1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. icc chairman election no decision could be made in board meeting now only elections are the option know who are in the race

ICC Chairman Election: बोर्ड बैठक में नहीं हो सका कोई फैसला, अब चुनाव ही विकल्प, जानें कौन-कौन हैं मैदान में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Shashank Manohar
Shashank Manohar
File Photo

नयी दिल्ली : आईसीसी निदेशकों (ICC) के बोर्ड की बैठक सोमवार को बेनतीजा खत्म हो गयी, जिसमें शशांक मनोहर (Shashank Manohar) के बाद अगले चेयरमैन को लेकर सर्वसम्मति नहीं बन सकी. सोमवार की बैठक का एक ही एजेंडा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया को अंतिम रूप देना था लेकिन सर्वसम्मति से उम्मीदवार चुनने को लेकर कोई कामयाबी नहीं मिल सकी.

आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने बताया, ‘कई मसलों पर सहमति नहीं बन सकी. पहले तो इसी पर मतभेद हैं कि सामान्य बहुमत से या दो तिहाई बहुमत से चुनाव होगा क्योंकि सदन में 17 सदस्य हैं.' इसके अलावा ऐसा उम्मीदवार नहीं मिल पा रहा है जिसके नाम पर सर्वसम्मति हो. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली भी दौड़ में हैं या नहीं.

आईसीसी के एक पूर्व निदेशक ने बताया, ‘इंग्लैंड के कोलिन ग्रावेस दमदार उम्मीदवार है लेकिन सभी की रजामंदी उन पर नहीं है. कई देश उन्हें स्वीकार नहीं करेंगे.' उन्होंने कहा, ‘इसी तरह वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष डेव कैमरन भी दौड़ में शामिल हो सकते हैं लेकिन उनके नाम पर भी सबकी सहमति बनना मुश्किल है.'

यह उम्मीद की जा रही है थी कि फैसला चाहे चुनाव से हो या सर्वसम्मति से, चयन की पूरी प्रक्रिया चार सप्ताह तक खत्म हो जायेगी. आमतौर पर आईसीसी में दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होती है, लेकिन बोर्ड के कुछ सदस्य चाहते हैं कि 17 सदस्यों के बीच इसका फैसला साधारण बहुमत से हो जाए. आईसीसी के 17 बोर्ड सदस्यों में 12 टेस्ट खेलने वाले देश, तीन सहयोगी राष्ट्र (मलेशिया, स्कॉटलैंड, सिंगापुर), अध्यक्ष (इस मामले में अंतरिम) और स्वतंत्र निदेशक (पेप्सिको के इंद्रा नूई) शामिल हैं.

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी भी आईसीसी बोर्ड का हिस्सा हैं, लेकिन उनके पास मतदान का अधिकार नहीं है. एक उम्मीदवार को आईसीसी के किसी पूर्व या वर्तमान निदेशक द्वारा नामित किया जा सकता है, लेकिन चुनाव के लिए उम्मीदवारी तय करने के लिए उसके पास दो वर्तमान निदेशकों का समर्थन होना चाहिए.

कौन-कौन है चेयरमैन पद की दौड़ में

जहां तक ​​उम्मीदवारों का संबंध है तो इमरान ख्वाजा (सिंगापुर के वर्तमान अंतरिम चेयरमैन) सहित कुछ अन्य नामों पर चर्चा हो रही है. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के पूर्व प्रमुख कॉलिन ग्रेव्स मनोहर की जगह लेने वालों की दौड़ में सबसे आगे हैं जबकि वेस्टइंडीज क्रिकेट के पूर्व प्रमुख डेव कैमरन ने भी दावा किया है कि उनके पास चुनाव लड़ने के लिए जरूरी संख्या है. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड हालांकि खुद उनके खिलाफ है.

यहां तक ​​कि क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के क्रिस नेंजानी ने भी इस पद के लिए अपनी रुचि व्यक्त की है. यही कारण था कि दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के निदेशक ग्रीम स्मिथ ने बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) अध्यक्ष सौरव गांगुली का खुले तौर पर समर्थन किया था. स्मिथ के नेंजानी से संबंध अच्छे नहीं है. इसके लिए सबकी नजरें बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली पर भी होंगी.

Posted by: Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें