1. home Hindi News
  2. religion
  3. take precautions before chaitra navratri 2021 start date 13 april do these five things before ma durga puja kalash sthapana vidhi see upay remedy before fasting shubh muhurat know vrat vidhi smt

Chaitra Navratri 2021 से पहले जरूर करें ये पांच काम, जानकारी के अभाव में कहीं भंग न हो जाए आपका नवरात्रि व्रत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Chaitra Navratri 2021, Kalash Sthapana Vidhi, Upay, Precautions
Chaitra Navratri 2021, Kalash Sthapana Vidhi, Upay, Precautions
Prabhat Khabar Graphics

Chaitra Navratri 2021, Kalash Sthapana Vidhi, Upay, Precautions: चैत्र नवरात्र 2021 कल यानी 13 अप्रैल, मंगलवार से आरंभ हो रही है. पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा व घटस्थापना विधि के साथ 9 दिनों का यह पावन पर्व शुरू हो जाएगा. इस व्रत को करने के दौरान भक्तों को कई सावधानियां बरतनी चाहिए. कई बार जानकारी के अभाव में छोटी-छोटी गलती आपके व्रत को भंग कर सकती है. जिससे मां नाराज हो सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं मां दुर्गा के सभी स्वरूपों को प्रसन्न करने के लिए घटस्थापना से पहले क्या बरतें सावधानी...

स्वच्छता जरूरी: नवरात्रि के पूर्व आप घर को पूरी तरह से स्वच्छ कर लें. घर की स्वच्छता ही नहीं बल्कि मानसिक और शारीरिक स्वच्छता भी बेहद जरूरी होती है. ऐसा करने से मां की विशेष कृपा आप पर बरसती है.

पूजा स्थान को करें शुद्ध: किसी भी पूजा के लिए ईशान कोण को सबसे शुभ माना गया है. ऐसे में कलश स्थापना विधि से पूर्व गंगाजल से पूजा स्थान या मंदिर को शुद्ध जरूर कर लें. आपको बता दें कि गंगाजल को भी हिंदू धर्म में बेहद शुभ माना जाता है. ऐसा करने से आपकी पूजा विधिपूर्वक आरंभ होगी.

स्वास्तिक का चिन्ह: हिंदू धर्म में स्वास्तिक चिन्ह का विशेष महत्व होता है. लगभग सभी पूजा ओं में घर के बाहर या घर के भीतर स्वास्तिक बनाने की परंपरा होती है. ऐसे में इस नवरात्र घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का मंगलकारी चिन्ह जरूर अंकित करें. जिससे घर में सुख, समृद्धि और धन-वैभव का वास होता है.

मौन धारण: घटस्थापना से कुछ घंटे पहले ही मौन धारण कर लेना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इससे मन में आने वाले बुरे विचार भी मौन हो जाते है. और पूजा पाठ में मन लगता है.

मांस-मछली और लहसुन-प्याज का सेवन: क्योंकि नवरात्रि की शुरूआत कल से हो रही है ऐसे में मास-मछली या लहसुन-प्याज का सेवन आज से ही बंद कर दें.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें