1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. england vs new zealand 1st test devon conway debut match breaks 125 years old ranjit singh jis record avd

ENG vs NZ : डेवोन कॉनवे ने डेब्यू टेस्ट में तोड़ा 125 साल पुराना रिकॉर्ड, लॉर्ड्स में रिकॉर्ड्स की झड़ी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
डेवोन कॉनवे ने तोड़ा 125 साल पुराना रिकॉर्ड
डेवोन कॉनवे ने तोड़ा 125 साल पुराना रिकॉर्ड
twitter

England vs New Zealand 1st Test : इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स के मैदान पर इस समय बेहद रोमांचक टेस्ट मुकाबला जारी है. जिसमें 29 साल के डेवोन कॉनवे ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी है. जिस मैदान पर न्यूजीलैंड के केन विलियमसन और रॉस टेलर नहीं चल पाये, कॉनवे ने अपनी लाजवाब पारी से सभी का दिल जीत लिया. कॉनवे ने डेब्यू मैच में शतक लगाकर कई दिग्गज क्रिकेटरों को पीछे छोड़ दिया. इसके अलावा उन्होंने 125 साल पुराने एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है.

दरअसल कॉनवे जैसे ही 156 रन के स्कोर पर पहुंचे वैसे ही उन्होंने 125 साल पुराने रणजीत सिंह जी के 154 रन के स्कोर को पीछे छोड़ दिया. इसके साथ ही कॉनवे अब डेब्यू टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गये हैं. दरअसल रणजीत सिंह एक भारतीय थे, लेकिन उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट खेलना शुरू किया. उन्होंने 1896 में टेस्ट में डेब्यू किया था और पहले ही मैच में 154 रनों पारी खेली थी.

इस दौरान कॉनवे ने कई दिग्गज क्रिकेटरों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. राणजीत सिंह के आलावा डब्ल्यू जी ग्रेस, पीटर मे और सौरव गांगुली को पछाड़ दिया. डब्ल्यू जी ग्रेस ने डेब्यू टेस्ट में 152 रन बनाये थे, जबकि पीटर मे 138 और सौरव गांगुली ने 131 रन बनाये थे.

गांगुली के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को कॉनवे ने तोड़ा

कॉनवे ने अपनी बेहतरीन पारी के दौरान टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के 25 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ा. गांगुली ने भी लॉर्ड्स के मैदान पर 1996 में अपने डेब्यू टेस्ट में 131 रनों की शतकीय पारी खेली थी. गांगुली और कॉनवे में एक और समानता है, दोनों अपना जन्मदिन 8 जुलाई को मनाते हैं. हालांकि दोनों की उम्र में 20 साल का अंतर है.

शतक जड़कर अब भी क्रिज पर जमे हुए हैं कॉनवे

कॉनवे लंच ब्रेक के समय तक क्रिज पर जमे हुए थे. उन्होंने तक तक 179 रन बना लिये थे. जिसमें उन्होंने 314 गेंदों का सामना किया था और 21 चौके जमा चुके थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें