1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ajinkya rahane is the second indian captain to win each of his first three tests as captain after ms dhoni rjh

धौनी के बाद अजिंक्य रहाणे दूसरे ऐसे भारतीय कप्तान बने जिसने किया ये कमाल...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Australia vs India, 2nd Test
Australia vs India, 2nd Test
BCCI Tweet

Australia vs India, 2nd Test : आस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कप्तानी कर रहे अजिंक्य रहाणे ने पूरी सूझबूझ के साथ ना सिर्फ बैटिंग की बल्कि अपनी लीडरशिप की क्षमता को भी दिखाया जिसकी बदौलत उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) की तरह यह उपलब्धि हासिल की और भारतीय क्रिकेट के दूसरे ऐसे कप्तान बने, जिसके नाम यह रिकॉर्ड दर्ज हुआ.

Rahane
Rahane
BCCI Tweet

महेंद्र सिंह धौनी ने अपने टेस्ट करियर के शुरुआती तीन मैच जिसमें वे कप्तानी कर रहे थे, उनमें लगातार जीत दर्ज की थी. अजिंक्य रहाणे ने भी अपनी कप्तानी में लगातार तीन टेस्ट मैच में जीत दर्ज की है और वे भारतीय क्रिकेट के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धौनी के बराबर जाकर खड़े हो गये हैं. वे धौनी के बाद दूसरे ऐसे भारतीय कप्तान बने हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में करियर के पहले तीनों मैच जीते हों.

Dhoni
Dhoni
ICC Tweet

महेंद्र सिंह धौनी से पहले यह रिकॉर्ड कोई नहीं बना पाया था, अब अजिंक्य रहाणे यह कमाल करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गये हैं. रहाणे की कप्तानी में भारत ने अब तक तीन टेस्ट खेले हैं और तीनों में जीत दर्ज की है. इन तीन मैचों में से दो आस्ट्रेलिया के खिलाफ और एक जीत अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गये मैच में मिली है. इस मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने जिस तरह पहले टेस्ट मैच में मिली हार को भुलाकर खेला, वह काबिलेतारीफ है और इसका श्रेय नि:संदेह कप्तान अजिंक्य रहाणे को जाता है.

Team india
Team india
Twitter

विराट कोहली की गैर मौजूदगी में मिली यह जीत बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि कोहली ना सिर्फ एक बेहतरीन कप्तान हैं बल्कि उनके बल्ले से भी टीम इंडिया को काफी सपोर्ट मिलता है. अजिंक्य रहाणे ने अपनी कुशल कप्तानी का लोहा मनवाने के साथ पहली पारी में शतक भी जड़ा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें