23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Ashes Series: आखिरी टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को रौंदा, सीरीज 2-2 से बराबर

आखिरी एशेज टेस्ट में इंग्लैंड ने शानदार जीत दर्ज कर ली है. ऑस्ट्रेलिया पहले ही दो मुकाबले जीत चुका था. चौथा टेस्ट बारिश की भेंट चढ़ गया था. अब आखिरी टेस्ट जीत इंग्लैंड ने सीरीज को 2-2 से बराबरी पर समाप्त जरूर किया, लेकिन ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के कब्जे में रहेगी.

लंदन : क्रिस वोक्स (50 रन पर चार विकेट) और मोईन अली (76 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी से इंग्लैंड ने पांचवें और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के वर्षा से प्रभावित अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया को 49 रन से हराकर पांच मैचों की एशेज श्रृंखला 2-2 से बराबर कर दी. ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि एशेज श्रृंखला अपने पास बरकरार रखी. इंग्लैंड के 384 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 334 रन पर सिमट गई. पांच मैचों की सीरीज में एक मैच बारिश करी भेंट चढ़ गया, जिससे केवल चार मुकाबलों में परिणाम सामने आ पाए.

डेविड वॉर्नर ने शानदार बल्लेबाजी की

उस्मान ख्वाजा (72) और डेविड वार्नर (60) ने पहले विकेट के लिए 140 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को शानदार शुरुआत दिलाई थी, लेकिन सुबह के सत्र में वोक्स ने इन दोनों को आउट करके इंग्लैंड को वापसी दिलाई। मोईन ने उनका अच्छा साथ दिया जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड (62 रन पर दो विकेट) ने अंतिम दो विकेट चटकाकर इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित की. वोक्स ने सुबह के सत्र में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 169 रन किया जिसके बाद स्टीव स्मिथ (54) ने मैच का अपना दूसरा अर्धशतक जड़ने के अलावा ट्रेविस हेड (43) के साथ चौथे विकेट के लिए 95 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया को मैच में वापसी कराई.

बारिश ने डाली बाधा

बारिश के कारण लंच और चाय के बीच का खेल नहीं हो सका। अंतिम सत्र में खेल शुरू होने पर मोईन ने हेड को स्लिप में जो रूट के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा. अगले ओवर में वोक्स ने स्मिथ को भी दूसरी स्लिप में जैक क्राउली के हाथों कैच करा दिया. मोईन ने अगले ओवर में मिशेल मार्श (06) को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया जबकि वोक्स ने मिशेल स्टार्क (09) की पारी का अंत किया. कप्तान पैट कमिंस (09) मोईन का तीसरा शिकार बने जिससे ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 264 रन से आठ विकेट पर 294 रन हो गया.

Also Read: ‘डीके एक मानद अंग्रेज बन गए हैं…’ दिनेश कार्तिक ने किया कटाक्ष तो रिकी पोंटिंग ने दिया यह जवाब
बीच में ऑस्ट्रेलिया के लिए उम्मीद जगी

एलेक्स कैरी (28) और टॉड मर्फी (18) ने 35 रन जोड़कर ऑस्ट्रेलिया की उम्मीद जगाई. अपना अंतिम टेस्ट खेल रहे स्टुअर्ट ब्रॉड ने मर्फी को बेयरस्टो के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा. ऑस्ट्रेलिया को अब जीत के लिए 55 रन की जरूरत थी और उसका सिर्फ एक विकेट बचा था. ब्रॉड ने कैरी को बेयरस्टो के हाथों कैच कराके इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित की. ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत बिना विकेट खोए 135 रन से की. सुबह के सत्र में गेंद मूव कर रही थी और स्विंग हो रही थी. क्रिस वोक्स ने इसका फायदा उठाते हुए सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा को पवेलियन भेजा.

उस्मान ख्वाजा ने बनाये 72 रन 

इंग्लैंड की धरती पर अपनी आखिरी पारी में 60 रन बनाने के बाद वार्नर ने वोक्स की गेंद पर विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो को कैच थमाया. बाएं हाथ का यह बल्लेबाज जनवरी में सिडनी में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट के बाद संन्यास का इरादा जता चुका है. वोक्स ने इसके बाद ख्वाजा को पगबाधा किया. उन्होंने 72 रन बनाए. ख्वाजा ने डीआरएस का सहारा लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ आया. तेज गेंदबाज मार्क वुड ने इसके बाद मार्नस लाबुशेन (13) को दूसरी स्लिप में जैक क्राउली के हाथों कैच कराके ऑस्ट्रेलिया का स्कोर तीन विकेट पर 169 रन किया.

लंच तक मजबूत स्थिति में था ऑस्ट्रेलिया

स्मिथ और हेड ने हालांकि इसके बाद लंच तक मेजबान टीम के गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा. स्मिथ हालांकि सत्र के अंतिम ओवर में भाग्यशाली रहे जब स्टोक्स ने उन्हें जीवनदान दिया. मोईन की गेंद पर स्टोक्स ने उछलते हुए लेग स्लिप में एक हाथ से स्मिथ का कैच पकड़ लिया था लेकिन उनका हाथ जब नीचे आया तो उनकी जांघ से टकरा गया और गेंद उनके हाथ से छूट गई. इसका एक वीडियो भी इंटरनेट पर काफी वायरल हुआ. फैंस ने जल्दबाजी में जश्न मनाने को इसका कारण बताया और भविष्य में ऐसा न करने की सलाह दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें