्रा हमारी कड़ी मेहनत, एकता और खेल के प्रति प्रेम का प्रमाण रही है. इस अंतिम लड़ाई में, हमारा लक्ष्य एक ऐसी विरासत बनाना है जो अगली पीढ़ी को प्रेरित करे. यह सिर्फ एक खेल नहीं है, यह इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने का मौका है.’

Also Read: ICC U19 World Cup 2024: टीम इंडिया ही जीतेगी वर्ल्ड कप, कप्तान उदय सहारन को है पूरा भरोसा

उदय सहारन को ट्रॉफी जीतने की उम्मीद

उदय ने आगे कहा कि अपने पहले गेम से ही हमने जोश, दृढ़ संकल्प और विश्वास के साथ खेला है. हमें पूरा यकीन है कि हम खिताब घर ले आएंगे. फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी कुछ अलग नहीं होने वाला है. क्योंकि हम खिताब का सफलतापूर्वक बचाव करने के एक कदम और करीब पहुंच गए हैं. एक साथ, एक टीम, एक राष्ट्र के रूप में हमने फाइनल में प्रवेश किया है. हम अपने हर क्षण का लाभ उठाने और भारत को गौरवान्वित करने के लिए तैयार हैं.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने कही यह बात

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान, ह्यू वेइब्गेन ने कहा कि हम पाकिस्तान के खिलाफ करीबी मुकाबले के बाद फाइनल में जगह बनाकर वास्तव में खुश हैं. पूरी टीम ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार काम किया है और रविवार को ट्रॉफी उठाना एक समूह के रूप में हमारे लिए बहुत मायने रखेगा. यह हमारे कोचों के साथ-साथ परिवार और दोस्तों को बेहद गौरवान्वित करने का अवसर है. भारत का टूर्नामेंट में प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है और वह एक उच्च स्तरीय टीम है. हम उम्मीद कर रहे हैं कि वे हमारे लिए चुनौती पेश करेंगे और हम इसका इंतजार कर रहे हैं.

Also Read: ICC U19 World Cup: सचिन ने टीम इंडिया को पहुंचाया वर्ल्ड कप के फाइनल में, कप्तान उदय की सराहनीय पारी

हेड टू हेड

भारत और ऑस्ट्रेलिया इससे पहले आईसीसी अंडर-19 विश्व कप फाइनल में दो बार भिड़ चुकी हैं. जिसमें भारत ने 2012 और 2018 में पिछले दोनों मौकों पर जीत हासिल की थी. भारत के पास उस रिकॉर्ड को और मजबूत करने का मौका है. पूरे प्रतियोगिता में प्रभावित करने वाले भविष्य के सितारों में भारत के कप्तान उदय सहारन और ऑस्ट्रेलिया के ह्यू वीबगेन शामिल हैं. दोनों की नजरें रविवार को प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने पर टिकी होंगी.

ये होंगे अंपायर

रविवार के फाइनल के लिए आधिकारिक नियुक्तियों की पुष्टि कर दी गई है. अल्लाहुदीन पालेकर और लैंगटन रूसेरे को मैदानी अंपायर के रूप में चुना गया है. राशिद रियाज टीवी अंपायर की भूमिका निभाएंगे. रोलैंड ब्लैक चौथे अंपायर के रूप में रहेंगे और शैद वाडवल्ला मैच रेफरी का रोल अदा करेंगे. ऑन-फील्ड एक्शन के साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा.

कहां देख सकते हैं फ्री में मुकाबला

भारत में प्रशंसक दूरदर्शन पर फ्री-टू-एयर कवरेज के साथ, स्टार स्पोर्ट्स 1 पर मैच का लाइव टेलीकास्ट देख सकते हैं. डिज्नी+ हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग किया जाएगा. ऑस्ट्रेलिया में प्राइम वीडियो सभी डिवाइसों पर लाइव कवरेज प्रदान करेगा. मेजबान देश दक्षिण अफ्रीका में, सुपरस्पोर्ट क्रिकेट लाइव पर मुकाबला देखा जा सकता है. इसके अलावा भी कई और चैनलों पर अलग-अलग देशों में मुकाबला देखा जा सकता है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें