18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ICC T20I team of the year 2023: सूर्यकुमार यादव बने कप्तान, टीम में तीन और भारतीय क्रिकेटर भी शामिल

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने साल 2023 के लिए अपनी टी20 टीम की घोषणा कर दी है. टीम का कप्तान टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को बनाया गया है. तीन और भारतीय खिलाड़ी भी टीम का हिस्सा हैं. इनके नाम यशस्वी जायसवाल, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने सोमवार को साल 2023 के लिए टी20 आई टीम की घोषणा की है. टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को टीम का कप्तान बनाया गया है. उनके अलावा यशस्वी जयसवाल, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह टीम में भी प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है. 2023 में सूर्यकुमार यादव ने टी20 में काफी धमाल मचाया है. उन्हें टी20 विशेषज्ञ भी कहा जाता है. इस साल वह दुनिया के शीर्ष रन स्कोरर थे. सूर्यकुमार ने 18 मैचों में 733 रन बनाए और दो शानदार शतक लगाए.

सूर्या ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जड़ा 56 गेंद पर शतक

सूर्यकुमार यादव का पिछला आखिरी शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनके ही घर में आखिरी टी20 मुकाबले में आया. उन्होंने सिर्फ 56 गेंदों पर शतक लगाया. उनके शतक ने भारत को 0-1 से पिछड़ने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज ड्रॉ कराने में मदद की. तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की भेट चढ़ गया था. सूर्या के अलावा तीन भारतीयों को भी टीम में रखा गया है. इनमें तेजतर्रार सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल, स्पिनर रवि बिश्नोई और तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह शामिल हैं.

Also Read: सूर्यकुमार यादव के ये रिकॉर्ड बनाते हैं उन्हें टी20 में खास, जानें मैच में कैसे मचाते हैं धमाल

यशस्वी जयसवाल

टेस्ट मैचों में अपने कौशल का प्रदर्शन करने के बाद, यशस्वी जयसवाल ने अपने घरेलू सफेद गेंद के फॉर्म को अंतरराष्ट्रीय मंच पर लाया. अगस्त में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू किया और 159 की स्ट्राइक रेट से 14 पारियों में 430 रन बनाए. फ्लोरिडा में जायसवाल ने 51 गेंदों में 84* रनों की पारी खेली और नेपाल के खिलाफ सिर्फ 49 गेंदों में 100 रन बनाए. युवा बाएं हाथ के खिलाड़ी ने साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनकी घरेलू टी20 सीरीज में 25 गेंदों में 53 रन बनाए, इसके बाद जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 41 गेंदों में 60 रनों की पारी खेली.

अर्शदीप सिंह

2022 में टी20 विश्व कप में प्रभाव छोड़ने के बाद अर्शदीप सिंह ने 2023 में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखा और भारत के लिए 21 मैचों में 26 विकेट लिए. राजकोट में श्रीलंका के खिलाफ 3/20 के स्पैल ने उनको स्टार बना दिया. अक्टूबर में एशियाई खेलों के लिए हांगझू में चार विकेट लेने से पहले अर्शदीप ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ लॉडरहिल में 3/38 (4 ओवर) के प्रदर्शन के साथ अगस्त में यूएसए और कैरेबियाई दौरे के लिए टीम में वापसी की.

Also Read: ‘चोटें कभी मजेदार नहीं होतीं…’, सूर्यकुमार यादव ने बैसाखी के सहारे चलते हुए एक वीडियो किया शेयर

रवि बिश्नोई

साल 2023 में सिर्फ 44 ओवरों में 18 विकेट लेकर रवि बिश्नोई साल खत्म होने पर आईसीसी टी20 बॉलिंग रैंकिंग में नंबर वन पर पहुंच गए. उन्हें नवंबर और दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज से मदद मिली. इससे पहले, बिश्नोई ने भारत के आयरलैंड दौरे पर दो मैचों में चार विकेट लिए थे. हांग्जो में प्रतिस्पर्धा के लिए एशियाई खेलों की टीम में चुने जाने से पहले उन्होंने नेपाल के खिलाफ 3/24 सहित पांच विकेट लिए थे. इसके बाद बिश्नोई ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ हर मैच में एक विकेट लिया. इसी में उनका 3/32 और 2/32 के स्पैल शानदार रहा.

ICC पुरुष T20I टीम ऑफ द ईयर

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, फिल साल्ट, निकोलस पूरन, मार्क चैपमैन, सिकंदर रजा, अल्पेश रमजानी, मार्क अडायर, रवि बिश्नोई, रिचर्ड नगारवा, अर्शदीप सिंह.

Also Read: सूर्यकुमार यादव चोट के कारण फरवरी तक रहेंगे बाहर, टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को बड़ा झटका

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें