1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. cricket news on this day under virat kohli captaincy indian team won the under 19 world cup 2008 where is kohli world cup team rkt

आज के दिन विराट की कप्तानी में इंडिया ने जीता था U-19 World Cup, जानें किस हाल में हैं उस टीम के बाकी खिलाड़ी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विराट की कप्तानी में इंडिया ने जीता था U-19 World Cup
विराट की कप्तानी में इंडिया ने जीता था U-19 World Cup
फोटो -BCCI

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने क्रिकेट के मैदान से लेकर सोशल मीडिया तक रह दिन सफलता के झंडे गांड़ रहें हैं. वहीं मंगलवार को कोहली ने एक और मुकाम छू लिया. इंस्टाग्राम पर उनके फॉलोवर्स की संख्या 100 मिलियन के पार पहुंच गई है. विराट को क्रिकेट का बेहतरी खिलाड़ी के साथ-साथ एक अच्छा कप्तान भी माना जाता है. आज ही वो दिन है जब विराट ने अपने कप्तानी का लोहा पूरी दुनिया को मनवाया था. विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया ने 2008 में आज के ही दिन अंडर-19 विश्व कप (U-19 World Cup) का खिताब जीता था.

13 साल पहले आज ही के दिन यानी 2 मार्च, 2008 को कोहली (Virat Kohli) ने अंडर-19 विश्व कप (U-19 World Cup) की ट्रॉफी उठायी थी. वह मोहम्मद कैफ के बाद अंडर-19 विश्व कप जीतने वाले दूसरे कप्तान बने थे. कैफ की कप्तानी में भारत ने विश्व कप साल 2000 में अपने नाम किया था. इस खिताब के बाद विराट ने कभी पिछे मुड़ कर नहीं देखा पहले टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज का मुकाम हासिल किया, फिर कप्तान के तौर पर अपनी क्षमता जाहीर की है. हालांकि, U-19 टीम के अन्य सदस्य कोहली जितने भाग्यशाली नहीं थे, उनमें से कुछ तो अभी भी भारतीय क्रिकेट टीम में आने का रास्ता तलाश रहे हैं, आइये जानते है उस विश्व विजेता टीम के खिलाड़ियों सका बारे में...

श्रीवत्स गोस्वामी

  • -2008 के U-19 विश्व कप में 152 रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज, इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल चुके हैं.

तरुवर कोहली

  • - तरुवर कोहली इंडियन प्रीमियर लीग के पहले संस्करण में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके हैं और दूसरे संस्करण में वह किंग्स इलेवन पंजाब में शामिल हुए. तरूण अपने गृह राज्य पंजाब के लिए खेलते हैं.

मनीष पांडे -

  • मनीष पांडे ने भारतीय टीम के लिए 23 वनडे और 31 टी-20 मुकाबले खेले हैं. हांलाकि वह टीम में नियमित तौर पर जगह नहीं बना पाये हैं. आईपीएल में, वह कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, पुणे वारियर्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से खेल चुके हैं.

रविन्द्र जडेजा

  • भारत के सबसे भरसोमंद खिलाड़ियों में से एक हैं जडेजा. 2008 के बाद इन्होंने भी पिछे मुड़कर नहीं देखा और क्रिकेट के शिखर तक पहुंचे. जडेजा ने अभी हाल में ही ऑस्ट्रेलिया में शानदार प्रदर्शन किया था. वह IPL में महेन्द्र सिंह धौनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स के हिस्सा है.

तन्मय श्रीवास्तव

  • - 2008 में विराट कोहली से पहले U-19 टीम की कमान तन्मय के पास ही थी. श्रीवास्तव 2008 अंडर -19 विश्व कप में बल्ले से भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता थे. हांलाकि इंडियन टीम में वह जगह नहीं बना पाये वर्तमान में अब वह उत्तर प्रदेश की ओर से खेलते हैं.

सौरभ तिवारी

  • - अपने लंबे बाल और झारखंड से आने की वजह से उन्हें भी दूसरा धौनी कहा जाता था. सौरभ तिवारी ने टीम इंडिया के लिए तीन एकदिवसीय मैच खेले हैं, लेकिन वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. फिलहाल घरेलू क्रिकेट में वह अपने राज्य झारखंड का प्रतिनिधित्व करते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें