1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. eng vs wi 3rd test england beat west indies with stuart broads record 10 wicket wisden trophy

ENG vs WI 3rd Test : स्टुअर्ट ब्रॉड के रिकॉर्ड 10 विकेट से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को तीसरे टेस्ट में रौंदा, विजडन ट्रॉफी पर कब्जा

By Agency
Updated Date
स्टुअर्ट ब्रॉड के रिकॉर्ड 10 विकेट से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को तीसरे टेस्ट में रौंदा
स्टुअर्ट ब्रॉड के रिकॉर्ड 10 विकेट से इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को तीसरे टेस्ट में रौंदा
twitter

मैनचेस्टर : स्टुअर्ट ब्रॉड की अगुवाई में अपने तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने वर्षाबाधित तीसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में वेस्टइंडीज को 269 रन से हराकर श्रृंखला 2-1 से जीत ली और विजडन ट्राफी भी अपने नाम कर ली.

कोरोना वायरस महामारी के बीच चार महीने बाद इस श्रृंखला के जरिये जैव सुरक्षित माहौल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली हुई है. इंग्लैंड ने साउथम्पटन में पहला टेस्ट 113 रन से गंवाने के बाद शानदार वापसी करते हुए दोनों टेस्ट जीते. वेस्टइंडीज ने जीत के लिये 399 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को दो विकेट पर 10 रन से आगे खेलना शुरू किया.

पूरी टीम दूसरी पारी में 129 रन बनाकर आउट हो गई. चौथे दिन सोमवार को बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी. पहले टेस्ट से बाहर रखे जाने के बाद दोनों मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले ‘प्लेयर आफ द मैच' ब्रॉड ने तीसरे टेस्ट में अर्धशतक लगाने के साथ दस विकेट भी लिये. आखिरी दिन खेल बहाल होने पर इंग्लैंड ने कैरेबियाई टीम पर दबाव बनाये रखा.

बारिश के कारण व्यवधान के बीच पहले घंटे में ब्रॉड ने 500 विकेट पूरे किये जब उन्होंने सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रेथवेट को पगबाधा आउट किया. ब्रॉड टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 500 विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बन गए. ब्रेथवेट 2017 में जेम्स एंडरसन का भी 500वां विकेट बने थे. सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले इंग्लैंड के गेंदबाजों की सूची में ब्रॉड (501) से ऊपर सिर्फ एंडरसन (589) का नाम है.

क्रिस वोक्स ने भी वेस्टइंडीज की दूसरी पारी के पांच विकेट चटकाये. इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने इतनी अनुशासित गेंदबाजी की कि दूसरी पारी के 37.1 ओवर में सिर्फ एक रन फालतू गया. यह 1912 के बाद पहली बार है कि तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने मिलकर 50 या अधिक विकेट चटकाये.

ब्रॉड ने शाइ होप का कैच भी लपका जो क्रिस वोक्स को पुल शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे. उन्होंने 31 रन बनाये जो जनवरी 2019 के बाद उनका सर्वोच्च स्कोर है. शामार ब्रूक्स भी वोक्स को खराब शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे. जर्मेन ब्लैकवुड (23) ब्रॉड का दसवां शिकार बने जिनका कैच विकेट के पीछे बटलर ने लपका. कप्तान जैसन होल्डर (12), शेन डोरिच (8) और रहकीम कॉर्नवाल (2) को वोक्स ने पवेलियन भेजा.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें