1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. dwayne bravo first player in the world to take 500 wickets in t20 history 13th match of caribbean premier league avd

ड्वेन ब्रावो टी20 में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

नयी दिल्ली : वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने टी20 क्रिकेट में इतिहास रच डाला है. ब्रावो इस फॉर्मेट में 500 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गये हैं. उन्होंने कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) के 13वें मैच में ट्रिनबागो नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की है.

उन्होंने वर्षा प्रभावित मैच में सेंट लूसिया जोक्स के सलामी बल्लेबाज रहकीन कॉर्नवाल को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की. इस मैच से पहले ब्रावो के खाते में 599 विकेट दर्ज थे. इस मैच में ब्रावो ने पहले ही ओवर में विकेट लेकर इतिहास रच डाला.

ब्रावो के अलावा टी20 क्रिकेट के इतिहास में कोई भी गेंदबाज 400 विकेट के आंकड़े को नहीं छूआ है. श्रीलंका के लसिथ मलिंगा टी20 में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं, उन्होंने 390 विकेट लिये हैं. जबिक तीसरे नंबर पर सुनील नरेन हैं, जिनके खाते में 383 विकेट दर्ज हैं. वहीं चौथे नंबर पर इमरान ताहिर ने कुल 374 टी20 विकेट झटके हैं. पांचवें नंबर पर पाकिस्तान के सोहेल तनवीर हैं, जिन्होंने 356 टी20 विकेट झटके हैं.

ब्रावो ने किरॉन पोलार्ड को सबसे अधिक बार किया है आउट

टी20 में ड्वेन ब्रावो ने सबसे अधिक बार अपने ही देश के साथी खिलाड़ी किरॉन पोलार्ड को आउट किया है. वो पोलार्ड को 9 बार आउट कर चुके हैं. इसके अलावा ब्रावो ने डैरेन सैमी और डेविड वीजा को 8-8 बार आउट किया है. ब्रावो ने टी20 के सबसे खतरनाक बल्लेबाज माने जाने वाले क्रिस गेल को भी 7 बार अपना शिकार बनाया है. आंद्रे रसेल 6 बार, रोहित शर्मा और शेन वॉटसन 5-5 बार ब्रावो ने आउट किया है.

ड्वेन ब्रावो 21 टीमों से खेल चुके हैं टी20 क्रिकेट

ड्वेन ब्रावो को टी20 का विशेषज्ञ खिलाड़ी माना जाता है. वो अब तक अपने कैरियर में 21 टीमों के साथ टी20 मैच खेल चुके हैं. आईपीएल में ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और गुजरात लायंस की ओर से खेल चुके है. इसके अलावा चटगांव किंग्स, कोमिला विक्टोरियंस, ढाका डायनामाइट्स, डॉल्फ़िन, एसेक्स, केंट, लाहौर कलालैंडर्स, मेलबोर्न रेनेगेड्स, मेलबर्न स्टार्स, मिडिलसेक्स, पैरल रॉक्स, क्वेटा ग्लैडिएटर्स, सरे, सिडनी सिक्सर्स, त्रिनबागो नाइट राइडर्स , त्रिनिदाद और टोबैगो, त्रिनिदाद और टोबैगो रेड स्टील, विक्टोरिया, वेस्ट इंडियंस और वेस्ट इंडीज की ओर से ब्रावो खेल चुके हैं टी20 क्रिकेट.

ब्रावो की टीम प्वाइंट टेबल में टॉप पर

कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में ब्रावो की टीम ट्रिनबागो नाइटराइडर्स 3 मैच में 3 जीत के साथ 6 प्वाइंट लेकर टॉप पर है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें