34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ICC U-19 World Cup: अजेय भारत सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ने को तैयार, ऐसी हो सकती है प्लेइंग XI

आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार को खेला जाएगा. मेजबान दक्षिण अफ्रीका को भारत से कड़ी टक्कर मिलेगी. भारत इस टूर्नामेंट में अब तक अजेय रहा है और ट्रॉफी का प्रबल दावेदार है.

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार को खेला जाएगा. डिफेंडिंग चैंपियन भारत इस बार फिर ट्रॉफी का प्रबल दावेदार है. भारत अब तक इस टूर्नामेंट में एक ताकत रहा है. टीम इंडिया ने न केवल अपने सभी पांच मैच जीते हैं, बल्कि 200 से अधिक रनों के अंतर से तीन मैच में अपने विरोधियों को हराया है. मेजबान दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में भारत से कड़ा मुकाबला मिलेगा. भारतीय खिलाड़ी को बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. यह टीम की सबसे बड़ी ताकत है. टूर्नामेंट में अब तक पांच अलग-अलग खिलाड़ियों ने शतक बनाए हैं.

दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी खतरनाक

देखा जाए तो भारत को इस टूर्नामेंट में अब तक दक्षिण अफ्रीका के स्तर के गेंदबाजी आक्रमण का सामना नहीं करना पड़ा है, फिर भी युवा ब्रिगेड हर गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने की रखती है. दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी विभाग का नेतृत्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज क्वेना मफाका कर रहे हैं. उन्होंने टूर्नामेंट में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं और तीन बार पांच विकेट चटकाने का कारनामा किया है.

Also Read: ICC U-19 World Cup: भारत ने न्यूजीलैंड को किया 81 पर ऑलआउट, 214 रनों से जीता सुपर सिक्स का पहला मुकाबला

केवल इंग्लैंड से हारा है दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट में केवल एक बार ग्रुप चरण में इंग्लैंड के खिलाफ हारा है. मेजबान टीम ने उसके बाद प्रमुख जीत के साथ अपनी टीम को गति दी है और सेमीफाइनल तक का रास्ता तय किया है. स्कॉटलैंड के खिलाफ इस टीम ने 27 ओवरों में 273 रनों के लक्ष्य का पीछा कर जीत दर्ज की थी. कुछ भी हो भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक दिलचस्प मुकाबले की उम्मीद की जा रही है.

गेंदबाजी में सौम्य पांडे का कमाल

सौम्य पांडे के शानदार चार विकेट की बदौलत भारत ने बांग्लादेश पर 84 रन की शानदार जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की. आयरलैंड के खिलाफ अगले मैच में, मुशीर खान के शतक ने भारत को 300 रन के आंकड़े से आगे बढ़ाया. उस मैच में नमन तिवारी ने चार विकेट चटकाए और टीम ने 201 रन से जीत दर्ज की. अगले मुकाबले में अमेरिका के खिलाफ डिफेंडिंग चैंपियन ने एक बार फिर 300 रन का आंकड़ा पार किया. सलामी बल्लेबाज अर्शिन कुलकर्णी ने इस बार शतक जड़ा. नमन ने चार विकेट लिए और भारत फिर 201 रनों से जीता.

Also Read: U-19 World Cup 2024: सरफराज खान के भाई मुशीर ने जड़ा शतक, भारत ने आयरलैंड को 201 रनों से रौंदा

मुशीर खान के नाम दो-दो शतक

जब सुपर सिक्स चरण शुरू हुआ, तब न्यूजीलैंड के खिलाफ मुशीर खान ने दूसरा शतक जड़ा. मुशीर टीम इंडिया के टेस्ट टीम में हाल ही में शामिल होने वाले मुंबई के बल्लेबाज सरफराज खान के छोटे भाई हैं. भारत ने न्यूजीलैंड को 296 रनों का लक्ष्य दिया. सौम्य पांडे के चार विकेटों ने लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड को सिर्फ 81 रन पर समेट दिया. कप्तान उदय सहारन और सचिन धास के शतकों ने नेपाल के खिलाफ अपने अंतिम सुपर सिक्स मैच में 297/5 के बड़े स्कोर की नींव रखी. पांडे की बाएं हाथ की स्पिन ने एक बार फिर कहर बरपाया, जिससे भारत ने 131 रन से जीत हासिल कर सेमीफाइनल का टिकट पक्का कर लिया.

इन भारतीय खिलाड़ियों पर होंगी निगाहें

मुशीर खान ने अब तक टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं. उन्होंने 103.72 की प्रभावशाली स्ट्राइक रेट से 334 रन बनाए हैं. अपनी बल्लेबाजी क्षमता के अलावा मुशीर ने गेंद से भी अच्छा प्रदर्शन किया है और 3.01 की इकॉनमी रेट से चार विकेट चटकाए हैं. सर्वाधिक रनों की सूची में मुशीर के पीछे 308 रनों के साथ कप्तान उदय सहारन हैं. बाएं हाथ के स्पिनर सौम्य पांडे ने अब तक पांच मैचों में से चार में कम से कम तीन विकेट हासिल किए हैं. वह 16 विकेट के साथ विकेट लेने वालों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं.

Also Read: U19 टीम के ये तीन खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए नहीं, इस टीम की ओर से खेलते आएंगे नजर

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI

भारत : आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, उदय सहारण (कप्तान), प्रियांशु मोलिया, सचिन धास, अरावेली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, नमन तिवारी, राज लिम्बानी, सौम्य पांडे.

दक्षिण अफ्रीका : लुआन-ड्रे प्रीटोरियस (विकेटकीपर), स्टीव स्टोक, डेविड टीगर, रिचर्ड सेलेट्सवेन, दीवान मराइस, रोमाशैन पिल्ले, जुआन जेम्स (कप्तान), रिले नॉर्टन, ट्रिस्टन लुस, नकोबानी मोकोएना, क्वेना मफाका.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें